ये दुनिया भी बहुत अजीब है. इतनी अजीब कि कभी झूठ को सच मान लेती है, तो कभी सच को सच मनाने के लिए तैयार नहीं होती. अब नीचे दी गई इस तस्वीर को ध्यान से देखिए. ये दोनों तस्वीरें एक ही हैं और इनमें कोई अंतर नहीं है, लेकिन आपको ये झूठ लग रहा होगा.

फ़ोटो पर लोगों की प्रतिक्रिया जानने के लिए फ़ोटोग्राफ़र ने इसे Imgur और Reddit पर भी शेयर किया और हुआ भी वैसा जैसा सोचा गया था. तस्वीर को देख कर ज़्यादातर यूज़र ने कहा कि दोनों छवियां अलग-अलग हैं, इन्हें देख कर ऐसा लग रहा है मानों कि सड़कें अलग-अलग दिशाओं में जा रही हैं. Redditor Jerrydisco ने लिखा कि ये विश्वास करना बेहद मुश्किल है कि दोनों सड़कें वास्तव में समानांतर हैं.

वहीं Reddit के एक यूज़र Shroffinator ने लोगों को समझाते हुए बताया कि इन दोनों तस्वीरों की Labelling और Layering सामान है. इसीलिए इनमें कोई अंतर नहीं है.

ऐसी बहुत सी चीज़ें होती हैं जिन्हें देख कर हम भ्रमित हो जाते हैं. ऐसे में सच और झूठ का पता लगाना काफ़ी मुश्किल होता है और हम वही मान लेते हैं, जो हमें दिखाई पड़ता है. इस फ़ेमस कैफ़ै की वॉल को ग़ौर से देखिए इसे देख कर आपके मन में कई ख़्याल आ सकते हैं, लेकिन अगर आप नीचे से ऊपर की ओर देखेंगे, तो आपको Horizontal रेखाएं नज़र आएंगी.

एक नज़र डालिए साल 2015 में इंटरनेट पर वायरल हुई इस तस्वीर पर. इस ड्रेस के कलर को लेकर लोगों ने अलग-अलग तरह के अनुमान लगाए. किसी ने इसे Gold और White का बताया, तो किसी ने Black और White. हालांकि, बाद में इसके असली रंग का पता चला गया था.

अब इस तस्वीर को देखिए आपको भले ही ये दरारों से भरी एक दीवार दिख रही होगी, लेकिन हकीकत में इसमें एक सिगार छिपा हुआ है.

कई बार हम तस्वीरों को लेकर भ्रमित हो जाते हैं और वो नहीं देख पाते, जो असल में देखना चाहिए. सबसे पहली तस्वीर में दो रास्ते एकसाथ आते हुए दिखाई दे रहे थे, जिस वजह से दोनों तस्वीरों में कोई सामानता नहीं दिखाई दे रही थी. यही वजह थी कि अधिकतर लोग इसे देख कर धोखा खा गए.

Source : techspot