ये फ़ाइल अबतक कंप्लीट क्यों नहीं हुई?

उस क्लाइंट का क्या हुआ?

मुझे आज ही ये प्रोजेक्ट मेल करो!

अगर काम ढंग से नहीं से कर सकते, तो निकल जाओ ऑफ़िस से.

ये कुछ ऐसी लाइनें जो हर रोज़ कोई न कोई शख़्स अपने बॉस से ज़रूर सुनता है. यहां तक कि कई बार काम के प्रेशर की वजह से छुट्टी तक कैंसल कर दी जाती है. इसके अलावा कभी-कभी हम अपनी नौकरी से इतना परेशान हो जाते हैं कि जॉब छोड़ने तक का फ़ैसला ले लेते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहें हैं, तो जनाब आपको बता दें कि AC में बैठकर काम करना फिर भी आसान होता है, लेकिन क्या कभी उन लोगों के काम के बारे में सोचा है जिनके सिर पर हर पल मौत का ख़तरा मंडराता है.

ये हैं 10 ऐसे ख़तरनाक काम जिनमें एक छोटी सी भूल ले सकती है इंसान की जान!

1. इलेक्ट्रशियन

Source : insidermonkey

ये सबसे ख़तरनाक और जानलेवा नौकरियों में से एक है. बिजली के तारों में रहकर काम करना बहुत ही जोख़िमभरा होता है. कुछ मामलों में इलेक्ट्रशियन को ऊंचाई, आग, कार्बन मोनोऑक्साइड, बिजली के झटके और विस्फ़ोट के कारण हर समय मौत का भय बना रहता है.

2. ट्रांसपोर्ट ड्राइवर

Source : jbhunt

सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों का आंकड़ा देश-दुनिया में चौंका देने वाला है. इस लिहाज़ से ड्राइवर की नौकरी में भी हर समय जान जाने का ख़तरा बना रहता है.

3. फ़िशरमैन

Source : earth

ये कार्य विश्व के सबसे अधिक ख़तरनाक कार्यों में से एक है. मछुआरों को समुद्र के गहरे पानी में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ये काम केवल एक हिम्मती इंसान ही कर सकता है.

4. लॉगिंग

Source : dw

लकड़हार जान जोख़िम में डाल अपने काम को अंजाम देते हैं. ख़तरनाक नौकरियों की फेहरिस्त में लकड़हार भी शामिल हैं, क्योंकि ये पैने हाथियारों के बीच काम करते हैं और लगातार उनका प्रयोग करते हैं. इस दौरान ज़रा सी भी चूक इनकी जान ले सकती है.

5. फ़ायरफ़ाइटर

Source : elevatormag

ये काम काफ़ी मुश्किलों भरा होता है, इन्हें कभी−कभी भयंकर ज्वलनशील रसायनों व विस्फोटकों की मौजूदगी में भी अपने काम को अंजाम देना होता है. इनके काम का न तो कोई समय निश्चित होता है और न ही जगह. ऐसे में फ़ायरफ़ाइटर अपनी जान को जोख़िम में डालकर कार्य करते हैं.

6. संचार-टावर क्लाइम्बिंग

Source : youtube

RCR Wireless न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, टावर क्लाइम्बिंग अमेरिका में सबसे ख़तरनाक काम है. आज हमें भले ही मोबाइल पर बात करना बेहद आसान लगता हो, लेकिन इसका पूरा श्रेय इन लोगों को जाता है. टावर के निर्माण, मरम्मत या निराकरण के दौरान कई मौतें भी हो जाती हैं.

7. माइनर (खदान-मजदूर)

Source : player

ख़दान में काम करने वाले मजदूरों की हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी. इन्हें हर रोज़ Silica के बीच काम करना पड़ता है, जिस कारण इन्हें फेफड़ों समेत कई ख़तरनाक शारीरिक बीमारियां होने की संभावना रहती है. यही कारण है कि ये दुनिया 10 सबसे ख़तरनाक नौकरियों में से एक है.

8. बॉडीगार्ड

Source : firstsecurityservice

आपको भले ही किसी मंत्री, बिज़नेसमैन या सेलेब्स के बॉडीगार्ड का काम सुनने में आसान लगता हो, लेकिन इस जॉब में भी हर पल मौत का ख़तरा मंडराता है. अकसर अपने बॉस की सुरक्षा करते हुए इन लोगों की जान चली जाती है.

9. कंस्ट्रक्शन साइट फ़ोरमैन

Source : shutterstock

निर्माण उद्योग सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है. किसी भी परियोजना की समग्र रूपरेखा के लिए फ़ोरमैन उत्तरदायी होता है. निर्माण स्थल पर हर दिन कई घटनाएं होती रहती हैं. इस दौरान अगर फ़ोरमैन ने ऊंचाई को ढंग से बतायेगा, तो कार्यकर्ता की ऊंचाई से गिर कर मौत भी हो सकती है.

10. पेंटर

Source : thicongsonsanepoxykcc

सीढ़ियों के माध्यम से ऊंचाई पर चढ़कर बिल्डिंग पेंट करना आसान काम नहीं होता. इस दौरान कई बार कर्मचारियों को गहरी चोट आ जाती है, तो कई बार सीढ़ियों से गिर कर उनकी मौत भी हो जाती है.

तो भईया अगली बार अगर अपनी जॉब ख़राब लगे, तो इन नौकरियों के बारे में ज़रूर सोच लेना. साथ ही अगर ये पोस्ट पसंद आए, तो इसे शेयर और लाइक करना न भूलें.