हम कितनी बार सोचते हैं कि काश ये 9 से 5 की नौकरी न करनी पड़ती, काश पैसों के पीछे कभी भागना न पड़े, काश हम वो कर सकें तो दिल चाहता है. लेकिन दुनियादारी की इस जद्दोजहद में हम अपने ज़िंदगी जीना भूल जाते हैं.

आयरलैंड के जॉनी वॉर्ड भी ऐसी ही ज़िन्दगी से बहुत परेशान थे. गरीब परिवार से आये जॉनी को 9 से 5 की जॉब नहीं करनी थी, न ही उसे किसी को जवाब देना था. उसे दुनिया घूमनी थी, अलग-अलग देशों के लोगों से मिलना था और प्यार ढूंढना था. उसके ये सारे सपने पूरे हुए और उसे कभी पैसे के पीछे भी नहीं भागना पड़ा. जानते हैं कैसे...

जॉनी वॉर्ड ने बहुत से अलग-अलग तरह के जॉब किये जैसे इंग्लिश पढ़ाना, मेडिकल एक्सपेरिेमेंट्स में भाग लेना वगैरह

आख़िरकार उसे ऑस्ट्रेलिया में सेल्स में अच्छी नौकरी मिल गयी

पैसे भी बहुत अच्छे मिल रहे थे, लेकिन वॉर्ड खुश नहीं थे

उन्हें ये जॉब करके ख़ुशी नहीं मिल रही थी और न ही कहीं जाने की, दुनिया घूमने की आज़ादी उनके पास थी

2010 में जॉनी ने अपना जॉब छोड़ दिया और OneStep4Ward नाम का ब्लॉग चालू किया और दुनिया घूमने निकल गए

जल्द ही उन्हें अपना प्यार भी मिला. एक एयर होस्टेस उनकी गर्लफ्रेंड बन गयी

फिर उन्होंने सोचा कि घूमने के साथ-साथ पैसा कैसे कमाया जाए?

जवाब उनके सामने ही था. 2012 में उन्होंने खुद की डिजिटल मीडिया कंपनी खोल दी

अब वो हर हफ़्ते घूमने के साथ-साथ ऑनलाइन काम भी कर लेते हैं, सिर्फ़ कुछ घंटों के लिए. इसके लिए उन्हें हर दिन 1000 डॉलर मिलते हैं जिससे वो दुनिया भर में घूमते हैं.

अभी तक जॉनी 193 देशों में से 152 देश घूम चुके हैं और बाकी देशों में भी जाना चाहते हैं

उनका मानना है कि ज़िंदगी में एक मोड़ आता है जब आपको लगेगा कि "बस बहुत हो चुका"

जिन लोगों को ऐसी ज़िंदगी जीने का मन है उनके लिए जॉनी की हिदायत है कि "कोई बात नहीं अगर आपको ऑनलाइन पैसा नहीं बनाना है, लेकिन ब्लॉग ज़रूर होना चाहिए", जिससे कि लोग आपके विचारों के बारे में जाने, आपको पहचाने

जॉनी का कहना है कि "मैंने हमेशा से ही आज़ादी का जीवन जीना चाहा है और असली आज़ादी है पैसों की आज़ादी, जो आपको अपने सपने पूरे करने में मदद करती है"

जॉनी के जीवन से हमें सीख मिलती है कि अपने सपनों को पूरा करने के तरीके बहुत हैं, बस वो पहला कदम चाहिए. एक बार आपने वो कदम उठा लिया, फिर रास्ते अपने आप खुल जाते हैं. अगर आपको भी जॉनी के जीवन से प्रेरणा मिली है तो ये आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें.