क्या आप नास्त्रेदमस को जानते हैं? इनका पूरा नाम है 'माइकल द नास्त्रेदमस', जो फ्रांस के रहने वाले थे. नास्त्रेदमस को पूरी दुनिया बतौर फिज़िशियन और भविष्यवक्ता के रूप में जानती है. उनकी अबतक की भविष्यवाणियां सही साबित हुईं हैं. वे 16वीं सदी से ही भविष्यवाणियां करते आ रहे हैं. उन्होंने एक किताब लिखी है, जिसे पूरी दुनिया चाव से पढ़ती है. 2017 के लिए भी नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणियां की थीं. आइए, यहां हम आपको संकेतों के माध्यम से की गईं उन भविष्यवाणियां के बारे में बताते हैं.

नास्त्रेदमस के मुताबिक, इस साल कई लैटिन अमेरिकी देश वामपंथी राजनीति से दूर हो जाएंगे. हालांकि इस कारण क्षेत्र में राजनीति और सामाजिक गतिरोध हो सकता है.

इटली का बैंकिंग सिस्टम भारी मुश्किलों का सामना कर रहा है और इन बैंकों के फेल होने से इटली में जनता को समस्या होगी.

नास्त्रेदमस ने यह भविष्यवाणी की है कि क्लाउड कंप्यूटिंग में से 2017 तक क्लाउड गायब हो जाएगा क्योंकि लगभग सभी कंप्यूटर्स को ही क्लाउड में तब्दील कर दिया जाएगा.

नास्त्रेदमस के मुताबिक, 2017 में वर्तमान विश्वशक्ति अमेरिका की ताक़त में कमी आएगी. यहां वैचारिक ध्रुवीकरण, राजनीतिक भ्रष्टाचार के कारण बड़े स्तर पर सामाजिक बिखराव हो सकता है.

नास्त्रेदमस के मुताबिक, 2017 में घटते संसाधनों और ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण युद्ध की स्थितियां बन सकती हैं. हालांकि, दुनिया को अभी भी सबसे ज़्यादा ख़तरा आतंकवाद और जैविक हमलों से होगा.

इस साल से पृथ्वी की कक्षा से बाहर वाणिज्यिक यात्राएं शुरू हो जाएंगी. अगले दो सालों में धूमकेतु और चांद पर संसाधनों और धातुओं के लिए खुदाई शुरू की जा सकती है.

नास्त्रेदमस के मुताबिक, इससे आर्थिक और वाणिज्यिक तौर पर बहुत मदद मिलेगी. साथ ही, क्लाइमेट चेंज का प्रभाव भी कम होगा.

2017 में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को सत्ता से बेदखल कर दिया जाएगा और वह रूस में शरणार्थी के रूप में रहेगा. इसके बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया का एकीकरण हो जाएगा.

नास्त्रेदमस की भविष्वाणियों में सबसे अहम बात है चीन का महाशक्तिशाली बनना, जो पूरी तरह से सच है. अब तक इनकी भविष्यवाणियां सच साबित हुईं हैं. उम्मीद है कि 2017 भी सच हो.

Idea Curated from Indy