बॉलीवुड फ़िल्म 'सीता-गीता' में दो जुड़वा बहनों के बिछड़ने और फिर मिलने की कहानी को लोगों द्वारा काफ़ी पसन्द किया गया था. क़ुदरत के निराले खेल की वजह से इस फ़िल्मी कहानी से मिलती-जुलती एक वास्तविक घटना हाल ही में अमेरिका में देखने को मिली. अमेरिका में रहने वाली Audrey Doering और Gracie Rainsberry बचपन में एक ही मां की कोख़ से पैदा होने के बाद परिस्थितिवश एक अनाथालय में पहुंच गई थी. यहां से उन्हें दो अलग-अलग परिवारों ने गोद ले लिया था. कई सालों बाद 10 वर्षीय ये दोनों जुड़वा बहने अमेरिका के एक टीवी शो पर फिर से मिली.

जो कोई भी इस नजारे को देख रहा था, अपनी आंखों को नम होने से नहीं रोक पाया. दोनों बहनों के आंसू भी थमने का नाम नहीं ले रहे थे. इस ख़ास मौके पर दोनों बहनों ने एक ही जैसी दिखने वाली पौशाकें पहन रखी थी.

Audrey फ़िलहाल Wausau, Wisconsin अमेरिका में अपने गोद लिए हुए परिवार में मौजूद तीन भाइयों के साथ रह रही है. दूसरी तरफ़ Gracie की परवरिश 1500 किलोमीटर दूर Richland, Washington में हुई है.

Audrey के वर्तमान माता-पिता को बीते साल दिसंबर में पता चला कि उसकी एक जुड़वा बहन भी है. उन्होंने एक चाइनीज़ अख़बार, जिसमें खोये हुए बच्चों के बारे में जानकारियां लिखी होती हैं, एक तस्वीर को देखा. इस तस्वीर में Audrey अपनी ही हमशक्ल एक और बच्ची के साथ एक औरत की गोद में बैठी है. उन्होंने इस फ़ोटो के आधार पर जांच शुरू की और उन्हें Audrey की जुड़वा बहन भी अमेरिका में ही मिल गई.

Audrey ने बीते क्रिसमस को अपनी मां Jennifer Doering से कहा था कि उसे एक बहन चाहिए और उसकी मां ने ढूंढ कर उसे उसकी ही बिछड़ी हुई रियल सिस्टर से मिला दिया.

हज़ारों किलोमीटर दूर रह कर परवरिश होने के बावजूद इन दोनों बहनों की बहुत सारी बातें काफ़ी मिलती-जुलती है. दोनों को ही खाने में Chicken Alfredo और Mac 'n' Cheese काफ़ी पसंद है. फ़िलहाल ये दोनों बहने अपने इस मिलन से काफ़ी ख़ुश है.

Source: abcnews

ईश्वर की भी अजीब लीला है. दुनिया के एक कोने में पैदा होने के बाद दूसरे कोने में पहुंच जाना. एक साथ पैदा हो कर बिछड़ जाना फिर सालों बाद मिलना. सच में ये सब किसी अनोखी परिकथा सा लगता है.

Source: dailymail