चाहे ऑफ़िस जाना हो या फिर किसी पार्टी से देर रात वापस आना हो, महानगरों के लोग कैब पर काफ़ी हद तक निर्भर करते हैं. ये App Based Cab इतनी पॉपुलर हो गई हैं कि अब यही पब्लिक ट्रांसपोर्ट बन गई हैं. आम लोग, ख़ासकर महिलाएं भी Cabs को ही ज़्यादा सुरक्षित विकल्प मानती हैं.

जितना ज़्यादा Cabs का इस्तेमाल बढ़ा है, उतनी ही Cab से जुड़ी अप्रिय घटनाएं भी. पिछले कुछ समय में देश के कुछ नगारिकों के कैब से जुड़े बहुत से अप्रिय अनुभव सामने आये हैं. Uber ड्राईवर्स पर लोगों के साथ लूट-पाट करने से लेकर महिलाओं के बलात्कार तक के आरोप लग चुके हैं.

Source: Charmboard

Uber Drivers के अभद्र व्यवहार की एक और घटना सामने आई है. मशहूर Comedian और अब The Laughter India की मल्लिका दुआ के साथ भी एक Uber ड्राईवर ने एक छोटी सी बात पर अनुचित व्यवहार किया.

Uber के ड्राईवर के व्यवहार के बारे में मल्लिका ने फ़ेसबुक पर पोस्ट किया है.

“Uber India सबसे घटिया संस्थान है. ये लोग अपने ड्राईवर को हायर करने से पहले इनकी प्रोफ़ाइल तक चेक नहीं करते और ये अपनी पुरानी ग़लतियों से कुछ सीखते भी नहीं हैं. इस ड्राइवर चेतन ने गाड़ी तेज़ी से रोकी, जब मैंने उसे AC का तापमान बढ़ाने के लिए कहा. जी हां, AC के तापमान को लेकर, उसने ट्रिप End कर दी और कहा 'उतर गाड़ी से. नहीं बढ़ाऊंगा AC. Uber तुम लोगों को Ad में कुछ भी दिखाता है कि अपनी गाड़ी समझो. ऐसा कुछ नहीं है.' हम दोनों में बहस हो गई. मैं भी उस पर ख़ूब चिल्लाई कि वो कितना बद्तमीज़ है और मैं उस पर कार्रवाई करूंगी. इस पर उसने कहा, 'निकल तू गाड़ी से बहन@#$द.' इतना बोलकर वो मेरे उतरने का इंतज़ार किए बिना ही गाड़ी आगे बढ़ाने लगा. मैं चिल्लाई और उसे गाड़ी रोकने को कहा. इसके बाद भी वो मुझे मां-बहन की गालियां देने लगा. मैं इस शहर में ड्राईवर और गाड़ी Afford कर सकती हूं. लेकिन उनका क्या जिनके पास कोई Option नहीं हैं? क्या हर बार सुरक्षा से समझौता कर के ही कैब बुक करेंगे? ये हैं Successful Startups. Uber जैसे MNC का भारत में कोई कस्टमर केयर/या संपर्क करने के लिए कोई नंबर क्यों नहीं है? अभी दिन का वक़्त है, लेकिन मैं कांप रही हूं. अगर किसी के पास Uber का कोई Contact है, तो मुझे ज़रूर बताएं. ”

इस पोस्ट के कुछ ही घंटों बाद मल्लिका ने एक और पोस्ट डाला, जिसमें उन्होंने बताया कि Uber ने उनसे संपर्क किया है और इस पूरी घटना की जांच का आश्वासन दिया है. लेकिन उन्होंने ये भी लिखा कि किसी के पास Blue Tick हो या ना हो, हर कस्टमर की समस्याओं का हल निकालना Uber का फ़र्ज़ है. Uber ने उस ड्राईवर को अपने App से बर्ख़ास्त कर दिया है और इस घटना की आगे भी जांच की जाएगी.

मल्लिका की बात बिल्कुल सही है. वे एक जाना-माना चेहरा हैं, इसलिये उनकी समस्या को घंटों में निपटाया गया. आम लोगों के साथ ऐसा नहीं है. उनके ऊपर हमेशा कुछ बुरा होने का ख़तरा बना रहता है.

Uber को हमने भी Install करके ड्राईवर के अभद्र व्यवहार के कारण Uninstall कर दिया था. ड्राईवर ने Pickup Location पर आने से इंकार करते हुए कहा था, 'जहां बता रहा हूं वहां पहुंचो वरना मैं जा रहा हूं.' उसने कैब कैंसल भी नहीं की थी. कस्टमर केयर को फ़ोन भी नहीं लगा था इसलिये मैं इस व्यवहार के कारण कोई शिकायत भी नहीं कर पाई. सिर्फ़ ऐप Uninstall कर दिया और अब Ola का ही इस्तेमाल करती हूं.

Source: Marathi TV

Uber को दुनिया के शहरों में बैन कर दिया है इसका कुछ तो कारण ज़रूर होगा. हमारे देश में भी इसके खिलाफ़ सख़्त कार्रवाही की जानी चाहिए. मल्लिका दुआ जैसे कई अन्य लोग भी होंगे जो Uber के ड्राईवर्स के असभ्य व्यवहार का शिकार हुए होंगे.