इंसान का दिमाग़ उसकी बॉडी के लिए सबसे ज़रूरी अंग होता है. अगर दिमाग़ ढंग से काम न करे तो शरीर एक बेजान लाश से ज़्यादा कुछ नहीं रहेगा. हमारी बॉडी के लिए सबसे ज़्यादा काम हमारा दिमाग़ करता है. इसलिए सबको लगता है कि इंसान का दिमाग काफ़ी लचीला और मुलायम होना चाहिए. ये सोचना ही एक आम इंसान के लिए कितना रोमांचक है कि दिमाग़ छूने में कैसा लगता होगा? लेकिन ये सच में बहुत ही दिलचस्प बात है कि हमारा दिमाग़ वास्तव में बहुत नरम और नाजुक हैं.

इस बात की पुष्टि करने के लिए Medical Videos ने इसी से सम्बंधित एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें डिटेल में दिमाग़ के बारे में बताया गया. इस वीडियो में इंसान के शरीर से तुरंत निकला गया दिमाग़ दिखाया गया है और उसके एक-एक हिस्से के बारे में विस्तार से बताया गया है.

वीडियो में डॉक्टर ने ब्रेन के हर हिस्से को दिखाते हुए, उसकी इम्पोर्टेंस को बखूबी समझाया है. इसमें साफ़-साफ़ दिख रहा है कि जब-जब डॉक्टर दिमाग़ को दबाती है, तो उसे जगह पर कुछ समय के लिए गड्ढा सा बन गया है.

इस इमेज में आप बायीं साइड देख सकते हैं कि कैसे उस डॉक्टर ने दिमाग़ को पकड़ रखा है.

इसमें कोई दोराय नहीं है कि हमारा मस्तिष्क अद्भुत काम कर सकता है. अब इस वीडियो को बनाने वाले का दिमाग़ ही देखिये कि उसने आपके सामने एक व्यक्ति को मस्तिष्क को पकड़े हुए दिखा दिया. क्या आपने कभी इसकी कल्पना की थी.

अपने दिमाग़ के बारे में और भी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए इन वीडियो को पूरा ध्यान से देखें.

Video Source: Medical Videos

वीडियो देखने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं

वीडियो देखने के बाद आप भी यही कहेंगे कि ये वही दिमाग़ है, जिसके बिना पलक झपकाना तक संभव नहीं है.