रौशनी और रंगों का त्‍योहार, 'दीवाली' लोगों के चेहरों पर खुशियां लेकर आता है. पूरे साल लोगों को इस पावन पर्व का उत्सुकता से इंतज़ार रहता है. रौशनी से जगमगाते बाज़ार और घरों में बन रही मिठाइयों से इस त्यौहार की सौंधी-सौंधी ख़ूशबू आने लगी है.

पौराणिक कहावतों के अनुसार, इसी दिन भगवान राम लंका पर विजय के बाद अयोध्या लौटे थे, तभी से इस दिन को दीपोत्सव के तौर पर मनाया जाता है. हालांकि, बदलते दौर के साथ इस त्योहार को कई तरीकों से मनाया जाने लगा है, जैसे कि अब अधिकतर लोग दीवाली के सुनहरे अवसर पर देश के अलग-अलग स्थानों पर जाकर इस फ़ेस्टिवल का आनंद लेते हैं.

इसीलिए हम आपके लिए लाये हैं, देश की वो चुनिंदा टॉप 10 जगहें, जहां जा कर आप सुकून वाली दिवाली मन सकते हैं:

1. वाराणसी

ख़ुशी और जश्न के इस त्यौहार पर हमने धर्म नगरी वाराणसी को पहले स्थान पर रखा है. मंदिरों का शहर वाराणसी, जहां हर रोज़ हज़ारों लोग देवी-देवताओं का आर्शीवाद और अपने पाप मुक्ति के लिए आते है. यहां हर त्यौहार को पूरे विधि-विधान और एक ख़ास अंदाज़ में मनाया जाता है. सेलिब्रिशेन के लिए वाराणसी से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती.

2. माथेरान

महाराष्ट्र का बेहद आकर्षक और ख़ूबसूरत हिल स्टेशन माथेरान मुंबई से तक़रीबन 108 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है. दीवाली के दौरान यहां का तापमान भी काफ़ी कम हो जाता है. अपने दोस्तों और फ़ैमली के साथ यहां दीवाली मनाने का मज़ा ही कुछ और है.

3. अरुणाचल प्रदेश

Adventure पसंद लोगों के लिए ये जगह बेस्ट है. अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए ये सीज़न सबसे अच्छा माना जाता है. Tawang Chu के पास ट्रेकिंग और Subansiri नदी में Rafting आपको एक अनूठा अनुभव प्रादन करेगी.

4. बांधवगढ़

मध्यप्रदेश के विंध्य पर्वत में फै़ला बांधवगढ़ नेशनल पार्क बाघों और अपनी जैव विविधता के लिए जाना जाता है, यानि वन्यजीव और जंगलों से प्यार करने वाले लोगों के लिए ये जगह बेस्ट है. इस मौसम में आप यहां बाघों को भी देख सकते हैं. यहां की सभ्यता आपको शांति की गांरटी देती है और यही इसकी ख़ासियत भी है.

5. अमृतसर

दीवाली के दौरान स्वर्ण मंदिर की नींव रखी गई थी, जिस वजह से दीवाली के त्यौहार और मंदिर में एक ख़ास कनेक्शन है, जो कि आज तक बरकार है. दीवाली के दिन दीयों और कंदीलों की रौशनी में स्वर्ण मंदिर की सुंदरता देखने लायक होती है. अगर आप इस दीवाली स्वर्ण मंदिर जाने की सोच रहे हैं, तो यहां कि लस्सी टेस्ट करना मत भूलिएगा.

6. कच्छ

गुजरात यात्रा कच्छ जिले के भ्रमण के बिना अधूरी मानी जाती है. वैसे तो पर्यटकों को लुभाने के लिए यहां बहुत कुछ है, लेकिन गुजरात में इस विशाल रेगिस्तान की सफे़द रेत देखकर आप तुरंत इसके फ़ैन हो जाएंगे. सर्दियों के मौसम के दौरान यहां के तापमान में गिरावट आ जाती, जिससे की यहां घूमने का मज़ा दोगुना हो जाता है. मांडवी और मांडवी बीच पर बना रॉयल पैलेस यहां का मुख़्य आकर्षण माना जाता है. यहां जाकर इस दीवाली को अपनी यादगार दीवाली बना सकते हैं.

7. कश्मीर

हम सभी जानते हैं कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. दीवाली के मौके पर कश्मीर को आप रौशनी से जगमग नहीं देखगे, साथ ही यहां आपको पटाखों की आवाज़ भी सुनाई नहीं देगी. यहां की हरियाली और प्राकृतिक ख़ूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. अगर दीवाली के इस जश्न को आप ख़ास अंदाज़ में मनाना चाहते हैं, तो कश्मीर जाना बनता है.

8. द्वारका

कई युग पहले से भगवान कृष्ण की नगरी द्वारका को दुनिया के सबसे धार्मिक स्थानों में से एक माना जाता है. हर साल लाखों तीर्थयात्री भगवान कृष्ण का आर्शीवाद पाने के लिए मंदिर का दौरा करते हैं. दीवाली के दौरान पूरा शहर रौशनी से जगमगा रहा होता है. दीवाली के इस सुनहरे मौके पर द्वारका आने की ये वजह ही काफ़ी है.

9. अयोध्या

हम सब जानते हैं कि ये त्यौहार प्रभु राम की जीत और घर वापसी की ख़ुशी के उपलक्ष्य में मनाते हैं. दीवाली पर अयोध्या का अद्भुत वातावरण, लोगों को एक सुख़द अहसास कराता है.

10. इगतपुरी

नासिक ज़िले में स्थित और महाराष्ट्र का सबसे खू़बसूरत तथा पसंदीदा हिल स्टेशन है इगतपुरी. इसे अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. Kalsubai Peak और Arthur Lake यहां का मुख्य आकर्षण है. अगर आप प्राकृतिक ख़ूबसूरती के बीच शांति के चंद लम्हे बिताना चाहते हैं, तो यहां आना न भूलें.

दीवाली के इस मौके पर अगर कुछ अलग करने का ख़्याल आ रहा है, तो इन जगहों पर ज़रुर जाएं और हां अगर आप यहां जाते हैं, तो अपना अनुभव हमसे साझा करना मत भूलिएगा. Happy Diwali!

Source : travenix