9 साल की जुड़वा बहनों की इस जोड़ी को लोग रुक-रुक कर घूरते हैं. वजह है इनकी अजीबोग़रीब बीमारी. इन बहनों को 'Uncombable Hair' सिंड्रोम है, यानि ये कभी अपने बाल नहीं संवार सकतीं. विश्व में ये विचित्र बीमारी लगभग 100 बच्चों को है.

Agnetha और Anja Norendal के बाल हमेशा उजड़े हुए लगते हैं. उनकी मां, 52 वर्षीय Angela बताती हैं कि Cockermouth, Cumbria के लोग तो उनकी बच्चियों को देखने के आदि हो गए हैं, लेकिन जब वो कहीं बाहर जाते हैं, तो उन्हें देखने के लिए भीड़ लग जाती है. लोग उनके बालों को छूना चाहते हैं और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाना चाहते हैं.

उनकी मां बताती हैं कि जब ये बहनें छोटी थीं, तब उन्हें इस सब से इतनी समस्या नहीं होती थी, लेकिन अब उन्हें लोगों का ये बर्ताव अच्छा नहीं लगता. इसके बावजूद, उन्हें अपने बालों से बेहद प्यार है. वो कभी भी इन्हें बदलना नहीं चाहतीं. ये उन्हें भीड़ से अलग बनाता है. उनके सहपाठी भी उनके बालों को बेहद पसंद करते हैं. उन्हें कभी कोई बुरे कमेन्ट नहीं मिलते.

बचपन से ही इन लड़कियों के बाल ऐसे हैं. इनके बालों का टेस्ट करने पर पता चला था कि उन्हें ये विचित्र बीमारी है. इस सिंड्रोम से बालों का रंग भी बदल जाता है और बालों का बढ़ना भी बेहद धीमा हो जाता है. इन बच्चियों ने अपनी पूरी ज़िन्दगी में बस तीन बार अपने बाल कटवाए हैं.

हफ़्ते में एक बार इनकी मां, इनके बालों को धोती हैं और इनके बालों में ढेर सारा कंडिशनर लगाती हैं. एक बार में उन्हें पूरी बोतल लगानी पड़ जाती है. इंटरनेट के ज़रिये वो इस सिंड्रोम से ग्रसित और लोगों से बात-चीत करते रहते हैं.

इन लड़कियों से लोग अपने आप को अपनाने की कला सीख सकते हैं. जिस ज़िन्दादिली से इन्होंने अपनी अवस्था को अपनाया है, वो वाकयी तारीफ़ के क़ाबिल है.