अभी तक आपको यही पता होगा कि वाइट और ग्रे सीमेंट का इस्तेमाल घर बनाने में किया जाता है. मगर आज हम आपके लिए इसके ऐसे मज़ेदार इस्तेमाल लेकर आए हैं. इनसे आप अपने घर में ख़राब पड़ी चीज़ों को सुंदर बना सकते हैं. इन ख़राब चीज़ों से घर को सजा सकते हैं.

Source: tutsplus

इसके अलावा आपके पास समय नहीं है और आपको अपने दोस्त को गिफ़्ट देना है, तो सीमेंट की मदद से अपने हाथों से बनाया हुआ प्यारा सा और लाजवाब गिफ़्ट भी दे सकते हैं.

जान लीजिए क्या-क्या बना सकते हैं सीमेंट से और कैसे?

1. बुक से बनाएं लैंप स्टैंड

बुक को सीमेंट के घोल में डालकर फिर उसे निकाल लें और सूखने दें. इसके बाद जितनी लंबाई चाहिए लैंप स्टैंड की उतनी बुक लें.

2. अंडे के आकार का मैगनेट

अंडे के छिलके को थोड़ा-सा ऊपर से तोड़कर उसमें पहले चुंबक डाल दें उसके बाद सफ़ेद सीमेंट भर दें. इसके सूखने पर छिलके को तोड़ दें. इसमें आप अपनी सेफ़्टी पिंस को खोने से बचा सकते हैं.

3. Ice Tray स्टैंड

Ice Tray में Cocktail Tube को छोटा-छोटा करके रख दें फिर उसमें सीमेंट भर दें. इसके सूखने के बाद इसे बाहर निकाल लें और फिर दो डोरी को इन स्टिक्स के छेद में डालकर इससे केतली रखने के लिए या कोई भी छोटा सामान रखने का स्टैंड बना लें.

4. बल्ब की वॉल हैंगिंग

बल्ब लीजिए फिर उसमें सीमेंट भरिए उसके बाद उसमें बड़ी वाली कील लगा दीजिए और फिर उसे सूखने दीजिए. जब सूख जाए तो बल्ब को तोड़कर सीमेंट से बनी आकृति को दीवार पर उसमें लगी कील की मदद से लगा दीजिए. घर बैठे आपका सुंदर सी वॉल हैंगिंग बन जाएगी.

5. केक पैन स्टैंड

केक पैन में सीमेंट डाल दें फिर उसमें एक मोटी-सी छड़ी लगाकर उसे सूखने दें. सूखने के बाद उसे केक पैन से बाहर निकाल लें. इससे बाथरूम टिशू का सुंदर स्टैंड बन जाएगा.

6. पेपर बैग का फ़्लॉवर स्टैंड

पेपर बैग में सीमेंट भरकर उसमें एक प्लास्टिक के डिब्बे को रखकर सूखने दें. जब सूख जाए तो डिब्बों को निकाल दें. इससे एक फ़्लॉवर स्टैंड बन जाएगा.

7. बोतल का कैंडल स्टैंड

एक खाली बोतल को ऊपर से काटकर हटा दें फिर उसमें सीमेंट भरकर एक गिलास रखकर सूखने दें. सूखने के बाद बोतल को काटकर हटा दें. बन गया आपका सुंदर-सा कैंडल स्टैंड.

8. कोक की बोतल का स्टॉपर

कोक की खाली बोतल को फेंकियेगा नहीं, बल्कि उसमें सीमेंट भरकर एक अच्छा-सा दरवाज़े को रोकने के लिए स्टॉपर बना लीजिएगा. इसे बनाने के लिए कोक की बोतल को काटकर उसमें सीमेंट भर दें फिर उसमें एक रस्सी डालकर उसे सूखने दें. फिर सूखने के बाद आप उसे अपने दरवाज़े के पास रख सकते हैं.

9. रिफ़ाइंड की बोतल का सोप केस

रिफ़ाइंड या पेट्रोल आने वाले डिब्बे को काटकर उसके नीचे वाले हिस्से में सीमेंट भरकर सूखने दें. जब सूख जाए, तो उसे डिब्बे को हटा दें और इससे सोप केस बन जाएगा.

10. जूते का फ़्लॉवर पॉट

अब जूते फट जाने पर फेंकने से अच्छा उसे फ़्लॉवर पॉट बना लीजिए. उसके लिए जूते को सीमेंट के घोल में डालकर निकाल लें फिर उसे सूखने के लिए रख दें. सूखने के बाद आप उसमें फ़्लॉवर चाहें तो फ़्लॉवर नहीं तो इनडोर प्लांट्स भी लगा सकते हैं.

11. पॉलीथिन की दिया

जिस पैकेट में छोटा-छोटा सामान आता है उससे एक सुंदर-सा दिया भी बनाया जा सकता है. उसके लिए उस पैकेट में सीमेंट भरकर फिर उसमें दिए को रखकर सूखने दें. सूखने के बाद दिये को हटा दें.

12. सीमेंट की की-रिंग

सीमेंट से आप की-रिंग भी बना सकते हैं. उसके लिए की-रिंग बनाने वाली डिज़ाइन में सीमेंट को भरकर सूखने दें. उसके बाद उसमें कलर कर दें.

13. Hand Towel का गमला

Hand Towel को सीमेंट में डालकर सुखा लें. उसके बाद एक गिलास लें और उसे उल्टा रख दें फिर उस पर Hand Towel को रख कर सूखने दें. सूखने के बाद उसे गिलास से निकाल लें. इससे आप घर बैठे ही फूलों का गमला बना सकते हैं.

14. सीमेंट का कॉर्नर स्टूल

कॉर्नर स्टूल बनाने के लिए एक छोटे टब में सीमेंट डालें और अगर आपके घर में ख़राब स्टम्प हैं या डंडे हैं तो उसे इस सीमेंट वाले टब में सही सही जगह पर लगाकर सूखने दें. उसके बाद उसे टब से निकाल लें. बन गया आपका कॉर्नर स्टूल.

15. क्रोशिया का कैंडल स्टैंड

एक कटोरे में सीमेंट लेकर उसमें क्रोशिया का बना कवर अच्छे से डुबो लें. उसके बाद उसे एक उल्टे कटोरे पर सूखने के लिए रख दें. फिर सूखने के बाद उसे कटोरे से निकाल लें.

16. सीमेंट का फ़्रूट बाउल

कटोरे में पत्ते रखकर उसमें सीमेंट भर दें. उसके बाद उसे सूखने के लिए रख दें, जब सूख जाए तो पत्तों को हटा दें. उस सीमेंट के कटोरे में कुछ भी रखा जा सकता है.

17. बबल रैप बाउल

सीमेंट के सुंदर-सुंदर बाउल बनाने के लिए एक कटोरे में सीमेंट भरें. फिर उसमें बबल रैप या कोई भी डिज़ाइन का कपड़ा रखें. फिर सूखने पर उस कपड़े को हटाकर सीमेंट की आकृति वाले हिस्से को निकाल लें. इसको आप किसी वॉल हैंगिंग के अलावा टेबल पर रखकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

18. मोजे से फ़्लॉवर बनाएं

घर में ख़राब पड़े मोजों को फेंकने के बजाए उसे सीमेंट के घोल में अच्छे से डुबों लें फिर गीले में ही उसे फूल की शेप में मोड़ लें. सूखने पर जो कलर चाहें करके गमले में सजा दें. घर बैठे ही घर की वेस्ट चीज़ों से सुंदर-सा गुलदस्ता बन जाएगा.

इसको बनाने की पूरी विधी आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं. इसके अलावा और भी डिज़ाइन के लिए यहां क्लिक करें.

सीमेंट के ये प्रयोग कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा.