हम इंसानों ने आकार के हिसाब से जानवरों को बांट दिया गया था. हाथी बोलते ही हमारे मन में एक विशालकाय आकार वाले जानवर की छवि बन जाती है. उसी तरह का हाल चींटी का भी है. लेकिन जब भी हम उस आकार से बड़ी या छोटी चीज़ देखते हैं, तो हम हैरान रह जाते हैं.

इस बार कुछ ऐसा ही हुआ है उत्तराखंड के Corbett National Park में. वहां बहने वाली रामगंगा नदी से Catfish पकड़ी गई है, जिसका वज़न 125 किलो से ज़्यादा है.

Source: HT

वन विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी इन तस्वीरों को देख कर हुई. उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि Catfish इतनी बड़ी भी हो सकती है. इस मछली का वज़न किसी भी 100cc बाइक से ज़्यादा है. ये दुनिया में मिली सबसे भारी और बड़ी Catfish है. इससे पहले 70 किलो की Catfish तक पकड़े जाने की ख़बरे आई हैं.

इस इलाके में मछली पकड़ना गैरकानूनी है, इसके बावजूद वहां के गांव वाले इस काम को करते हैं. वहां के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले उनके पास कोई सबूत नहीं होता था. लेकिन इस बार उनके पास इसका वीडियो और तस्वीरें दोनों हैं. ऐसे में इस विशाल मछली का शिकार करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा.

Source: HT

खैर जो भी हो इतनी बड़ी मछली से तो पूरे गांव का दावत मिल चुकी होगी. 125 किलो की इस मछली का आकार सच में काफ़ी बड़ा है. प्रकृति हमें ऐसे अजूबे अक्सर दिखाती रहती है, जो हमें न सिर्फ़ हैरान, बल्कि उत्साहित भी करते हैं.