कुछ दिन पहले ही इस बात का खुलासा हुआ था कि Kim Jong-Nam की हत्या में ख़तरनाक ज़हर VX का यूज़ हुआ था. इस हत्या में दो लड़कियों को गिरफ़्तार किया गया, जिन पर अभी शक की सुई टिकी हुई है. Siti Aisyah और Doan Thi Houng अगर आरोप में दोषी पाई जाती हैं, तो उन्हें मौत की सज़ा हो सकती है. Siti एक मसाज पार्लर में काम करती है और Doan फ़िल्म इंडस्ट्री में.

आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह के भाई Kim Jong-Nam को एयरपोर्ट पर ही दिल का दौरा पड़ गया था और हॉस्पिटल ले जाने के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई. उनके चेहरे पर विश्व भर में प्रतिबंधित ज़हर VX मला हुआ था. संदिग्ध लड़कियों ने पुलिस को दिए गये अपने बयान में बताया कि उन्हें उनके दोस्तों ने इसको Reality Show का Prank बताकर फंसाया है.

ऐसा बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया की Aisyah और वियतनाम की Doan को ख़ास इस मिशन के लिए तैयार किया गया था, क्योंकि देखने से वो अपराधी या क़ातिल नहीं लगतीं. CCTV फुटेज में भी Doan देखी गई है. इनके अलावा दो और संदिग्धों को भी गिरफ़्तार किया गया है, जिनमें से एक को बेल मिल चुकी है और दूसरा अभी तक कस्टडी में है.

इनके अलावा पुलिस को शक है कि इसमें सात और लोग शामिल हैं, जिनमें से चार Kim की हत्या के दिन ही देश से भाग गये थे. साथ ही इतने बड़े आदमी की एयरपोर्ट पर इतने लोगों के सामने हत्या कर देना कोई बड़ी साजिश लगती है. US और साउथ कोरिया का मानना है कि Kim Jong-Nam की हत्या उसके भाई की ही साजिश है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि Kim ने कुछ साल पहले अपने परिवार और उनके प्रशासनिक तंत्र की खूब आलोचना की थी. इसलिए उसे देश निकाला दे दिया गया था. मरने से पहले तक वो चीन शासित क्षेत्र मकाऊ में बीजिंग के प्रोटेक्शन में रहता था. साथ ही साउथ कोरिया ने ये भी दावा किया है कि उसको मारने वाले सात लोगों में से चार लोग नॉर्थ कोरिया के सुरक्षा मंत्रालय के लिए काम करने वाले एजेंट्स हैं.

वैसे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un की क्रूरता की कहानियां हमने सुनी हैं, उस हिसाब से उसके लिए अपने भाई को मरवाना कोई बड़ी बात नहीं होगी. अब सच क्या है, इसका पता तो असली हत्यारों के पकड़े जाने के बाद ही पता चलेगा.

Source: TheSun