हर व्यक्ति के लिए उसका बर्थडे स्पेशल होता है. अपने इस ख़ास दिन को हर साल यादगार बनाने के लिए लोग पार्टी देते हैं, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ एन्जॉय करते हैं. ऐसा ही ख़ास दिन मनाया ब्रिटेन की दो जुड़वा बहनों ने. बीते सोमवार को इन जुड़वा बहनों ने दो Flaming Sponge Cakes के साथ अपना 101वां जन्मदिन मनाया. अपनी बर्थडे पार्टी इन्होंने Worcestershire में स्थित Stourport-On-Severn में दी.

मगर बर्थडे केक पर लगाई गई मोमबत्तियों की लौ इतनी तेज़ थी कि अगर टाइम पर मोमबत्तियों को हटाया नहीं जाता तो आग भी लग सकती थी. Phyllis के बेटे को उनको कपड़े की मदद से निकलना पड़ा.

Phyllis के 59 वर्षीय बेटे Carl ने कहा, 'मेरा मानना है कि अगले साल केक पर एक्स्ट्रा कैंडल लगाने से पहले मुझे सोचना पड़ेगा. उन दोनों के लिए ये एक अनोखा अनुभव था, उनको इसमें बहुत मज़ा भी आया. उन दोनों के लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि वो दोनों खतरों के खिलाड़ी हैं. मेरी मां (Phyllis), Irene से ज़्यादा हिम्मती हैं.'

Irene और Phyllis पिछले 8 सालों से एक साथ रह रही हैं. इन दोनों का जन्म 1916 में हुआ था और इन दोनों के जन्म समय में 25 मिनट का फ़र्क हैं केवल. ये दोनों एकसाथ एक ही स्कूल गयीं. इतना ही नहीं दोनों ने अपनी पहली जॉब भी एकसाथ एक ही कंपनी में ज्वाइन की. वो दोनों एक दूसरे के बहुत करीब हैं.

Phyllis ने बताया कि हम दोनों की ज़िन्दगी में भी कई उतार-चढ़ाव आये, आपस में हमारी कई छोटी-मोटी बहस भी हुईं, लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि हम एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं.

1999 में Carl के पति Samuel Crump जो एक किसान थे कि मौत 90 साल की उम्र में हो गई थी, जबकि Phyllis के पति Ray Jones, 91 की उम्र में हुई थी. पतियों की मौत के कुछ साल बाद दोनों बहनें साथ रहने लगीं और तब से वो साथ ही रह रही हैं. इन दोनों बहनों में Irene छोटी हैं और उनके कोई बच्चा नहीं है. जबकि Vascular Dementia से ग्रसित Phyllis का एक बेटा है.

Irene कहती हैं, 'हमने अपना बर्थडे बहुत मज़ेदार तरीके से व्यतीत किया. मेहनत और अच्छा खाना हमारी सेहत का राज़ है. हम साथ में अच्छा जीवन जी रहे हैं. हमें कभी भी किसी से कुछ पूछने की ज़रूरत नहीं है, और अब भी हमें केवल Carl और उसकी पत्नी से बात करनी है और वो दोनों हमारे लिए बहुत ज़रूरी हैं. वो हमारा बहुत ख़्याल रखते हैं. इसके साथ ही Irene ने कहा, 'जब में केवल 25 साल की थी, तब ही मेरी शादी हो गई थी. जिसके बाद मैंने एक किसान के रूप में अपना करियर शुरू किया. मैंने सब कुछ किया, मेरे पास पशु, सूअर, भेड़ आदि भी थे. मैंने मुर्गी पालन भी किया. मैंने आलू, गेहूं, गन्ना आदि भी उगाये. किसानी से जुड़े सारे काम मैंने किये. वैसे तो मैं मुख्य रूप से भेंड़ और जानवरों को पालने में मदद करती थी और ये मेरी फ़ुलटाइम जॉब थी.

Irene और Phyllis को गज़ब पोस्ट की ओर से जन्मदिन की बधाई! हम आशा करते हैं कि ये दोनों साल-दर-साल इसी तरह ख़ुशी-ख़ुशी अपना बर्थडे मनाती रहें.

Source: metro