घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए जून और जुलाई का महीना ट्रिप पर जाने के लिए बेहतरीन होता है. जून के महीने में जब गर्मी अपना कहर ढा रही हो और बारिश का कोई अता-पता ना हो, तो हिल स्टेशन घूमने जाने का मज़ा ही कुछ और है. स्कूल और कॉलेज की छुट्टियां होने की वजह से ये घूमने का बेस्ट टाइम है. इस महीने आप अलग-अलग जगहों पर जाकर स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं. इसके अलावा हिल स्टेशनों पर भी घूम सकते हैं. इसीलिए आज हम आपको बता हैं कि जून के गर्म महीने में आपको भारत के किन शहरों में आराम फरमाने और छुट्टियों का मज़ा उठाने जाना चाहिए.

1. ऊटी

नीलगिरी हिल्स के बीच बसा ऊटी जून के महीने में घूमने के लिए दक्षिण भारत का बेस्ट हिल स्टेशन है. ग्रामीण इलाकों से घिरा ये सुरमई हिल स्टेशन अपने खुशनुमा मौसम के साथ आपका स्वागत करता है. ऊटी में आप बॉटनिकल गार्डन, रोज गार्डन, द टी फैक्ट्री, एको रॉक, डॉलफिन्स नोज़, सिम्स पार्क, अन्नामलाई मंदिर, हिडन वैली, वैक्स म्यूज़ियम जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. आपकी यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए यहां कई होटल्स और रिसॉर्ट्स मौजूद हैं.

2. मुन्नार

दक्षिण भारतीय राज्यों में से सबसे मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार, एक हनीमून डेस्टिनेशन है. प्राकृतिक स्थलों, चाय के बागानों और जंगलों के साथ मुन्नार एक शांत और आकर्षक स्थान है. मुन्नार में आप साईट सीइंग के लिए एराविकुलम नेशनल पार्क, Mattupetty Dam, Attukal Waterfalls और टॉप स्टेशन जा सकते हैं. इसके अलावा आप टी टूर, स्पाइस टूर, नेचर वाक, टी म्यूजियम और दक्षिणी घाटों पर घूम सकते हैं.

3. लक्षद्वीप

भारतीय तट से 400 किलोमीटर दूर अरेबियन महासागर में स्थित लक्षद्वीप भारत की "ऑफ द बीटेन पाथ" डेस्टिनेशन है. वैसे तो यहां पर 36 आइलैंड है लेकिन सिर्फ 3 - Agatti, Kadmat and Bangaram Island ही विदेशी टूरिस्ट्स के लिए खुले हुए है. हालांकि भारतीय और विदेशी दोनों को ही लक्षद्वीप आने के लिए परमिट की ज़रूरत होती है, जिसे आप कोच्चि से इशू करवा सकते हैं. लक्षद्वीप, स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए भारत की बेस्ट जगहों में से एक है. इसके अलावा Agatti, Kadmat and Bangaram में भी कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज उपलब्ध हैं.

4. लद्दाख

गर्मी के मौसम में घूमने के लिए लद्दाख भारत की बेहतरीन डेस्टिनेशन्स में से एक है. एडवेंचर और थ्रिल की तलाश करने वाले लोगों के लिए लद्दाख सबसे अच्छी जगह है. अगर आप लेह की भीड़ से बचना चाहते हैं, तो जून का महीना लद्दाख घूमने के लिए सबसे सही है. कमाल के रॉक फॉर्मेशन, प्राचीन बौद्ध संस्कृति और दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे Motorable Passes लद्दाख के मुख्य आकर्षण हैं. लद्दाख में आपको Pangong Lake, Tso Mori Ri Lake, Nubra Valley, Lamayuru, Padum, Kargil जैसी जगहें देखने को मिलेंगी.

5. केरल में आयुर्वेद

केरल को बहुत सी बातों के लिए जाना जाता है. इसके Beach भारत के टॉप 10 Beaches में आते हैं. लेकिन अगर केरल में कोई चीज़ है, जो दुनिया भर के टूरिस्टस को अपनी ओर आकर्षित करती है, वो है यहां की आयुर्वेदिक थेरेपी. अगर आपको आयुर्वेदिक थेरेपी का सम्पूर्ण आनंद लेना हो, तो मानसून के महीने में केरल जायें. जुलाई का महीना केरल जाने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इस समय केरल बारिश की वजह से एकदम शांत हो जाता है और यहां आकर मन को सुकून मिलता है.

6. गंगटोक

जून के महीने में गंगटोक का मौसम बहुत सुहावना होता है. प्रकृति को समझने के लिए ये जगह बेहद अच्छी है. इसके अलावा कंचनजंगा से आप पूरे Area के बेहतरीन नज़ारे देख सकते हैं. पहाड़ों में छुट्टियां बिताने के अलावा आप Rumtek Monastery, Enchey Monastery, Do-drul Chorten और Dodrupchen Monastery जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. इसके साथ-साथ आप यहां ट्रैकिंग का मज़ा भी ले सकते हैं.

7. माउंट आबू

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू, अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, एमरल्ड झील और बेहतरीन जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट आबू एक फैमिली हॉलीडे डेस्टिनेशन है. यहां आप जैन और हिन्दू मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा आप Nakki Lake, Toad Rock और Wildlife Sanctuary में भी घूम सकते हैं.

8. बिनसर

रानीखेत से 25 किलोमीटर दूर स्थित बिनसर प्रकृति के स्पर्श की चाहत रखने वालों के लिए स्वर्ग के समान है. ये छोटा सा हिल स्टेशन नेचर वाक और हिमालय की चोटी के बेहतरीन दृश्यों को देखने के लिए मशहूर है. बिनसर के Zero Point में घूमना किसी भी टूरिस्ट के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है.

हमने तो आपको इतनी सारी डेस्टिनेशन्स के बारे में बता दिया है. अब आप चुन लीजिये की आपको इस गर्मी से बचने के लिए कहां जाना है?

Article Source: Insightsindia