दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं. किसी को पढ़ने का शौक होता है, तो किसी को मूवी देखना अच्छा लगता है. किसी को शॉपिंग पर जाना अच्छा लगता है, तो किसी को घर में सुकून से बैठना. मतलब दुनिया में जितने लोग, उतनी ही तरह के उनके शौक. ऐसे ही कई लोगों को घूमना बहुत पसंद होता है, जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं, उन्हें बस किसी नई जगह के बारे में पता भर चल जाए, फिर क्या बैग पैक कर निकल पड़ते हैं, दुनिया की सैर पर.

अगर आप भी देश-दुनिया घूमने के शौकीन हैं और आपको देश-दुनिया की ख़ूबसूरती देखना अच्छा लगता है, तो हम आपके लिए लाए हैं कश्मीर की 10 ऐसी जगहें, जो ख़ूबसूरती के मामले में जन्नत से कम नहीं है.

1. Verinag

Image Source : makemytrip

वेरीनाग अनंतनाग से लगभग 26 किलोमीटर और श्रीनगर से लगभग 78 किलोमीटर दूर है. वेरीनाग में एक झरना है, जिसे झेलम नदी का स्रोत माना जाता है. नीले पानी के कारण, झरने की सुंदरता दोगुनी बढ़ जाती है. यह स्थान कश्मीर के शानदार पर्यटन स्थलों में एक है. पर्वतों के मध्य स्थित यह स्थान देवदार के वृक्ष और सदाबहार पौधों से घिरा हुआ है. अपने बेहतरीन और आकर्षक निर्माण के कारण, पयर्टक इसे देखने के लिए बार-बार यहां आते हैं.

2. Pahalgam

Image Source : blog

पहलगाम जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग ज़िले का एक छोटा सा कस्बा है. पहलगाम कश्मीर के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशनों में एक है. समुद्र तल से 2130 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पहलगाम लिद्दर नदी और शेषनाग झील के मुहाने पर बसा है. मुगलों के शासनकाल के दौरान, ये केवल चरवाहों का गांव था. बर्फ़ से ढके पहाड़ों में ट्रेकिंग करने का अनोख़ा मजा है.

3. Dras

द्रास को लद्दाख का गेटवे भी कहा जाता है. यह भारत के सबसे ठंडे शहरों में से एक है. द्रास जाने पर पर्यटक द्रास वार मेमोरिअल ज़रूर देखें, जिसको उन सिपाहियों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्थापित किया गया था, जिन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान देश की रक्षा करते हुए, अपनी जान गंवा दी थी.

4. Leh

Image Source : smallbudgetbigtrips

लेह नगर, पूर्वी जम्मू-कश्मीर राज्य के उत्तरी भारत में स्थित है. हिमालय की हसीन वादियों में बसे लेह के आकर्षण में हज़ारों पर्यटक खीचे चले आते हैं. लेह को अपने आकार के कारण 'दुनिया की छत' भी कहा जाता है. लेह में पर्वत और नदियों के अलावा भी कई ऐतिहासिक इमारतें भी हैं. यहां बड़ी संख्या में ख़ूबसूरत बौद्ध मठ हैं, जिनमें बहुत से बौद्ध भिक्षु रहते हैं. लेह जाकर आप लद्दाखी संस्कृति और परंपरा से जुड़ी चीज़ें ख़रीद सकते हैं.

5. Sonamarg

Image Source : angelinalewis

समुद्र सतह से 2740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है. सोनमर्ग की ख़ूबसूरती देखने के बाद आपका यहां से वापस आने का दिल नहीं करेगा. वसंत ऋतु में यह सुंदर फूलों से ढंक जाता है, जो सोने की तरह सुनहरा दिखाई देता है, इसीलिए इसे 'सोने के मैदान' का भी कहा जाता है.

6. Zanskar

Image Sourec : ecopackindia

जांस्कर लद्दाख के कारगिल से कुछ दूरी पर स्थित है. एडवेंचर के ल‌िए अच्छी जगह मानी जाती है. इस कस्बे कुल आबादी 700 के आसपास है.

7. Pangong

Image Source : wikiwand

भारत-चीन सीमा पर स्थित Pangong झील को आप धरती पर जन्नत भी कह सकते हैं. आमिर खान की फ़िल्म 3 Idiots की शूटिंग भी यहीं की गई थी, जिसके बाद से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है. Pangong झील एक समुद्र की तरह 150 किमी लंबी है.

8. Nubra Valley

Image Source : makemytrip

नुब्रा घाटी एक तीन भुजाओं वाली घाटी है, जो लद्दाख घाटी के उत्तर-पूर्व में स्थित है. यह क्षेत्र लद्दाख के बाग के नाम से जाना जाता है. गर्मियों के दौरान पर्यटकों को गुलाबी और पीले जंगली गुलाबों को देखने का मौका मिलता है, जो कि इस क्षेत्र में उगते हैं.

9. Jammu

Image Source : mapsofindia

जम्मू शहर, जम्मू-कश्‍मीर राज्‍य की शीतकालीन राजधानी है. इस शहर को मंद‌िरों के शहर नाम से भी जाना जाता है. इस शहर की स्‍थापना 8वीं सदी में राजा लोचन ने की थी. जम्मू में डोगरा राजवंश के महल और संग्रहालय देखने लायक है.

10. Kokernag

Image Source : ideatoursandtravels

कोकरनाग अनंतनाग से 25 किलोमीटर और श्रीनगर से 80 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां कई छोटे-छोटे सरोवर हैं और इन सरोवरों को एकत्रित रूप से 'कोकर' नाम से जाना जाता है. कोकरनाग ऐतिहासिक दृष्टि से भी काफ़ी महत्त्वपूर्ण है. इसका ज़िक्र आइन-इ-अकबरी में भी किया गया है.