देश में लगभग हर किसी को कभी न कभी Molestation, छेड़-छाड़ या Sexual Abuse का सामना करना पड़ता है. बहुत से लोग ये समझते हैं कि ऐसा सिर्फ़ महिलाओं या लड़कियों के साथ ही होता है. पर आम लोगों से लेकर बड़े-बड़े सेलेब्स तक ने ये बताया है कि पुरुषों के साथ भी ऐसी घटनाएं हुई हैं.

महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने के अलावा, असामाजिक दरिंदे उनके सामने बेशर्मी से Masturbate भी करने लगते हैं.

Source: The Quint

बॉलीवुड अभिनेत्रियों को भी अपनी ज़िन्दगी में ऐसी घटनाओं का सामना करना पड़ा है. विद्या बालन ने ऐसी है एक घटना का ज़िक्र नेहा धूपिया के Podcast #NoFilterNeha में किया. विद्या ने बताया कि जब वे मुंबई लोकल में सफ़र करती थी, तब उनके सामने भी एक व्यक्ति ने Masturbate करना शुरू कर दिया था.

विद्या ने बताया.

'मैं लेडीज़ कम्पार्टमेंट में सफ़र कर रही थी. मैंने St.Xavier's से पढ़ाई की है और मैं उस दिन भी कॉलेज से वापस आ रही थी. हम तीन दोस्त ट्रेवल कर रहे थे. हम बैठे बातें कर रहे थे, तभी हमने देखा कि एक आदमी कम्पार्टमेंट में घुसा और हमारे सामने वाली सीट पर बैठ गया. मैंने कहा कि ये लेडीज़ सीट है, तो उसने कहा ओ अच्छा लेडीज़ है. फिर उसने कहा कि वो अगले स्टेशन पर उतर जाएगा. अगले स्टेशन पर वो Exit के पास गया, हमने सोचा कि वो उतरने वाला है. लेकिन जैसे ही ट्रेन चलने लगी वो फिर अंदर आ गया और कहा ओह मैं उतरा नहीं, मैं अगले स्टेशन पे उतरता हूं. वो खिड़की वाली सीट पर बैठा था. मैं उसे घूर रही थी, मुझे काफ़ी Uncomfortable लग रहा था. जब भी कुछ ग़लत होने वाला होता है तो आपको पता चल जाता है. कुछ ही देर में उसने अपनी Zip खिंची और Masturbate करने लगा, सबके सामने. मेरे हाथ में Writing Pad या शायद कोई फ़ाइल थी. मैं उठी और उसे उसी से मारा और मां-बहन की गाली भी दी. मैं उठी और उसे Exit की तरफ़ धकेल दिया. मैं काफ़ी गुस्से में थी.'
Source: Januday

कुछ समय पूर्व अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी बताया था कि उन्हें देखकर एक अनजान व्यक्ति Masturbate करने लगा था.

हमने कुछ दिनों पहले एक और आर्टिकल पब्लिश किया था जिसमें एक आदमी ट्रेन में एक लड़की को देखकर Masturbate कर रहा था, ये आदमी वीडियो रिकॉर्ड होता देख भी नहीं रुका था.

मैंने भी ऐसी Situation का सामना किया था, वो आदमी मुझसे कुछ दूरी पर था, इसलिये मैंने उसकी तरफ़ गुस्से में पत्थर फेंक दिया था.

Source: Scoop Whoop

विद्या लेडिज़ कम्पार्टमेंट में थी और अपने दोस्तों के साथ थी. अगर वो आदमी कुछ और करता तो विद्या के पास मदद थी. लेकिन हर बार Situation हमारे अनुकूल नहीं होती. कई बार ऐसे भी केस होते हैं जहां महिलाओं के पास सिर झुकाकर वहां से चले जाने के अलावा कोई Option नहीं होता.

सोचने वाली बात है कि आखिर हम किस तरह के समाज में जी रहे हैं. यहां मुद्दा ये नहीं है कि ऐसा एक सेलेब के साथ हुआ, मुद्दा ये है कि आदमियों की हिम्मत इतनी बढ़ गई है कि वो ना बच्चे देखते हैं ना व्यस्क, कहीं भी शुरू हो जाते हैं.

जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें ये तो पता ही होगा कि ये ग़लत है, पर उन्हें ये भी पता है कि ऐसा करने की उन्हें कोई सज़ा नहीं मिलेगी.

Source: The Info Nerds

बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि IPC की धारा 294 के तहत खुलेआम Masturbate करने वाले को सज़ा भी हो सकती है. इस तरह की हरकतें अश्लील हरकतें हैं, और सार्वजनिक जगहों पर अश्लील हरकतें करने या अश्लील शब्दों का इस्तेमाल करने पर सज़ा का व्यावधान है. इस धारा में अश्लीलता को अच्छे से परिभाषित नहीं किया गया है, पर खुले में Masturbate करना निस्संदेह अश्लील हरकत है और किसी महिला का एक तरह से शोषण है.

इस धारा के तहत दोषी पाए जाने पर 3 महीने तक की जेल हो सकती है.

हमें लगता है कि अगर संभव हो तो हर महिला को ऐसी हरकतों की रिपोर्ट लिखवानी चाहिए. ये आपका अधिकार है. हम जानते हैं कि हर हमेशा ऐसा संभव नहीं, पर हमें उस अपराधी को सज़ा दिलाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए.

Source- India Today