भारत एक निर्माणाधीन देश है और पिछले कुछ सालों में देश में अविश्वसनीय बदलाव देखने को मिले हैं. हांलाकि, अभी भी देश में काफ़ी बदलाव की ज़रूरत है. वहीं आने वाले समय में भारत की ये 7 बेहतरीन परियोजनाएं, देश को नई पहचान दिला सकती हैं.

एक झलक इन 7 अद्भुत परियोजनाओं पर :

1. Bharatmala

Source : Financialexpress

'भारतमाला' भारत सरकार की ऐतिहासिक आधारभूत परियोजनाओं में से एक है. उम्मीद है कि इसका निर्माणकार्य 2018 के अंत में शुरू होकर 2022 तक ख़त्म हो जाएगा. इस योजना के तहत सरकार ने 7 फे़ज में 34,800 किलोमीटर सड़क बनाने का निर्णय लिया है, जिसकी लागत करीब 10 लाख करोड़ रुपये है. यही नहीं, देश की छवि बदलने के साथ-साथ ये योजना करीब 22 मिलियन लोगों को रोज़गार का अवसर भी देगी.

2. Sagarmala

Source : deccanchronicle

2003 में वाजपेयी सरकार ने 'सागरमाला' परियोजना की कल्पना की थी. ये अब तक की सबसे विशाल परियोजना है, जिसका उद्देश्‍य देश के आर्थिक विकास को लंबे समय तक प्रभावित करना है. कुछ विशेषज्ञों का यह भी अनुमान है कि पूरा होने पर ये परियोजना देश के सकल घरेलू उत्पाद को 2% तक बढ़ावा दे सकती है. समुद्र व्यापार को बढ़ावा देने के साथ-साथ, इस योजना का देश के सभी प्रमुख उद्देश्य और गै़र प्रमुख बंदरगाहों को नई तकनीक से लैस करना है.

3. Freight-Only Railway Tracks

Source : worldbank

अभी तक यात्रियों और सामान को ले जाने वाली ट्रेन एक ही ट्रैक पर चलती हैं. ये योजना माल ढुलाई के साथ-साथ, कई समस्याओं का हल निकालने जा रही है. ट्रेन अकसर यात्रियों को समय से उनके स्थान तक नहीं पहुंचा पाती. इस योजना का मुख़्य उद्देश्य ट्रेन लेट होने से रोकना है. उम्मीद है कि ये परियोजना 2020 तक पूरी हो जाएगी.

4. World One Tower

Source : lodhaworldtowers

मुंबई में बन रही ये इमारत दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक होगी. ऐसा माना जा रहा है कि ये 2019 तक बन कर तैयार हो जाएगी. Lodha Group द्वारा बनने वाली इस गगनचुंबी इमारत की कीमत लगभग 321 USD है, जिसमें 117 फ़्लोर और 290 अपार्टमेंट होंगे. एक अपार्टमेंट की कीमत करीब 15 करोड़ रुपये तक होगी.

5. International North-South Trade Corridor

Source : theindianedge

अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारा का उद्देश्य भारत, इरान, अज़रबैजान और रूस के बीच बिज़नेस डेवलप करना है. इस रास्ते की लंबाई 7200 किमी है.

6. Statue Of Unity

Source : businessworld

सरदार पटेल की प्रतिमा 2018 के अंत तक बन कर तैयार होगी. इसके साथ ही ये दुनिया की सबसे लंबी मूर्ति भी होगी, जिसकी ऊंचाई लगभग 182 मीटर है. अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का रिकॉर्ड चीन के पास है. चीन स्थित Spring Temple Buddha की ऊंचाई 153 मीटर है.

7. Bullet Train

Source : indianeagle

बुलट ट्रेन के आने भारत की हाई स्पीड ट्रेनों को नई सुबह मिलेगी. ऐसा अनुमान है कि अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलने वाली बुलट ट्रेन का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा. अगर ऐसा हो जाता है, तो आप अहमदाबाद से मुंबई का सफ़र महज़ दो घंटों में पूरा कर सकते हैं. इसका किराया लगभग 3 हज़ार रुपये होगा.

तो तैयार है न आप इन योजनाओं के साथ भारत का बदला-बदला रूप देखने के लिए?