दुनिया में बहुत-सी ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में हम जानते भी नहीं, लेकिन वहां के लोग और खूबसूरती उस जगह को दुनिया से अलग बना देती है. ऐसी ही कुछ जगहों से आज हम आपको रूबरू करवाते हैं जहां सिर्फ़ कुदरत ही नहीं वहां के लोगों ने भी उस जगह को ज़रा हट कर बना दिया है.

1. Kung Fu Panda

चीन की खूबसूरत वादियों के बीच बसा एक छोटा सा गांव Ganxi Dong है. यहां कुदरत की खूबसूरती देखते ही बनती है, लेकिन प्रकृति ही नहीं यहां के लोगों ने भी इस छोटे से गांव को अनोखा बना दिया है. यहां हर गांव वाले को Kung Fu आता है और हर किसी की स्टाईल अलग है.

2. सबसे गीला गांव

भारत के मेघालय राज्य में बसा है Mawsynram गांव जहां दुनिया में सबसे ज़्यादा बारिश होती है. पूरे साल में यहां 467 इंच यानि 38.9 फ़ीट बारिश होती है. यहां के लोगों ने इस मौसम के लिए खुद को बखूबी ढाला है. हर वक़्त यहां के लोग बांस से बने रेनकोर्ट पहने हुए होते हैं और बड़े ही आराम से अपने रोज़मर्रा के काम करते हैं.

3. किडनी गांव

नेपाल के एक गांव में हर व्यक्ति की सिर्फ़ एक किडनी है. ये कुदरत की देने नहीं बल्कि इनकी गरीबी का नतीजा है. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि यहां के लोगों ने मात्र 2000 रुपये में अपनी किडनी बेची है.

4. खुद का सूरज

इटली के इस छोटे गांव का खुद का सूरज है. हैरान रह गए न आप! लेकिन ये सच है. Viganella नाम का ये गांव पहाड़ों के बीच एक Valley में है. ये Valley इतनी गहरी है कि नवम्बर से फ़रवरी तक यहां सूरज ही नहीं दिखता. यहां रहने वाले लोगों ने इस समस्या का समाधान बड़े ही शानदार तरीके से किया. उन्होंने पहाड़ के ऊपर Reflector लगया है जिससे सूरज की रौशनी टकरा कर उस गांव तक आ जाती है.

5. बिना दरवाज़ों के घर

भारत के राज्य महाराष्ट्र में एक गांव है जहां आपको किसी भी घर में दरवाज़े नहीं मिलेंगे. सिर्फ़ इतना ही नहीं, क्या दुकान, क्या बैंक, इस गांव में आपको कहीं भी दरवाज़े नहीं मिलेंगे. शनी शिंगणापुर के नाम से जाने जाने वाले इस गांव में कभी भी चोरी नहीं होती. यहां के लोग मानते हैं कि इस गांव पर शनी देव की महर है और अगर कोई यहां बुरे मन से आता है तो उसके साथ ज़रूर बुरा होता है.

6. भूलने वाला गांव

Amsterdam के पास एक गांव को Dementia नाम से जाना जाता है, जहां के घरों की संख्या करीब 150 है. यहां के लोगों को एक अजीब बीमारी है. यहां रहने वाले बहुत जल्दी कुछ भी भूल जाते हैं. अपना घर, नाम, यहां तक की शॉपिंग करने के बाद पैसा देना भी इन्हें याद नहीं रहता.

7. नीला शहर

Júzcar नाम का ये शहर स्पेन मे है, जहां का हर घर नीले रंग का है. पर्यटन ही यहां का मुख्य रोज़गार है, लेकिन एक वक्त इस गांव में पूरे साल सिर्फ़ 100 पर्यटक ही आते थे, जो यहां की आबादी के हिसाब से बहुत कम था. 2011 में सोनी टेलिविज़न ने अपनी फ़िल्म Los Pitufos के लिए इस गांव को नीला पेंट किया जिसके बाद यहां पर्यटकों की भीड़ आने लगी. आज भी यहां हर घर नीले रंग का है और स्पेन से आने वाले इस जगह को घूमने ज़रूर आते हैं.

8. नींद में डूबा गांव

कज़ाकिस्तान के Kalachi में 2013 में एक अजीब बीमारी आई जिसकी चपेट में पूरा गांव आ गया. इस बीमारी की वजह से यहां रहने वाले कई दिनों तक लगातार सोते हैं और जब वो उठते हैं तो उनकी याददाश्त भी नहीं होती. डॉक्टर्स की कई टीमों ने यहां आकर इस बीमारी के बारे में जानने की कोशिश की, लेकिन आज तक इस बीमारी के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है.

9. लिलिपुट्स का गांव

चीन के Yangsi गांव में करीब 40 प्रतिशत लोगों की लम्बाई आम लोगों से बहुत कम है. 3 फ़ीट से थोड़े ज़्यादा लम्बे इन लोगों की मानें तो पहले ऐसा नहीं था. 1997 के बाद होने वाले ज़्यादातर बच्चों की लम्बाई नहीं बढ़ पा रही. डॉक्टर्स भी इसका कारण बताने में नाकाम रहे हैं.

10. बिना सड़क वाला गांव

Giethoorn गांव को नीदरलैंड का Venice कहते हैं. बिना सड़क वाले इस गांव में लोग पानी के रास्ते का इस्तेमाल करते हैं. इस खूबसूरत गांव में करीब 180 पुल हैं जो घरों के अंदर जाने का रास्ता है. पर्यटक इस जगह को देखने ज़रूर आते हैं.

This Article Curated From oddee