रहस्यों से भरी इस दुनिया ने हम इंसानों को कई ऐसे सवालों के बीच उलझा रखा है, जिनके जवाब तलाशना हमारे लिए नामुमकिन हो गया है. वैज्ञानिकों की पूरी टीम दशकों से कुछ ऐसे ही रहस्यों को सुलझाने की कोशिश कर रही है. लेकिन आज भी उनके हाथ कुछ नहीं लगा है. वो आज भी वहीं खड़े हैं, जहां से उन्होंने शुरुआत की थी.

मौत के दो हज़ार साल बाद खुदाई में मिला ये इंसानी शरीर इतनी सही अवस्था में कैसे हो सकता है, ये सवाल आज भी कई वैज्ञानिकों की नींदें हराम कर रहा है. एक महिला के शरीर की त्वचा आज भी मुलायम है. किस रसायन के प्रयोग से ऐसा हुआ, ये सवाल आज भी कई वैज्ञानिक तलाश रहे हैं.

सन् 1900 के आस-पास वैज्ञानिक Karl Landsteiner ने इंसानी खून के अंतर को पहचाना और उन्हें ग्रुप्स में बांट दिया. लेकिन आज भी वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इंसानी खून में अंतर क्यों होता है.

ऑस्ट्रेलिया में सितंबर से ले कर मार्च के महीने तक हर साल तूफ़ानी बादल बनते हैं. ऐसा सिर्फ़ दोपहर के वक़्त ही होता है. लेकिन ऐसा इन महीनों में ही क्यों होता है ये सावल आज भी सवाल ही बना हुआ है.

Chilean शहर उस वक़्त सुर्खियों में आया जब वहां एक 6 इंच का इंसानी शरीर का ढांचा मिला. ये एक विकसित इंसान का ढांचा था, लेकिन इसकी लम्बाई इतनी कम कैसे थी, ये गुत्थी सुलझी नहीं है.

बीते 7 दशकों में 90 हवाई जहाज़ गायब हुए हैं, जिनका एक भी पुर्ज़ा खोजी दस्तों को नहीं मिला.

साल 1973 में Charles Hickson और Calvin Parker ने दावा किया था कि उन्हें एलियन पकड़ कर ले गए थे. दोनों की बताई कहानी बिलकुल एक थी. उनका Lie Detractor टेस्ट भी हुआ और दोनों ने उसे पास भी कर लिया था.

Newark में 1876 की एक बारिश आज भी वैज्ञानिकों के लिए गुत्थी बनी हुई है. इस बारिश में पानी के साथ मांस के टुकड़े गिरे थे. जांच के बाद पता चला कि ये मांस के टुकड़े घोड़े के हैं. लेकिन बादलों तक ये पहुंचे कैसे? ये सवाल आज भी अनसुलझा है.

The Black Knight Satellite नाम से फ़ेमस, इस सैटेलाइट के बारे में कोई नहीं जानता. एक सैटेलाइट द्वारा इसकी तस्वीर जब धरती पर आई, तब वैज्ञानिकों के बीच हड़कंप मच गया. इसके बाद इसे कभी नहीं देखा गया. वो किसने भेजी या कहां से आई, इसके बारे में आज भी लोग नहीं जानते.

1967 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री गायब हो गए थे. इसके बाद फिर उन्हें कहीं नहीं देखा गया. विश्व भर में उनकी तलाश की गई. लेकिन वो कहीं नहीं मिले.

साल 2003 में Angolan Airport से Boeing 727 चुरा लिया गया था. जबकि चोरों को प्लेन उड़ाना नहीं आता था. इसके बावजूद आखरी बार उस प्लेन को Atlantic Ocean के ऊपर उड़ते देखा गया. फिर कभी वो प्लेन नज़र नहीं आया.

Koko नाम का एक गोरिला इंसानों से इशारों की भाषा में बात करता था. एक बार उससे पूछा गया कि गोरिला मर कर कहां जाते हैं, तो उसका जवाब था 'Comfortable Hole, bye'. ये जवाब सुन कर उसकी देखभाल करने वालों को हैरानी हुई थी.

Kepler Telescope द्वारा पता चला था कि सूर्य के आकार के तारों की परिक्रमा करने वाले ग्रहों में एक पृथ्वी जैसा ग्रह होता है, जहां एलियन्स के होने की संभावना है.

सन् 1518 में एक पूरा डांस ग्रुप एक साथ मर गया था. हार्ट अटैक सबसे मुख्य कारण था. इस डांस को देखने वाले भी बीमार हो गए थे. इसका पता नहीं चला कि एक साथ इतने लोगों को हार्ट अटैक कैसे आया और उसे देखने वाले लोग कैसे बीमार हो गए.

दुर्घटना में 35 फ़ीसदी सुनने की क्षमता खोने और काफ़ी ज़्यादा याददाशत खोने के बाद एक दिन अचानक शख़्स को प्यानों बजाने की शौक़ हुआ और उसने पहली बार ही बेहतरीन प्यानों बजाया. इससे पहले उसने कभी प्यानों नहीं बजाया था. ये एक अजूबा था.

The Voynich Manuscript, 15वीं शताब्दी की लिखी हुई किताब बताई जाती है. लेकिन उसकी भाषा आज भी अनसुलझी है.

The Traub नाम की मोटर साइकिल एक दीवार टूटने के बाद सामने आई थी. ये मोटरसाइकिल 1916 की है और आज भी चालू हालत में है.

67 साल तक एक शख़्स गहराई का अंदाज़ा नहीं लगा पाता था. एक दिन जब वो एक 3D फ़िल्म देख कर निकला तो उसकी ये समस्या खत्म हो चुकी थी.

साल 1975 में चीन के शहर Haicheng में कुत्ते और दूसरे जानवर शहर से बाहर भागने लगे, जिसे देख कर लोगों को भी किसी अनहोनी का आभास हुआ और पूरा शहर खाली करवा लिया गया. खाली होने के 3 घंटे के बाद वहां एक भूकंप आया, जिसे 7.3 रिक्टर स्केल पर नापा गया. इस भूकंप ने 90 फ़िसदी शहर बरबाद कर दिया था.

दुनिया का सबसे बड़ा वायरस ऑस्ट्रेलिया में पाया गया. इसका नाम है Pandora. इस वायरस में 93 फ़िसदी Unidentified Genetics पाए गए हैं.

The Devil’s Kettle एक ऐसी जगह है, जहां एक नदी का आधा पानी गिरता है. लेकिन ये कभी नहीं भरता. आखिर ये पानी जाता कहां है?

कनाडा के Oak द्वीप पर एक गढ्ढ़ा मिला है, जिसकी गहराई का पता आज तक नहीं लगा है.

The Great Attractor, ये नाम ब्लैक होल का है, जो गैलेक्सी को अपनी तरफ़ खींच रहा है.

All Image Source: unbelievable