दोस्तों, तूफ़ान आने के आशंका भर से ही हम अलर्ट हो जाते हैं और किसी सुरक्षित स्थान पर जाने की कोशिश करते हैं. लेकिन एक आज हम आपको एक ऐसे शख़्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो तूफानों भागने के बजाये उसके पीछे भागता है और उसको अपने कैमरे में कैद करता है. और इस बार इस व्यक्ति ने भयानक तूफ़ान कर दूसरा पहलू यानी कि उसकी खूबसूरती को कैद किया है. माना जा रहा है कि ये अब तक का सबसे ख़ूबसूरत तूफ़ान है. आमतौर पर तूफ़ान का नाम आते ही तबाही का भयानक मंज़र ही आंखों के सामने आ जाता है. लेकिन ये वीडियो देखने के बाद आप भी तूफ़ान के पीछे छुपी खूबसूरती के कायल हो जाएंगे.

Source: boredpanda

इस शख़्स का नाम Marko Korosec है. Marko ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है:

'बचपन से ही मुझे Mteorology (मौसम विज्ञान) और फ़ोटोग्राफ़ी में खासी दिलचस्पी है. स्कूल में शुरूआती क्लासेज़ से ही मेरे पास मौसम के अवलोकन के लिए कुछ बुनियादी मौसम संबंधी उपकरण थे, जो आज भी मेरे पास हैं. धीरे-धीरे मेरी रूचि इसमें बढ़ती गई. और मैंने हर मौसम के उच्चतम और न्यूनतम तापमान में कुछ बेहद ही रोमांचक क्षणों का अनुभव किया. फिर चाहे हो हांड कंपा देने वाली ठण्ड में बर्फीले तूफ़ान हों, गर्मियों में आग उगलते तूफ़ान, या फिर बारिश के मौसम में तेज़ बारिश आदि हर वक़्त मुझे आकर्षित करता है.'

एक बार गर्मी में Marko ने South Dakota में एक बड़े पैमाने पर Supercell Thunderstorm (धूल भरी आंधी) का पीछा किया.

South Dakota में हमेशा मौसम की स्थिति सही ही रहती है. Supercells वैसे तो दुनिया में कहीं भी उठ सकते हैं, लेकिन ये ज़्यादातर United States के मध्य भागों में ही आते हैं. ये तूफ़ान दुनिया के सबसे तेज़ प्रकार के तूफ़ान के रूप में जाना जाता है और इसमें तबाही मचाने की सबसे अधिक और गंभीर क्षमता होती है. अपनी घूर्णन प्रकृति के कारण ये एक राक्षस जैसा जैसा प्रतीत होता है और ये एक बार में करीब 20 मील (32 किमी) तक के क्षेत्र पर हावी होकर वहां तबाही मचा सकता है.

इस वीडियो क्लिप को Marko के एक दोस्त Jonathan Wennstrom ने Marko द्वारा ली गई इस तूफ़ान की कुछ फोटोग्राफ़्स से इस क्लिप को बनाया है और और उसे GIF में कन्वर्ट कर दिया है.

अगर आपको Marko द्वारा ली गई फ़ोटोज़ देखनी हैं तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं.