ये बेहद ही शर्मनाक ख़बर है, जो तेलंगाना से आ रही है. यहां के एक सरकारी अस्पताल में 33 साल के एक घायल शख़्स को व्हीलचेयर न मिलने पर अपने बच्चे की टॉय साइकल का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इस व्यक्ति का नाम एस. राजू है और इनको तेलंगाना के गांधी अस्पताल में व्हीलचेयर सिर्फ़ इसलिए नहीं मिली क्योंकि उनके पास वार्ड बॉय को देने के लिए 150 रुपये नहीं थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये 150 रुपये व्हीलचेयर की फीस नहीं थी, बल्कि कथित तौर पर ये वार्ड व्हीलचेयर देने के लिए 150 रुपये की रिश्वत मांग रहा था और राजू के पास रिश्वत देने के पैसे नहीं थे. इस कारण उनको अपने बेटे की टॉय साइकल में बैठकर पूरे अस्पताल में इलाज के लिए इधर से उधर चक्कर लगाने पड़े.

एस. राजू ने बताया, 'ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब भी मैं अस्पताल में इलाज के लिए आता हूं, तो अपने बच्चे की टॉय साइकल लेकर ही आता हूं, ताकि मैं उसके ज़रिये डॉक्टर के कैबिन तक पहुंच सकूं. राजू ने बताया, 'एक एक्सीडेंट की वजह से मैं 5 महीने तक इस अस्पताल में भर्ती रहा, पर मुझे उचित इलाज नहीं मिला. डॉक्टर्स को मेरे जैसे गरीब लोगों का भी इलाज ठीक से करना चाहिए. मैं अपने बेटे की साइकल से अस्पताल आता हूं. वे इस तरह रिश्वत कैसे मांग सकते हैं? मेरे पास रिश्वत देने के लिए पैसे नहीं नहीं. मैं क्या करूं?' राजू ने बताया कि अस्पताल में व्हीलचेयर तो है, लेकिन मेरे पास उसके लिए रिश्वत के पैसे नहीं है, इसलिए मुझे कभी भी व्हीलचेयर नहीं दी गई.'

राजू की पत्नी ने बताया कि पिछले साल एक एक्सीडेंट में उनके सिर पर चोट आई थी, तब उनको यहां भर्ती कराया गया था, लेकिन हमेशा ही इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है हम लोगों को. हमारे पास इस्त्ने पैसे नहीं हैं कि हम इलाज कराने के लिए भी रिश्वत दें.

मीडिया में इस शर्मनाक वाकये की खबर आने के बाद स्टेट मिनिस्टर केटी रामा राव ने गाँधी हॉस्पिटल के प्रभारी से संपर्क किया और इस मामले की पूरी जानकारी मांगी है.

वहीं मामले की जानकारी मिलने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस वाकये को शर्मनाक बताते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा, 'तेलंगाना के मुख्यमंत्री अपने घर में बुलेटप्रूफ बॉथरूम बनवाने पर करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं. लेकिन उनके पास व्हीलचेयर के लिए पैसे नहीं हैं. यह बेहद ही शर्मनाक है.'

Source: news18