हमारे बोलचाल का तरीका लोगों के दिमाग़ में हमारी अच्छी या बुरी छाप छोड़ता है. यही बोलचाल का तरीका जब सही Body Language से तालमेल बैठा ले, तो हम दूसरों से आपनी बातें आसानी से मनवा भी सकते हैं. आपने कई लोगों को देखा होगा कि उनकी मौजूदगी आपके ​इर्द-गिर्द काफ़ी सकारात्मक माहौल बना देती है. ये उनकी बॉडी लेंग्वेज और सकारात्मक अंदाज़ के कारण होता है.

तो आज हम आपको कुछ Psychological ट्रिक्स की जानकारी देंगे, जिसके इस्तेमाल से आप दूसरों से अपनी बात आसानी से मनवा सकते हैं.

1. जो बच्चे खाने से जी चुराते हैं

Source- Bing

अकसर बच्चे खाना खाने से या दूध पीने से मना कर देते हैं. ऐसे में उनसे आप दूध पीने को सीधे-सीधे कहने के बजाए, आकर्षक और उनके फ़ेवरेट मग में दूध पीने को कहें. ऐसे में उसका ध्यान दूध से ज़्यादा उसके फ़ेवरेट मग की तरफ़ चला जाएगा.

2. किसी नए व्यक्ति से कैसे बात मनवाएं?

Source- Bing

अकसर आपको अपनी बात मनवाने के लिए दूसरों के सामने कॉन्फ़िडेंट दिखना होता है. ऐसे में उनसे बात करते वक़्त उनकी आंखों में देखें. अगर आपको ऐसा करने में हिचकिचाहट होती है तो उसकी आंखों के रंग पर ध्यान दें, इससे उसे लगेगा कि आप उसकी आंखों में देख रहे हैं.

3. किसी चीज़ को कैसे याद रखें?

Source- Bing

किसी चीज़ को याद करने का सबसे अच्छा तरीका है, उसे किसी को समझाना. ऐसे में जब भी आप कोई चीज़ सीखें, तो कोशिश करके उसे किसी और को समझा दें, इससे आपके दिमाग़ में वो कॉन्सेप्ट हमेशा के लिए बैठ जाएगा.

4. लोगों को खुद पर कैसे विश्वास दिलाएं?

Source- Bing

किसी अंजान व्यक्ति से बात करते वक़्त अगर आप उसके चेहरे के एक्सप्रेशन देख कर वैसा ही करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक रूप से वो आपकी बातों पर गौर करेगा.

5. छोटी-छोटी मदद मांगना

Source- Bing

किसी से छोटे-छोटे फेवर या मदद मांगने से वो व्यक्ति आपको फ़्रेन्डली समझता है.

6. लोगों की नज़रों में कैसे आएं?

Source- Imgur

अकसर लोग पहले या आखिरी चीज़ या व्यक्ति को याद रखते हैं, बीच वालों लोगों को जल्दी भूल जाते हैं. तो अगर आप भीड़ में कुछ कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप या तो पहले व्यक्ति हों या आखिरी. ये ट्रिक आपके इंटरव्यू के दौरान काम आ सकती है या ग्रुप डिस्कशन के वक़्त.

7. सिर हिलाने के फ़ायदे

Source- Giphy

किसी से बातें करते वक़्त अगर आप सिर्फ़ सिर ​ही हिला रहे हैं, तो अगले व्यक्ति को लगता है कि आप उसकी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं.​ इससे उसका आप पर कॉन्फ़िडेंस बढ़ता है. वैसे ये ट्रिक अकसर बच्चे गणित की क्लास में करते दिखते हैं.

8. बेहतर मोलभाव कैसे करें?

Source- Giphy

आपकी एक चुप्पी आपके कुछ पैसे तो बचा ही सकती है. अकसर मोलभाव के वक़्त लोग चुप्पी देख कर असहज हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप सामान खरीदते वक़्त ये तरीका अपनाएं तो दुकानदार सिर्फ़ इसलिए पैसे कम कर सकता है कि उसे आपकी चुप्पी में आपका इनकार दिख जाएगा.

अगर फ़ायदे की बात लगी हो, तो शेयर करो और दूसरों को भी फ़ायदा पहुंचाओ.