नये साल पर माता वैष्णो देवी के दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिये एक अच्छी ख़बर है. अब श्रद्धालु रोपवे सेवा के ज़रिये वैष्णो देवी मंदिर से भैरो घाटी तक की दूरी महज़ 3 मिनट में पूरी कर सकेंगे और सबसे अच्छी बात ये है कि 3.5 किमी की दूरी तय करने के लिये आपको सिर्फ़ 100 रुपये देने होंगे.

Source : Newsx

बीते सोमवार जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भवन-भैरों यात्री रोप-वे सेवा का ई-उद्घाटन कर, इसका शुभांरभ किया. मलिक माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष पद पर भी कार्यरत हैं. नई सेवा के बारे में मीडिया से बातचीत करते हुए एक अधिकारी ने कहा, 'इस परियोजना की लागत में करीब लगभग 85 करोड़ रुपये ख़र्च हुए हैं. रोपवे के ज़रिये अब रोपवे भवन और भैरो मंदिर के बीच यात्रा का समय 1 घंटे से घटकर 3 मिनट रह जाएगा. इसमें प्रति घंटे 800 लोगों को वहन करने की क्षमता है.' वहीं 3 साल तक के बच्चों के लिये ये सुविधा बिल्कुल फ़्री है.

Source : jknewspoint

एक रिपोट के अनुसार, सेफ़्टी सिस्टम परिचालन, भार और इमरजेंसी मेकैनिज़्म को मद्देनज़र रखते हुए, रोप-वे का सफ़लतापूर्वक ट्रायल रन भी किया जा चुका है. भवन से भैरव मंदिर की ऊंचाई 6,600 फ़ीट है, जिस कारण माता की गुफ़ा से भैरव मंदिर पहुंचने तक यात्रियों को कई दिक्कतें होती थी. ख़ासकर बुज़ुर्गों और दिव्यांगों को, लेकिन अब फ़िक्र की कोई बात नहीं है. अब माता की गुफ़ा से लेकर भैरव के मंदिर पहुंचने तक आपको सिर्फ़ चंद मिनट लगेंगे.

ज़ोर से बोलो जय माता दी!

Souce : TN