तस्वीरें बहुत कुछ कहती हैं. एक तस्वीर हज़ारों लफ्ज़ों के बराबर होती हैं. हम तस्वीरों को देखकर ही कहीं घूमने-फिरने का प्लैन बनाते हैं. पर तस्वीरों में कितनी सच्चाई होती है, इसकी तह तक हम नहीं जाते.

Travelling के दीवाने कुछ लोगों ने Popular Destinations की बखिया उधेड़ कर रख दी है. आपके सपनों की यात्रा की ऐसी-तैसी होने वाली है, वैसे भी सच कड़वा ही होता है.

झूठी बातों और तस्वीरों से तंग आकर Quora पर कुछ Travelers ने अपने अनुभव को शेयर किया. कुछ बहुत ही Popular Destinations की हकीक़त बयां करते हुए, Quora-users ने इन Destinations की असल तस्वीरें भी Share की.

आप भी देखिए क्या है हकीक़त आपके Dream Destinations की:

Bangkok, Thailand

घनी आबादी वाली गलियां, भीड़-भाड़ वाली सड़कें और गंदगी. हर जगह सिर्फ़ Tourists. जहां जाओ, लोग ही लोग. कहीं भी शांति नहीं. बुढ़े और अधेड़ उम्र के लोग, कम उम्र की Thai लड़कियों के साथ नज़र आ रहे थे. ये विचलित करने वाले दृश्य थे.'

Copenhagen, Denmark

Denmark की राजधानी की पहचान है, सागर किनारे बनी, Little Mermaid की मूर्ति. Carlsberg के मालिक ने ये मूर्ति 100 साल पहले तोहफ़े में दी थी. इस मूर्ति के आस-पास नज़ारा कुछ और ही था. जैसा कि तस्वीरों में दिखाते हैं, वैसा कुछ भी नहीं था, मूर्ति के आस-पास लोगों की भीड़ थी. 'Tourism को बढ़ावा देने के लिए इस मूर्ति को ऐसा दिखाते हैं, जैसे उसके आस-पास बहुत कम लोग जाते हो.

BaDaLing Section, Great Wall of China

दुनिया के 7 अजूबों में से एक है The Great Wall of China. अगर आप भी चीन की दीवार देखने जा रहे हैं, तो जो गलती बाकियों ने की, वो मत कीजियेगा. The Great Wall of China, का सबसे ज़्यादा भीड़-भाड़ वाला हिस्सा है, BaDaLing Section. यात्री इसी Section में घूमने आते हैं.

Rio de Janerio, Brazil

नीली आंखों वाली सुंदर लड़कियां और ख़ूबसूरत Beach वाला, Brazil में कोई शहर नहीं है. वहां के लोगों को न तो ख़ूबसूरत हसीनाओं से कोई मतलब है और न ही Beach से. रेस्टोरेंट और होटलों की हालत भी बहुत खराब है.

Stonehenge, England

Britain की सबसे जानी-मानी जगहों में से एक है, Stonehenge. ये एक ऐतिहासिक जगह है. पर क्या सच में इस जगह की वैसी हालत है, जैसा कि Stonehenge के बारे में दुनिया को दिखाया जाता है? यहां लोगों की इतनी अनियंत्रित भीड़ होती है कि Stonehenge पत्थरों के ढेर के अलावा कुछ नहीं लगता.'

Giza, Egypt

Giza के Pyramids भी दुनिया के 7 अजूबों में से एक है. यहां पहुंच कर आपको दिखेगा कि Pyramids शांत नहीं हैं, शहर के शोर-शराबे से घिरे हुए हैं. ज़्यादातर तस्वीरों में Pyramids को ख़ूबसूरत और शांत दिखाते हैं, पर असलियत इससे बहुत अलग है.

Venice, Italy

दुनिया की बेहद Romantic जगहों में से एक है, Venice. तस्वीरों में जितना साफ़ पानी दिखाते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. सड़कों पर कई जगह कीचड़ और Algae जमी रहती है.'

विदेशों का ये हाल है, पर देस मेरा तो रंगीला है. यहां आपको ऐतिहासिक स्थलों पर सोनम गुप्ता आई लव यू और पान के पीक से रंगीन दीवारें मिल जाएंगी. 

Source: The Sun