अब तक सिर्फ़ लक्ष्मी के नाम के संबोधन के साथ पैदा होने वाली बेटियां अब सचमुच घर परिवार के लिए लक्ष्मी के रूप में पैदा होंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार यूपी में है योगी सरकार.

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी सरकार ने जनता से जो वादे किए थे, उसे पूरा करने के लिए सीएम आदित्यनाथ योगी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. यूपी सरकार 'भाग्यलक्ष्मी' योजना ला रही है. इस योजना के तहत जिस भी गरीब घर में लड़की पैदा होगी, उसके नाम पचास हज़ार रुपए का बॉन्ड ज़ारी किया जाएगा.

Source: deepawali

महिला कल्याण विभाग को एक महीने के अंदर गाइडलाइंस तैयार करने का आदेश दिया है. इस योजना के शुरुआती प्रस्ताव की जो रुप रेखा तैयार की गई है, उसमें एक मुश्त बॉन्ड के साथ कोई भी बालिका जब क्लास 6 में दाख़िला लेगी, तब उसे 3000 रुपये की रकम अदा की जाएगी. क्लास 8 में पहुंचने पर 5000 रुपये. क्लास 10 में 7000 रुपये और 12 में पहुंचने पर 8000 की राशि का भुग़तान किया जाएगा.

सीएम आदित्यनाथ योगी ने महिला कल्याण विभाग की अधिकारियों को मध्य प्रदेश, दिल्ली व अन्य राज्यों में चली रही इस तरह की तमाम योजनाओं की गाइडलाइंस का गहन अध्यन कर 'भाग्यलक्ष्मी' की योजना की गाइडलाइंस बनाने के लिए कहा है. योजना को जल्द से जल्द से लागू करने के लिए काम तेज़ी से चल रहा है.

Source: hindustantimes

अधिक से अधिक गरीब परिवार को योजना का फ़ायदा मिल सके, इसके लिए अधिकारियों को आसान गाइडलाइंस तैयार करने का भी निर्देश दिया गया.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व स्वास्थ्य विभाग से बेटियों की जन्म दर का औसत लेकर बजट में धनराशि का प्रस्ताव पारित कराने पर विचार चल रहा है. महिला कल्याण विभाग की वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि बीजेपी के संकल्प पत्र के वादों के मुताबिक गाइडलाइंस तैयार की जा रही हैं.

Feature Image Source : orissapost

Source : naidunia