हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था कितनी सुदृढ़ है, ये तो किसी से छुपा नहीं है. आज भी शिक्षा की वही पुरानी तकनीक हमारे देश में अपनायीं जा रही हैं, जो दशकों पहले भी अपनायी जाती रही हैं. मगर आज हम आपसे शिक्षा व्यवस्था पर कोई बात नहीं करने जा रहे हैं, बल्कि उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री, अरविंद पांडेय के ज्ञान से जुड़ा एक वीडियो दिखाने जा रहें हैं. ये वीडियो उस वक़्त का है जब बीते सोमवार अरविन्द पांडेय सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर जानने के लिए स्कूलों का मुआयना कर रहे थे. लेकिन एक स्कूल की स्कूल की महिला टीचर से पूछे गए अपने सवालों में ही उलझ गए, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अब सोशल मीडिया पर उनका मज़ाक भी बन रहा है.

Source: indianexpress

दरअसल, बीते सोमवार पांडेय देहरादून जिले के थानो में स्थित गवर्मेंट इंटर कॉलेज (जीआईसी) में निरीक्षण के लिए पहुंचे थे. वहां उन्होंने साइंस की कक्षा में महिला टीचर से पूछा कि अगर माइनस (-) और माइनस (-) को जोड़ा जाए, तो क्या टोटल आएगा. और उन्होंने खुद ही इस सवाल का जवाब दिया. पांडेय ने कहा कि साइंस उन्होंने भी पढ़ी है और गणित में (-+-) का टोटल '+' होता है, जबकि कैमिस्ट्री में ये टोटल माइनस (-) हो जाता है. इतना ही नहीं जब टीचर ने मंत्री के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया, मंत्री ने शिक्षिका को सख्त अंदाज में डांट भी लगा डाली. उन्होंने कहा कि महिला हो इसलिए छोड़ रहा हूं वर्ना कड़ी कार्रवाई करता.

बस फिर क्या था वीडियो हो गया वायरल और लोगों ने खूब मज़े लिए. वहीं मंत्री जी के गलत सवाल और उसके गलत जवाब पर टीचर्स ने भी कई कमेंट करके अपने अपने तर्क दिए. टीचर्स का कहना था कि तकनीकी रूप से इसे सही नहीं माना जा सकता, क्योंकि प्लस-माइनस से सम्बंधित सवाल केवल गणित में होते हैं, कैमिस्ट्री में नहीं. इसके साथ ही टीचर्स ने बताया कि मैथ्स में भी जब तक कोई अंक साथ नहीं होंगे, तो उनका जवाब नहीं दिया जा सकता.

तो अब आप भी देख लीजिये कि अरविंद पांडेय का ये वीडियो.

हालांकि, अब शिक्षा मंत्री अपनी सफाई देते घूम रहे हैं, पर कुछ भी हो इससे ये तो साफ़ हो ही गया कि जब देश के एक शिक्षा मंत्री को इतना ज्ञान है, तो देश की व्यवस्था कहां तक जा सकती है.

Video Source: Live Hindustan

Source: indianexpress