“गोवा” इस जगह का नाम ज़ुबान और ज़ेहन में आते ही जो तस्वीर उभरती है, वह ख़ूबसूरत और अनछुए समुद्री तटों की होती है. मगर यह आधा-अधूरा सच है और यदि आप कभी भी वहां गए हों तो शायद इन बातों को बेहतर समझ सकते हैं. बेतरतीब समुद्री तट और उन पर पसरी हुई गंद और जहां देखो वहां लोग-ही-लोग. लेकिन हम ग़ज़बपोस्ट वाले भी मामूली थोड़े न हैं. हम ख़ास अपने पाठकों के लिए लेकर आए हैं गोवा के कुछ ऐसे समुद्री तट जो जन्नत को भी टक्कर दे सकते हैं. इतने शांत और सुकून भरे जगह कि आप वहां से कभी लौटना न चाहें. हालांकि यहां आपको ख़ुद के साथ भोजन-पानी ले जाना होगा, क्योंकि यहां आस-पास कोई खाने-पीने वाली चीज़ नहीं मिलने वाली. मगर यहां का अनुभव और मज़ा आपके साथ ताउम्र रहेगा.

1. बटरफ्लाई बीच

इस अप्रतिम सौंदर्य वाला समुद्री तट का सिर्फ़ नाम ही ख़ूबसूरत नहीं है बल्कि इसकी अनछुई ख़ूबसूरती की वजह से यह सैलानियों के बीच भी ख़ासा चर्चित है. अगर आप एकांत चाहते हैं तो इससे बढ़िया जगह शायद ही कोई हो. बटरफ्लाई द्वीप पर स्थित जगह बेजोड़ है. इस जबरदस्त तट तक पहुंचने के लिए आपको अगोंडा या पलोलेम तट से नाव के सहारे जाना पड़ेगा.

2. काकोलेम बीच

अगर आप रोमांच के शौकीन हैं तो यह तट आपके लिए ही है, जिससे बहुत कम लोग परिचित हैं. खाड़ी में स्थित इस तट को टाइगर बीच भी कहते हैं. यहां की ख़ूबसूरती में आप गुम से हो जाएंगे. यहां के बलुई और शांत समुद्री तट यहां आने वालों का बाहें खोले स्वागत हेतु तैयार रहते है. यहां जाने के लिए आपको राष्ट्रीय राजमार्ग 66 से कोला गांव के रास्ते जाना होगा. वहां से आप पूर्वोत्तर में जाएं जो एक टूटे-फूटे रास्ते से आपको एक छोटे स्टेज तक ले जाएगी. वहां से एक संकरा और सीढ़ीनुमा रास्ता आपको यहां तक पहुंचा देगा. हालांकि यहां पहुंचने और लौटने हेतु आप एक किराए की बोट ले सकते हैं, जो आपको यहां तक पहुंचा देगी.



3. गलजीबाग बीच

देश-दुनिया में मशहूर मॉरजिम तट की तरह गलजीबाग तट भी विलुप्तप्राय ऑलिव रिडली कछुए के अंडे देने और सेने वाली जगह है. मगर मॉरजिम तट के भीड़भाड़ के बजाय यह तट अपेक्षाकृत शांत रहता है. हां एक अच्छी बात यह है कि यहां कुछ बेहतरीन और स्वादिष्ट सीफूड्स मिलते हैं. गलजीबाग तट कानाकोना से 18 कि.मी की दूरी पर है, जो तालपोना नदी के दक्षिणी मुहाने पर स्थित है.

4. हॉलैंट बीच

यह बेहद शांत रहने वाला समुद्री किनारा दूर-दूर तक पसरा हुआ है. यहां का उथला और साफ पानी न तैरने वालों और तफरी करने वालों को जन्नत है. यह तट थोड़ा पथरीला है, मगर इसकी ख़ूबसूरती सभी को ख़ुद की ओर खींचने के लिए काफी है. यहां आपको मछुआरों की नावें एक कतार में खड़ी मिलेंगी, जो तस्वीर खींचने वालों के लिए इसे सबसे मुफ़ीद तट बनाती है. तो भैया सोच क्या रहे हो? निकल पड़ो...

5. बेतुल बीच

बेहद चौड़ा और पट्टीदार यह समुद्री तट मरगांव से 18 कि.मी की दूरी पर है. यहां के नज़ारे आपको किसी पारम्परिक समुद्री गांव जो मत्स्य पालन के धंधे में लगा हुआ है की याद दिला देगा. इसके नज़दीक एक 17वीं शदाब्दी का किला और एक खाड़ी भी है. यहां पहुंचने के लिए पहले आप मोबोर तट सड़क के रास्ते पहुंचे, और वहां से कैवेलोसिम-ऐसोलना फेरी की मदद से साल नदी होते हुए यहां तक पहुंचे.

6. आरामबोल बीच

यह बेहद ख़ूबसूरत और शांत समुद्री तट दोस्तों और परिवार के साथ बार्बिक्यू का मज़ा लेने के लिए सबसे मुफ़ीद जगह है. यह तट धीरे-धीरे मशहूर हो रहा है, जो पूरी दुनिया से बोहेमियाई लोगों को ख़ुद की ओर आकर्षित कर रही है. इस तट के नज़दीक आज कई बेहतरीन कैफे और रेस्तरां भी खुल गए हैं, तो यहां समंदर में नहाने के बाद आप ठंडी बीयर का मज़ा ले सकते है.

7. अगोंडा बीच

मरगांव से 37 कि.मी की दूरी पर स्थित यह बेहद ख़ूबसूरत और शांत समुद्री तट पिकनिक के लिए सबसे मुफ़ीद स्थानों में से एक है. यहां समुद्र के किनारे की पहाड़ियां इसे रमणीय स्थल में बदल देती हैं. जहां चारो ओर से खुले आसमानों के नज़ारे आंखें हटाने ही नहीं देते. यहां की पहाड़ियों और पेड़ों पर रहने वाले चमगादड़ और उनके द्वारा मचाया जाने वाला शोर आपको किसी दूसरी दुनिया का अहसास कराएगा. तो सोचिए मत, और निकल पड़िए...

8. कोला बीच

यहां रहने वाले स्थानीय लोग भी इस तट से वाकिफ़ नहीं हैं. इस छिपे हुए समुद्री तट तक पहुंचने के लिए आपको कानकोना के दक्षिणी हिस्से की ओर जाना होगा, और फिर वहां से आपको संकेतों का पीछा करना होगा. सुनने में ही कितना दिलचस्प लग रहा है न. नारियल के पेड़ों और सुरमयी सुहाने आसमान का बैकग्राउंड में होना बेस्ट फीलिंग है. अगोंडा तट से सिर्फ़ 5 मिनट की दूरी पर स्थित यह तट झील से घिरा हुआ है. यहां की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां रात को रुकने के लिए झोपड़ीनुमा घर भी बने हैं. और यहां रुक कर आप समंदर और वादियों का पूरा मज़ा ले सकते हैं.

9. वेलसाओ बीच

गोवा के मशहूर मेजोरदा और कोलवा समुद्री तट के उत्तर में और गोवा के दक्षिणी भाग में स्थित यह अद्भुत तट को शायद कुदरत ने फुरसत में बनाया हो. इस शांत और सुरमयी समुद्री तट पर परिंदों और लाइफगार्ड के अलावा आपको कोई नहीं मिलेगा. यहां आपको कुछेक तैराक तैरते हुए मिल जाएंगे जो भीड़-भाड़ से बच कर यहां तैरने हेतु आते हैं.

10. सिन्क्वेरिम बीच

गोवा के अगौड़ा किले के नज़दीक यह सफेद बलुई तट दूर-दूर तक पसरा हुआ है. लग्जरी रिज़ॉर्ट्स के आस-पास होने के बावजूद यह बेहद शांत समुद्री तट है. शांतिपूर्वक बैठने-लेटने और ख़ुद में खो जाने के लिए इससे बेहतर जगह शायद ही कोई और हो. अरब सागर में डूबते हुए सूरज को देखना और उसे अपने चेहरे पर महसूसने के लिए इससे मुफ़ीद जगह नहीं मिल सकती.

11. सिरिदाओ बीच

पणजिम से 12 कि.मी की दूरी पर स्थित और ज़ुआरी नदी के मुहाने पर स्थित यह बेहद शांत और सुरमयी तट स्थित है. दूर-दूर तक बालू ही बालू पसरा हुआ है. इसके अलावा यहां पाये जाने वाले घोंघे जो समंदर के किनारे पर आ जाते है की चमक इसे और बेहतरीन बनाती है. यहां नाज़रेथ के ईसा मसीह नज़दीकी लैंडमार्क है. सिरिदाओ के नज़दीक में कई गुफाएं भी हैं जो यहां घूमने-फिरने वालों के लिए एक और रोमांचक स्थान हो सकते हैं.

This Article is curated from: skyscanner

अब जो इतनी मेहनत करके हम ख़ास आपके लिए ले आए हैं ऐसे ख़ूबसूरत और अनछुए समुद्री किनारे. तो आप सोच क्या रहे हैं. निकल पड़िए एक ऐसी हा जबरदस्त यात्रा पर. आख़िर ज़िंदगी ना मिलेगी दुबारा...