पिछले साल मुंबई के एक वकील ने मुंबई के वर्सोवा बीच को साफ़ करने करने का बीड़ा उठाया था. इस शख़्स का नाम अफ़रोज़ शाह है. पिछले साल ही ये सफाई का काम शुरू करने के 48वें दिन वरसोवा रेजिडेंट वॉलंटियर्स यानी वीआरवी के फ़ाउंडर अफ़रोज़ शाह ने बताया था कि स्थानीय निवासियों और नगर निगम के कर्मचारियों ने 24,000 किलोग्राम कचरा बीच के किनारे से साफ़ कर दिया है.

United Nations और 300 से भी ज़्यादा वॉलंटियर्स की मदद से ये बीच पर पड़े लगभग 5 मिलियन किलोग्राम कचरा साफ़ करने में सफल हुए हैं. ये कचरा वरसोवा बीच पर तब से इकठ्ठा था, जब अक्टूबर 2015 में शाह ने ये स्वच्छता अभियान शुरू किया था.

इतना ही नहीं उस दौरान इनके काम की तारीफ़ करने और उसके बारे में लोगों को बताने के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हॉलीवुड स्टार्ट Leonardo DiCaprio ने एक वीडियो भी शेयर किया था.

आज अफ़रोज़ शाह ने मुंबई स्थित वरसोवा बीच की एक ताज़ा तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की है और लिखा, 'बीच के ये बदला हुआ दृश्य प्रभावशाली है और इसके लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं.'

बीच में हुए बदलाव को लेकर बेहद उत्साहित शाह ने बताया, 'ये सफर बहुत लम्बा था, आप पूछेंगे कि कितना लम्बा, तो जवाब है '85 हफ्ते और 5 मिलियन किलोग्राम कचरा और प्लास्टिक.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समुद्र में प्लास्टिक की समस्या बहुत बड़ी है और सभी वॉलंटियर्स वास्तव में कठिन काम कर रहे हैं.

उनके इस काम के लिए हर तरफ उनकी प्रशंसा हो रही है. ट्विटर पर लोग जमकर उनकी और उनके काम की तारीफ़ कर रहे हैं. बॉलीवुड हस्तियां भी उनको बधाई दे रहीं हैं.

जैसा कि शाह कहते हैं कि धैर्य और संयम के साथ सब कुछ संभव है!, तो उन्होंने इस बात को सच भी कर दिखाया है.