कोई भी इन्सान अपनी असल उम्र किसी को बताना नहीं चाहता है, खासतौर पर लड़कियां. लोग हमेशा ये कोशिश करते हैं कि वो जितनी उम्र के हैं, उससे कंही जवान दिखें. अगर आप भी अपनी स्किन को जवां दिखाने के बारे में सोचते हैं. सुन्दर और सेहतमंद स्किन पाने के लिए दिन-रात तरह तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कामयाब नहीं हो पाते, तो एक बार अपनी रसोई में राखी अलमारी को खोलें. उस अलमारी में आपको ऐसी कई चीज़ें मिलेंगी, जिनका नियमित इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जवां-जवां और निखरी हुई दिखेगी. रसोई में ऐसी-ऐसी खाने की वस्तुएं होती हैं, जो एंटी-एजिंग होती हैं, यानी बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित होती हैं.

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही फ़ूड प्रोडक्ट्स के बारे में:

1. पपीता (PAPAYA)

पपीता एक अच्छा Anti Aging food है. पपीता में वैसे तो विटामिन C की बहुतायत होती है, जो आंखों की रौशनी के लिए बहुत ही लाभदायक है. लेकिन इसमें पाया जाने वाला एक एंजाइम पापाइन है, जो इसके नाम पर ही रखा गया है. इस एंजाइम में आपकी स्किन की ऊपरी सतह की डेड स्किन को हटाने की अद्भुत क्षमता होती है. इस डेड स्किन के हटने के बाद स्किन में चमक आ जाती है और लचक भी आ जाती है, जो प्राकृतिक रूप से होती है. लेकिन प्रदुषण जैसे अन्य दुष्प्रभावों की वजह से त्वचा नमी और लचक खो देती है, जिसे वापस पाने के लिए पपीता आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए पपीते के गूदे को आप चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें और उसके बाद गर्म पानी से इसे धो लें. आपको शायद पता नहीं होगा कि स्किन के लिए ज़रूरी विटामिन P पपीते में पाया जाता है.

Source: ayurvedagyan

कैसे खाएं

इसको काने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. पपीता आसानी से बाज़ार में मिल जाता है. इसको आप सलाद की तरह या इसकी फ्रूट चाट बनाकर भी खा सकते हैं.

2. शक्कर (Sugar)

वैसे तो डॉक्टर्स ज्यादा मीठा खाने के लिए मना करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि शुगर यानी चीनी भी एक एंटी एजिंग फ़ूड प्रोडक्ट है. अगर शुगर को आप खाने के बजाय अपनी स्किन पर इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा निखरी-निखरी दिखेगी. क्योंकि इसमें ऐसी कई ऐसी एंटी-एजिंग गुण होते हैं. शुगर में प्राकृतिक रूप से humectant या मॉइस्चराइजिंग फैक्टर्स मौजूद होते हैं, जो स्किन सेल्स को मॉइस्चर प्रदान करते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेटेड रहती है और सर्दियों में होने वाली खुश्की से निजात दिलाती है. इसके अलावा शुगर ग्लाइकोलिक एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत है.

Source: rd

कैसे बनायें शुगर मास्क

घर में शुगर का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को पीस कर महीन पाउडर बना लें, उसके बाद उसमें ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाएं. अच्छे के उसको अपने और 10 से 15 मिनट बाद नार्मल पानी से धो लें.

3. Kombucha

एक हेल्दी ड्रिंक होता है, जो चाय पत्ती में फर्मिन्ग्टेशन करने के बाद उसमें शुगर मिलकर बनाया जाता है. यह एक तरह का प्रोबायोटिक है, जो सूजन-संबंधी प्रतिक्रियाओं, को कम करने में सहायक होता है. सूजन-सम्बन्धी प्रतिक्रियाओं के कारण है स्किन मुरझाई हुई लगने लगती हैं, और इस कारण से स्किन पर झुर्रियां, फ़ाईन लाइन्स, सूजन और स्किन लाल दिखने लगती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप प्रोबायोटिक्स को इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन टेबलेट्स खाने के बजाये अगर आप प्राकृतिक रूप से फरमिटेड किये गए खाद्य पदार्थों का उपयोग करें. जैसे कि Kombucha (ग्रीन और ब्लैक टी से बनाया गया एक पेय पदार्थ होता है) या खट्टी गोभी (Sauerkraut) या दही (Yoghurts).

Source: kidshealth

कैसे खाएं

Kombucha एक पेय पदार्थ के रूप में बेचा जाता है और आसानी से बाजारों में उपलब्ध होता है. ये प्राकृतिक रूप से मीठा होता है. एक दिन में इसकी एक बोतल पीने की आदत डालें और जवां-जवां, निखरी और बेदाग स्किन पायें.

4. Argan Oil

आर्गन का तेल, आप इसे खा भी सकते हैं और इसको अपनी स्किन पर भी लगा सकते हैं. ये स्किन हेल्दी रखने के लिए रामबाण की तरह काम करता है क्योंकि इसमें ओलिव आयल में पाए जाने वाला विटामिन E दोगुनी मात्रा में होता है. विटामिन E स्किन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की सुरक्षा करने के लिए महवपूर्ण तत्व होता है. इसमें UV किरणों की ऊर्जा को अवशोषित करने की क्षमता होती है. इतना ही नहीं ये स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है.

Source: diamondherbs

कैसे खाएं

Aagan, एक तरह का ड्राई फ्रूट होता है. इसके तेल को खाने में ओलिव आयल की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसको ज्यादा गर्म न करें क्योंकि गर्म करने से इसमें मौजूद विटामिन E नष्ट हो जाता है. इसका स्वाद बहुत ही अच्चा होता है. इसको आप सलाद में मिलकर भी खा सकते हैं.

5. Algae - Chlorella

Chlorella, जो एक तरह का नीले और हरे रंग का शैवाल होता है, में अमीनों एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अत्यधिक मात्रा होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन B और C, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और फाइबर आदि पाए जाते हैं. आप इसको सीधे ही अपनी स्किन पर लगा सकते हैं. आजकल बाज़ार में मिलने वाली अधिकतर एंटी-एजिंग क्रीम्स में इसका उपयोग किया जाता है. ये स्किन की झुर्रियों को कम करता है और ग्लिकेशन (कोलेजन के विनाश) से लड़ने में मदद करता है.

Source: ucmp

कैसे खाएं

आपको पहले ही बता दें कि Chlorella (एक तरह का शैवाल) का स्वाद बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है. इसलिए इसको खाने के लिए या तो आप इसकी टेबलेट खाएं या फिर इसके पाउडर को स्मूदी के साथ मिलाकर खाएं.

6. Japanese Wakame (समुद्री वनस्पति)

Japanese wakame एक समुद्री वनस्पति (Sea Vegetable) होती है. इसमें एंटी-एजिंग विटामिन A, C और E पाए जाते हैं, जो स्किन पर झुर्रियां आने से रोकते हैं. जापानी लोग इस औषधि के गुणों के बारे में सदियों से जानते हैं.

Source: blogspot

कैसे खाएं

इसको खाने के लिए बाज़ार से इसका पाउडर या फ्लेक्स खरीदें और खाने में नमक की जगह इसका इस्तेमाल करें.

ये टिप्स Imelda Burke की किताब The Nature Of Beauty से लिए गए हैं.

Source: dailymail