आजकल ज़रा-ज़रा सी बात पर लोगों की देश भक्ति आहत हो जाती है. इतना ही नहीं, कई बार छोटे-छोटे मसलों पर दंगा-फसाद तक की नौबत आ जाती है. पर वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें देश भक्ति साबित करने के लिए किसी शोर-शराबे की ज़रूरत नहीं है. दिल में देश के प्रति प्यार और सम्मान की भावना हो, तो किसी काम को बिना हल्ला मचाए हुए भी किया जा सकता है.

अब मुंबई के मंगेश इवले को ही देख लीजिए. जिन्होंने बीते मंगलवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक, सिर्फ़ 5 रुपये में वड़ा पाव बेचे. आपको जानकर हैरानी होगी कि मंगेश ने ऐसा अपने निजी फ़ायदे के लिए नहीं, बल्कि देश के सैनिकों की मदद करने के लिए किया.

ANI से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया, 'मैंने महसूस किया है कि हमारे देश के लोग सिर्फ़ 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन ही सैनिकों को याद करते हैं. इस काम का मकसद लोगों में अधिक जागरूकता पैदा करना था.' मंगेश आगे बताते हैं, '26 जनवरी और 15 अगस्त के अलावा सैनिकों को याद नहीं किया जाता. ये छोटी सी पहल है, ताकि लोग प्रतिदिन उनका सम्मान कर सकें. हर भारतीय देश के सैनिकों का सम्मान करता है और मैं उनमें से एक हूं.'

ख़बरों के मुताबिक, वड़ा पाव की असल कीमत 14 रुपये है, लेकिन मंगेश ने उसे घटाकर 5 रुपये कर दी, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसे खरीद सकें. वड़ा पाव से जमा की गई रकम को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन को भेजी जाएगी.

ऐसा पहली बार नहीं है, जब मंगेश ने इस तरह का कोई काम किया है. इससे पहले भी उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से महाराष्ट्र में किसानों की मदद के लिए 20 हज़ार रुपये जमा किये थे. इसके साथ ही पिछले साल परेल-एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज पर भगदड़ के शिकार हुए एक परिवार की मदद भी की थी.