कई बार कार से जाते हुए, किसी को बाइक चलाते देखकर, बाइक चलाने का मन करने लगता है. ऐसे ही बाइक से जाते समय, अगर कहीं बारिश होने लगे, तो लगता है कि बाइक की जगह कार होती तो भीगने से बच जाते. लोग बाइक की कुछ खूबियां कार में चाहते हैं, तो कार की कुछ खूबियां बाइक में.

इसी को देखते हुए टोयोटा, Toyota iRoads नाम से ऐसी मोटर बाइक लेकर आ रही है, जिसमें बाइक और कार दोनों के ही फ़ीचर्स हैं, जिसे लोग अपनी सुविधानुसार, कार या बाइक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Toyota iRoads में बाइक के सभी फ़ायदे हैं. ये चलाने में बाइक की ही तरह सुविधाजनक है. बाइक की तरह इसे कहीं भी पार्क किया जा सकता है साथ ही इसमें कार की सुविधाएं भी हैं. कार की तरह इसमें केबिन है, मौसम के हिसाब से सुरक्षा की व्यवस्था है. इसकी स्टीयरिंग भी काफ़ी आरामदेह है. कुल मिलाकर ये Bike-Car, काफ़ी यूज़र फ्रेंडली है.

अब तक जो लोग गिरने की वजह से बाइक को नापसंद करते थे, उनके लिए ये एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है क्योंकि इसमें आपको एक-तरफा झुकाव या गिरने जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. Toyota iRoads कार के सभी सुरक्षा मानकों के हिसाब से ही बनी है, इसलिए इसमें दुर्घटना से बचने के लिए हेल्मेट पहनने की ज़रूरत नहीं पड़ती है.

इसका लंदन के ओलम्पिक पार्क में परीक्षण भी किया गया. ये चलाने में पूरी तरह से सुविधाजनक है. एक कार पार्क होने में जितनी जगह लेती है, उतने में चार Toyota iRoads पार्क की जा सकती हैं इसलिए ये पार्किंग के हिसाब से भी एक बेहतर गाड़ी मानी जा सकती है. रोड पर मुड़ते समय Toyota iRoads बिल्कुल दोपहिया वाहन की तरह झुकती है. इस गाड़ी में सभी नियंत्रक, कार ड्राइवर्स के हिसाब से बने हैं. चलने के लिए D (Drive) बटन और पीछे जाने के लिए, एक R (Reverse) का बटन दिया गया है.

Toyota iRoads में तीन पहिए हैं, जिसमें आगे की तरफ़ दो और पीछे की तरफ़ एक पहिया है. इसमें दो लोगों के बैठने के लिए सीट है. सीट के साथ इसमें कार की ही तरह सीट बेल्ट्स भी हैं साथ ही प्लास्टिक की बनी दो खिड़कियां भी हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के हिसाब से खोल या बन्द कर सकते हैं. मोबाइल के लिए इसमें एक यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है.

टोयोटा अपने Toyota iRoads मॉडल का फ्रांस में लोगों के बीच इसका परीक्षण कर रहा है, जहां इसे चलाने के लिए बाइक लवर्स को 15 मिनट के तीन यूरो देने पड़ते हैं.

Toyota iRoads में जिस तरह की खूबियां है, उस हिसाब ये लोगों को काफ़ी पसंद आ सकती है. लेकिन अभी तक इसके निर्माताओं ने ये फ़ैसला नहीं किया है कि इसे और अधिक बनाकर, आम लोगों के लिए बाज़ार में उतारा जाए या नहीं. हालांकि इसमें कोई सन्देह नहीं कि Toyota iRoads के फ़ीचर्स काफ़ी आकर्षक हैं और अगर इसे बाज़ार में उतरा जाता है, तो यकीनन इसे हाथों-हाथ बिकने में देर नहीं लगेगी.

Article Source: Thesun