1. बर्फ़ के जलते हुए बुलबुले, अलबर्टा

कनाडा के अलबर्टा इलाके में एक प्राकृतिक झील है, जो इस देश के सबसे ठंडे इलाके में पड़ता है. यहां के नज़ारे किसी भी अपरिचित को चौंका सकते हैं कि, इस झील की सतह पर मीथेन के चमकीले बुलबुले दिखलाई देते हैं. इसमें और भी आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि इन बुलबुलों में आग लग सकती है. तो बस कल्पना कीजिए कि बर्फ़ में आग लगी हो तो कैसा नज़ारा होगा?

Source: placestoseeinyourlifetime

2. मकड़-जाल वाले खेत, ऑस्ट्रेलिया

शायद यह दुनिया में इसके तरह का अलग और दुर्लभ मामला हो, मगर ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के वग्गा-वग्गा इलाके को मकड़ियां अपने जालों से भर देती हैं. होता कुछ ऐसा है कि, कार्टराइट्स हिल फूड के नज़दीक के जल भंडार से लाखों की संख्यायों में मकड़ियां पलायन करती हैं, और इस दौरान वे उनके आस-पास के पूरे इलाके को रेशमी जाल से पाट देती हैं. अब इसे देखने के लिए तो आपको ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना ही पड़ेगा.

Source: nationalgeographic

3. उत्तरी रौशनियां, नॉर्वे

नॉर्वे के इस उत्तरी इलाके में प्रकाश की आंखमिचौली और नृत्य देख कर आपका भी मन डोलने लगेगा, और आपको ऐसा अहसास होगा जैसे कोई कलाकार अपनी कूंचियों से रंग बिखेर रहा हो. औरोरा बोरियालिस के नाम से प्रचलित इस प्रक्रिया में हरे, बैगनी, लाल, नीले और पीले रंग का अद्भुत समागम देखने को मिलता है. यह दृश्य नॉर्वे के उत्तरी तटीय इलाके में हर सर्दियों के दौरान देखे जाते हैं, जब मैग्नेटोसफियर के एनर्जी पार्टिकल्स पृथ्वी के वातावरण से टकराते हैं.

Source: visitnorway

4. चमकीले समुद्री तट, मालदीव्स

प्रकृति के द्वारा ख़ूबसूरती बिखेरने का यह भी एक बेहतरीन नज़ारा है, जहां मद्धू और वद्धू द्वीप के इलाकों में सूरज और चंद्रमा की किरणें कुछ इस तरह बिखरती हैं कि ये सुनहरे और दुधिया नज़ारे जन्नत को भी मात दे दें. और इसका मजा लेने के लिए आपको ज़्यादा जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी. आख़िर मालदीव्स हमारा ही तो हिस्सा हैं.

Source: thisiscolossal

5. वाटर स्प्राउट्स, फ्लोरिडा

वैसे तो प्राक़तिक रूप से उठने वाले धूली बवंडरों के नज़ारे हमेशा डरावने ही होते हैं, मगर यहां ऐसा नहीं है. फ्लोरिडा में वाटर स्प्राउट्स के नाम से मशहूर यह दृश्य जो समंदर में उठते हैं, किसी का भी मन मोह सकते हैं. हालांकि ऐसे नज़ारों को नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया या फिर कि कतर में भी देखा जा सकता है, मगर फ्लोरिडा की बात ही जुदा है.

Source: wikipedia

6. बिजली वाले तूफ़ान, चिली

बिजली की कड़कदार आवाज़ के साथ उठने वाले ये तूफ़ान डर के साथ-साथ रोमांच भी पैदा करते हैं. पत्थर, बर्फ़ और ज्वालामुखी की राख से उठने वाली तूफ़ान अद्भुत नज़ारे प्रस्तुत करती है. अभी हाल ही में इन नज़ारों को अलास्का पर्वत के अगस्टाइन ज्वालामुखी और आइसलैंड के आइजाफलाजोकुल ज्वालामुखी पर देखा गया था.

Source: featherofme

7. Columnar Basalt, आयरलैंड

यह बेहद शानदार और अद्भुत प्राकृतिक निर्माण इस बात का परिचय हैं कि प्रकृति से बड़ा कोई कलाकार नहीं. और यदि आप आयरलैंड जाएं तो पायेंगे कि यह हजारों वर्ष पुरानी बनावट जो ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा के समुद्र के ठंडे पानी के सम्पर्क में आने से बन गए हैं. कुछ ऐसे हैं कि आप प्रकृति और कुदरत के इस बेहतरीन मुजायरे पर आश्चर्यचकित हुए बगैर नहीं रह पायेंगे.

Source: zmescience

यदि इंसान खोजना चाहे तो प्रकृति के गर्भ में वो सबकुछ छिपा है, जिसकी कल्पना एक रोमांचक इंसान कर सकता है. तो आप भी अपनी ढर्रात्मक ज़िंदगी और नौकरी से ब्रेक लेकर कुछ दिनों के लिए निकल पड़ें. आख़िर ज़िंदगी भी तो जीने का नाम ही है. और ये ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा.