2017 जाते-जाेते दो अच्छे ख़ासे Long Weekends देकर जा रहा है. क्रिसमस और न्यू ईयर पर आप इन जगहों पर जा सकते हैं. एक दिन पहले और एक दिन बाद की छुट्टी वो और आराम से इन जगहों पर घूम कर, इनकी ख़ूबसूरती का आनंद लीजिए.

1. शिलॉन्ग, मेघालय

Source: tripoto

शिलॉन्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. यहां की ख़ूबसूरत वादियां, बादलों से ढके पहाड़, शहर के चारों तरफ़ ख़ूबसूरत झरने और हरे-भरे जंगल आपका मन मोह लेंगे. बारिश के मौसम में ये जगह और भी ख़ूबसूरत हो जाती है. यहां आप Shillong Peak, Elephant Falls, Ward's Lake, Sweet Falls, Bishop Falls, Umiam Lake घूम सकते हैं. इसके अलावा भी यहां ढेर सारे झरने, झील, जंगल, व्यू पॉइंट, म्यूज़ियम, गार्डन, पार्क और मार्केट भी हैं.

2. अरुणाचल प्रदेश

Adventure पसंद लोगों के लिए ये जगह बेस्ट है. अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है. Tawang Chu के पास ट्रेकिंग और Subansiri नदी में Rafting आपको एक अनूठा अनुभव प्रादन करेगी.

3. लेह

हिमालय की हसीन वादियों में बसे लेह के आकर्षण में हज़ारों पर्यटक खिचें चले आते हैं. लेह को अपने आकार के कारण 'दुनिया की छत' भी कहा जाता है. लेह में पर्वत और नदियों के अलावा भी कई ऐतिहासिक इमारतें हैं. यहां बड़ी संख्या में ख़ूबसूरत बौद्ध मठ हैं, जिनमें बहुत से बौद्ध भिक्षु रहते हैं. लेह जाकर आप लद्दाखी संस्कृति और परंपरा से जुड़ी चीज़ें ख़रीद सकते हैं.

4. माउंट आबू

राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंट आबू, अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, एमरल्ड झील और बेहतरीन जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट आबू एक फै़मिली हॉलीडे डेस्टिनेशन है. यहां आप जैन और हिन्दू मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा आप Nakki Lake, Toad Rock और Wildlife Sanctuary में घूम सकते हैं.

5. मुन्नार

मुन्नार किसी ज़माने में ब्रिटिशर्स के लिए Summer Resort हुआ करता था. ये इडुक्की ज़िले में है. मुन्नार में वो सबकुछ है जो एक Nature Lover अकसर ढूंढ़ता है. यहां के चाय के बागान, प्राचीन घाटियां, झरने, पहाड़ियां, हरे जंगल और ख़ुशबू भरी हवा, सबकुछ आपका मन मोह लेंगे. Biking और Trekking के शौक़ीन इस जगह को स्वर्ग मानते हैं, ख़ासकर यहां के मौसम के कारण.

6. दार्जिलिंग

धरती से 2134 मीटर की ऊंचाई पर बसा पश्चिम बंगाल का शिवालिक पर्वत माला का हिस्सा है. यहां से आप हिमालय की चोटियों का मज़ा ले सकते हैं.

7. नीमराणा किला

नीमराणा किला दिल्ली से 117 किलोमीटर दूर है. दिल्ली-जयपुर हाइवे पर फु़ल स्पीड में मस्ती करते हुए जाइए. नीमराणा का किला, राजस्थान के अल्वर ज़िले में पड़ता है.

8. हैवलॉक आइलैंड

पोर्ट ब्लेयर से चार घंटे की दूरी पर ये नीले पानी का आइलैंड काफ़ी मनोहारी है. हैवलॉक पार्टनर के साथ घूमने वाली एक परफे़क्ट जगह है. साइकिल या मोटरसाइकिल किराये पर लीजिए और निकल पड़िए क्रिसमस और नए साल को यादगार बनाने.

9. करजात

करजात, Weekend की छुट्टियां मनाने के लिए मशहूर है. ये उल्हास नदी के किनारे महाराष्ट्र में स्थित है. करजात यात्रा करने के लिए स्वर्ग के समान है. उल्हास नदी की घाटियां, वहां का वॉटरफॉल और रॉफ़्टिंग पर्यटकों को एक अनूठा एहसास कराती है.

10. गोवा

गोवा जाना नए साल में कई लोगों के जाने का सपना होता है. इसकी वजह भी है कुछेक मीटर की दूरी पर ही सस्ते दाम में शराब और सी-फ़ूड आसानी से उपलब्ध हो जाता है. साथ ही गोवा कई तरह की प्राकृतिक नज़ारों और डाइवर्सिटी से भरा पड़ा है. पार्टी प्लेसेस की भी यहां कोई कमी नहीं होगी.

तो इन जगहों के बारे में जानने के बाद तैयार हैं न आप नए साल के स्वागत के लिए!

Akanksha Tiwari