दुनिया में सबकुछ झूठ है, लेकिन मौत एक कड़वा सत्य है. यह ऐसा सच है जो अमीरी-ग़रीबी, धर्म-जात नहीं देखता है. बस आ जाता है. इसका सामना पृथ्वी पर आए सभी जीवों को एक न एक दिन ज़रूर करना पड़ता है. कुछ मौतें ऐसी हैं जो सामान्य तौर पर देखी जा सकती हैं लेकिन कुछ मौतें ऐसी हैं जिन्हें सुन कर या देख कर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता. किसी की सेल्फ़ी लेने के चक्कर में मौत हुई है, तो किसी की हवाई जहाज से कूदने की वजह से. पेश है आपके लिए 2015 की कुछ ऐसी ही अजीबो-गरीब कारणों से हुई मौत.

1. नशे में सिर पर बांध लिया मोर्टार, हुई मौत

अमेरिकी प्रांत 'मायने' में डेवन स्टेवल नाम का एक शख़्स शराब के नशे में अपने सिर पर मोर्टार को बांध कर स्टंट करने लगा. उसी दौरान उनकी मौत हो गई.

2. लास वेगास की एक महिला की मौत क्रायोथेरेपी मशीन में जमने से हुई

क्रायोथेरेपी का प्रयोग अमेरिकी देशों में डैमेज टीश्यूज़ के इलाज में किया जाता है. क्रायोथेरेपी चैम्बर में 'लिक्विड नाइट्रोजन' से शरीर को बेहद ठंडे तापमान में रखा जाता है. यह बहुत ख़तरनाक थेरेपी है.लास वेगास की चेल्सा एके-साल्वेसियन की मौत क्रायोथेरेपी चैम्बर में हो गई थी. उन्हें 10 घंटे बाद वहां से निकाला गया था.

3. 'कूल पिक्स' की चाह में चली गई जान

डेलॉन अलॉन्सो स्मिथ नाम का यह लड़का गन के साथ अपनी फोटोज़ ले रहा था. फ़ोटोज़ को वो सोशल मीडिया पर शेयर करना चाह रहा था तभी अनजाने में फायर हो गई और डेलॉन को जान से हाथ धोना पड़ा.

4. मॉल में खरीददारी करते समय गई जान

क्या आप जानते हैं कि शॉपिंग ट्रॉली भी ख़तरनाक हो सकती है? ऑस्ट्रेलिया में शॉपिंग कार्ट की सवारी करने के चक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गई. दरअसल दो दोस्त जब घर लौट रहे थे, तभी रास्ते में उन्हें शॉपिंग ट्रॉली मिल गई. ऐसे में एक शख़्स उसमें बैठ गया और दूसरे ने धकेलना शुरू किया. इस बीच ढलान के कारण ट्रॉली की स्पीड 50 के पार चली गई और कार से टकरा गई . इस वजह से उसमें बैठे शख़्स की मौत हो गई.

5. सेल्फ़ी स्टिक बनी जान की दुश्मन

वैसे तो आपने सेल्फ़ी की कई ख़बरें सुनी होंगी, लेकिन यूके के वेल्स में एक शख़्स की मौत की वजह सेल्फ़ी स्टिक बन गई. दरअसल, ये शख्स जब सेल्फ़ी ले रहा था, तभी उसके रॉड पर आसमानी बिजली गिर गई. इस घटना में उसकी मौत हो गई.

6. ऊंट के रौंदने से हुई मौत

ऊंट को शांत जानवरों में शुमार किया जाता है. लेकिन एक ऊंट की वजह से एक व्यक्ति की जान चली गई. ख़बरों की मानें तो टेक्सास में एक व्यक्ति को ऊंट से घूमने के कारण उसे जान से हाथ धोना पड़ा.

7. बिना टिकट यात्री ने छलांग लगा कर गंवाई जान

शायद आप इस ख़बर पर विश्वास ना करें लेकिन ये सच है. एक व्यक्ति ब्रिटिश एयरवेज़ पर बिना टिकट यात्रा कर रहा था. जैसे ही वो लंदन के नज़दीक पहुंचा तो उसने एक ऊंची बिल्डिंग के सामने छलांग लगा दी. जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. हालांकि किसी को नहीं पता कि वो प्लेन में कैसे आया.

8. चार लोगों की मौत की वजह 'बूबोनिक प्लेग' है

21वीं सदी में बूबोनिक प्लेग बीमारी से मरने की बात काफ़ी अजीब लगती है. पर ऐसा इस साल ऊटा में हुआ है. इसकी वजह से चार लोगों की मौत हो गई.

9. 'स्वॉर्डफिश' को नाराज़ करना पड़ा महंगा

हवाई प्रांत में फिशिंग के इरादे से कैप्टन ने पानी में छलांग लगाई और मछली पर वार किया. इस हरकत से नाराज़ होकर 'स्वॉर्डफिश' ने उस पर अपनी 3 फीट नुकीली चोंच से हमला कर दिया. छाती पर आई गंभीर चोटों के कारण उस व्यक्ति ने हॉस्पिटल में ही दम तोड़ दिया.

10. छाता बना मौत का कारण

हमलोगों ने अब-तक छाते का इस्तेमाल या तो धूप से बचने के लिए या फ़िर बरसात से बचने के लिए किया होगा. पर जापान में ये छाता एक व्यक्ति की मौत का कारण बन गया. वहां के लोकल अख़बार की ख़बरों के अनुसार दो दोस्तों के बीच आपसी झगड़ा होने के कारण एक दोस्त की मौत हो गई. शराब पीने की वजह से एक दोस्त ने दूसरे की आंख में छाते की नोंक घुसा दी जो आंखों से होती हुई ब्रेन तक जा पहुंची थी.

Story Source bhaskar