किसी भी चीज़ की अति होना हमेशा नुकसानदेह ही होता है, फिर चाहे वो अति प्रेम और स्नेह से जुड़े मसलों में ही क्यों ना हो. Norfolk के Dinosair Adventure Park में रहने वाले 22 साल के अफ्रीकन कछुए Bert को भी प्रेम और आकर्षण में की गई अति ने मुसीबत में डाल दिया है. काफ़ी ज़्यादा सेक्स करने की वजह से Bert को अपने पिछले पैरों में आर्थराइटिस की प्रॉब्लम हो गई है और इससे भी ज़्यादा मजेदार बात यह है कि इसे चलने में दिक्कत ना हो, इसके लिए इसके केयरटेकर ने इसके खोल के साथ दो छोटे टायर बांध दिए हैं.

हर साल सर्दियों के मौसम में Bert के पिछले पांवों में बहुत ज़्यादा सूजन आ जाती है, जिस वजह से उसे चलने में काफ़ी दिक्कत होती है. यह समस्या तब से शुरू हुई है, जब से हर साल Bert एक ब्रीडिंग सेशन को अटेंड करके आने लगा है. इस प्रोग्राम में Bert 5 से 6 मादा कछुओं के साथ सेक्स करके आता है. अपने भारी वजन की वजह से Bert के पिछले पैरों इस दौरान काफ़ी ज़्यादा प्रेशर पड़ा. आगे चल इस प्रेशर का नतीज़ा आर्थराइटिस के रूप में सामने निकल कर आया.

Bert के केयरटेकर Vets का कहना है कि Bert इतने बड़े आकार का दुनिया का पहला ऐसा कछुआ है, जिसे इस तरह से टायर लगाये गये हैं.

पार्क के मैनेजर का कहना है कि Bert बहुत ही प्यारा कछुआ है और इसे मादा कछुओं से काफ़ी लगाव रहता है. Bert इस पार्क में 2007 से रह रहा है. Bert कछुओं की एक विशेष प्रजाति African Spurred Tortoises से आता है, इस प्रजाति के कछुए आमतौर पर 60 साल लंबा जीवन जीते हैं.

कछुओं में भी आर्थराइटिस की समस्या इंसानों की तरह ही होती है. जब भी शरीर की किसी हड्डी के जोड़ पर ज़रुरत से ज़्यादा प्रेशर लंबे समय तक पड़ता है, तो इस तरह की समस्या पैदा हो जाती है. यह समस्या सर्दियों के मौसम में थोड़ी बढ़ जाती है.

वैसे अपने इन स्पेशल टायर्स की वजह से Bert पार्क में आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है. जब उन्हें इन टायर्स के लगने की वजह पता चलती है, तो उनके चेहरे पर मुस्कान आये बिना नहीं रुकती.

Source: thesun