आपने शहर तो कई देखे होंगे, लेकिन कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है, जो Underground हो. आज हम आपको दुनिया की ऐसी Cities के बारे में बताएंगे, जो Underground हैं. इन शहरों को युद्ध, डर और ख़राब मौसम की वजह से बसाया गया था.

1. Derinkuyu: Turkey

Turkey के 5 एक-दूसरे से जुड़े हुए underground complexes में से एक Derinkuyu अपने आप में अनूठा है. 780-1180 के बीच हुए युद्धों के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से यह शहर बसाया गया था. इसमें 20,000 लोगों के रहने की जगह है. 20वीं शताब्दी के बाद इसे Tourist Spot में बदल दिया गया. आप यहां अस्तबल, तहखानों, भंडार गृह यहां तक कि Chapels भी देख सकते हैं. इस शहर का सबसे अच्छा हिस्सा वहां का एक धार्मिक स्कूल है.

Source:
ufoandalientruthnetwork

2. Dixia Cheng: China

यह शानदार Bomb Shelter, Beijing में स्थित है. इसे Underground Great Wall के नाम से भी जाना जाता है. स्थानीय नागरिकों के लिए यह हवाई हमलों और परमाणु हमलों से बचने का ठिकाना हुआ करता था. इस शहर के बारे में ख़ास बात यह है कि इसकी सारी Tunnels को नागरिकों ने अपने हाथों से खोदा था. यहां आपको मनोरंजन, रेस्तरां, स्कूलों, थिएटर, क्लीनिक, कारखानों और यहां तक कि एक रोलर स्केटिंग रिंक भी मिलेगा.

Source:
img2.10bestmedia

3. Matmata: Tunisia

Tunisia के दक्षिणी छोर पर स्थित, Matmata के छोटे से शहर का सौंदर्य दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है. यह शहर भीषण गर्मी से बचने के लिए स्थानीय लोगों का निवास हुआ करता था. इस शहर की प्रसिद्धी इसके भूमिगत आवास के कारण बढ़ी है. Matmata के Hotel Sidi Driss में Star Wars IV: A New Hope के उस सीन को फिल्माया गया था, जिसमें Luke Skywalker के Aunty-Uncle का घर Planet Tatooine पर दिखाया गया है.

Source:
greenprophet

4. Berlin Underground City: Germany

Dietmar Arnold ने कहा है, ‘असली बर्लिन को ढ़ूढ़ने के लिए आपको ज़मीन के नीचे जाना पड़ेगा.’ जब आप जर्मनी की इस खुफिया Underground City को देखेंगे, तब आपको इस बात का एहसास खुद-ब-खुद हो जाएगा. इसे 1945 के हवाई हमलों के दौरान बनाया गया था. आप आज भी यहाँ ज़मीन पर फैले ज़ंग लगे गोला-बारूद, Phosphorescent Arrows और Nazi कलात्मक चित्र देख सकते है. हर घूमने का शौकीन व्यक्ति जर्मनी के इस लीक से हटकर Tourist Spot का एक दौरा ज़रूर करना चाहेगा.

Source : newsonhunt

5. Coober Pedy: Australia

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित, Adelaide शहर के 846 किमी उत्तर में, Coober Pedy शहर बसा हुआ है. यह दिलचस्प underground शहर अभी भी खुद को भीषण गर्मी और जंगली कुत्तों से बचाने के लिए स्थानीय लोगों की पसंदीदा जगह है. दुनिया में Opal Country के नाम से प्रसिद्ध, Coober Pedy में dugouts (2-3 गुफानुमा कमरे) हैं, जहां लोग अपनी यात्रा के दौरान आते हैं और शांत माहौल का आनंद लेते हैं. यहां तक कि इस शहर में चर्च, पब, दुकानें और कब्रिस्तान भी हैं.

Source :
techmalak

इन Underground Cities को देखने आप कब जा रहे हैं?