क्या आप बिरयानी खाना पसंद करते हैं? क्या आपको भी लगता है कि Veg बिरयानी जैसा कुछ नहीं होता?

सुनिए...आप ग़लत हैं!

सदियों से चली आ रही है Veg और Non Veg बिरयानी में जंग. मतलब अब तो हमें ऐसा लगने भी लगा है कि तीसरा विश्व युद्ध कहीं इसी बात पर न लड़ा जाए क्योंकि Obviously बिरयानी से ज़्यादा अच्छी चीज़ और दुनिया में है ही क्या.

Source: Wikipedia

वैसे मैं बता दूं कि मैं ख़ुद Non Veg बिरयानी ही खाती हूं, पर इसका ये मतलब बिलकुल नहीं कि मैं Veg बिरयानी खाने वालों की निंदा करूं. क्यों करूंगी भाई? बिरयानी लवर हूं, बेवकूफ़ नहीं!

तो बात ऐसी है कि दुनिया में 3 तरह के बिरयानी लवर्स होते हैं:

  • पहले वो जो मानते ही नहीं कि Veg बिरयानी जैसा कुछ होता भी है,
  • दूसरे वो जिन्हें लगता है कि Veg बिरयानी मतलब पुलाव,
  • तीसरे मेरी तरह समझदार लोग, जो ऐसी बेवकूफ़ी की बातें सोचते ही नहीं हैं.

पहले बात करते हैं उन लोगों से, जो बेचारी Veg बिरयानी के अस्तित्व को ही नकार देते हैं.

Source: Giphy

बात ऐसी है कि चीन में जब चाय का आविष्कार हुआ था, तो वहां कोई इसे दूध के साथ नहीं पीता था. दूध वाली मसाला चाय तब मशहूर हुई, जब अंग्रेज़ उसे भारत लाए. इस विकास को अंग्रेज़ी में Evolution कहते हैं. बिरयानी के साथ भी यही हुआ है. पर्शिया में जन्मी और मुग़लों के साथ भारत आई, तो चाय की तरह ही इसके भी Variants बने. जो Chinese तुम खाते हो, वो देसी Chinese होता है, असली Chinese नहीं. जो पिज़्ज़ा तुम खाते हो वो देसी पिज़्ज़ा होता है, असली Italian पिज़्ज़ा नहीं.

मुझे ये समझ नहीं आता कि जब देसी Chinese, देसी पिज़्ज़ा, दूध वाली चाय से दिक्कत नहीं, तो बेचारी Veg बिरयानी ने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है?

अब आते हैं उन लोगों पर जो Veg बिरयानी को पुलाव समझते हैं.

Source: Giphy

तो बात ऐसी है कि बिरयानी और पुलाव दो अलग-अलग डिश होती हैं...दोनों को बनाने का तरीका अलग है. बनाने का तरीका जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

और ये भी जान लो कि प्राचीन काल में पुलाव सब्ज़ियों से नहीं, मीट से बनाया जाता था. तो जब तुम्हें पुलाव के Veg बनने से दिक्कत नहीं, तो...Again, Veg बिरयानी ने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है?

Michelin स्टार चेफ़ भी वेज बिरयानी को चिकन या मटन बिरयानी से ऊपर मानते हैं, क्योंकि इसकी ख़ुश्बू और ज़ायका Non Veg के मुक़ाबले बेहतर और ज़्यादा होता है. यहां तक कि Veg बिरयानी Non Veg के मुकाबले महंगी भी होती है.

Source: Giphy

कोई भी शेफ़ आपको बताएगा कि शाकाहारी भोजन अपने प्रीमियम फॉर्म में गैर-शाकाहारी भोजन से कहीं अधिक महंगा होता है.

ये सब पढ़ कर आशा करती हूं कि आप Non Veg बिरयानी लवर्स के ज्ञानचक्षु खुल गए होंगे.

Source: Giphy

सीधी सी बात है, जियो और जीने दो...खाओ और खाने दो.

Source: Giphy

Veg Biryani Exists!