वैसे तो खेलों को हमेशा से ही मनोरंजन और समय काटने के लिए खेला जाता रहा है, मगर जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर इंसान के भीतर कई जानवर भी रहते हैं और वे मौका पाकर उस इंसान से या तो बाहर आ जाना चाहते हैं या फिर हावी हो जाते हैं.
खेल जिनकी शुरुआत कभी लोगों के बीच सौहार्द्र के प्रसार हेतु की गई थी. खेल जो कभी दुनिया के सारे देशों के लिए मिलन और उत्सव की सौगात लेकर आते थे. मगर समय बीतने के साथ-साथ कई खेल भी ख़ूनी होते गए. कई खेलों में तो हिंसा का बोलबाला इस कदर सिर चढ़ कर बोलने लगा कि लोगों को जान तक गंवा देनी पड़ी.
तो देखिए एक नज़र दुनिया के उन ख़ूंखार खेलों को जिन्हें खेलना ख़तरे से खेलना है.

1. बुलफाइटिंग

इस खेल को दुनिया का सबसे हिंसक खेल कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. इस खेल में जानवर(सांड) पर भी हिंसा की जाती है. उसे शराब तक पिलाई जाती है. मुख्य तौर पर स्पेन में और उसके आस-पास के देशों में खेला जाने वाला यह खेल अब तक कईयों की जान ले चुका है. इस बुलफाइट में हर साल सांडों के मरने की संख्या 25,000 तक पहुंच जाती है. इसके अलावा इस खेल में हिस्सा लेने वाले मेटोडोर(बुलफाइटर) भी जान गंवा देते हैं.

Source: yesvegetarian

2. कैल्सियो स्टोरिको

इस खेल के बारे में वैसे तो बहुत कम ही लोग जानते होंगे. मगर, रग्बी, सौसर और ग्रीको-रोमन पहलवानी के रूप में मिश्रित तरीके से खेला जाने वाला यह खेल जान तक ले सकता है. गेंद एक दूसरे से छीनने के लिए खिलाड़ी एक दूसरे को मुक्के व लात से मारते हैं. कई बार यह मारपीट इतनी बुरी तरह हावी हो जाती है कि लोगों की जान तक चली जाती है. इस खेल में कुल 27 खिलाड़ी होते हैं जो कुछ भी करने के लिए फ्री होते हैं.

Source: imgur

3. बुल रनिंग

अब मुझे नहीं लगता कि ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा देखने के बाद इस खेल के बारे में कुछ विशेष बताने की ज़रूरत है. यह खेल ख़ुद में ही बेहद डरावना है. इस खेल में कई लोग सांड़ों के पैरों तले रौंदे जाते हैं तो वहीं ऐसे कई हैं जो हज़ारों की संख्या में भाग रहे लोगों के पैरों तले रौंद दिए जाते हैं.

Source:telegraph

4. मिक्सड मार्शल आर्ट

इसका मिक्सड होना ही इसकी ख़ासियत भी है और ख़तरनाक होना भी है. अमरीका, ब्राजील और जापान जैसे देशो में पॉपुलर यह खेल अब तक कईयों की जान ले चुका है.

Source: morcegaobjj

5. रग्बी

देखने में तो रग्बी काफी सेफ खेल लगता हैं, मगर इसे खेलने वालों का कंधे और टांगें अक्सर चोटिल ही रहती हैं. कई बार तो इस खेल की वजह से लोगों की जान भी चली जाती है. इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से से ख़ून निकलने पर क्या कहना.

Source: garforthrufc

6. आइस हॉकी

इस खेल में चोट लगने की भारी संभावनाएं होती हैं. खिलाड़ी इतनी तेज़ गति से आगे-पीछे बढ़ते हैं कि दुर्घटनाएं घटती ही घटती हैं. साथ ही इन मुकाबलों में खिलाड़ियों का आपस में लड़ जाना तो दूसरी ही कहानी लिखता है.

Source: wikipedia

7. बॉक्सिंग

इस खेल में लगातार पड़ने वाले मुक्के कईयों की जान तक ले लेते हैं. कई जगह जहां पैसों की बोलियां लगती हैं वहां मुक्केबाज हेलमेट व ग्लव्स के बिना खेलते हैं. जहां पैसे लगे हों वहां यह खेल ख़ासा हिंसक रूप अख़्तियार कर लेता है और लोगों की जान भी चली जाती है.

Source: ranthollywood

8. हर्लिंग

हर्लिंग नामक खेल की शुरुआत आयरलैंड से हुई थी. इस खेल को सबसे तेज खेलों में शुमार किया जाता है. इस फुटबॉल और हॉकी का सम्मिश्रण कहा जाता है. इसमें खिलाड़ी कोई सुरक्षात्मक हेलमेट व कपड़े नहीं पहनते जिसकी वजह से वे हमेशा खतरे मे रहते हैं.

Source: irishtimes

9. बुज़ाक्सी

बुज़ाक्सी को बकरी घसीटना भी कहा जा सकता है. इसे खेलने वाले सारे खिलाड़ी किसी बकरी को ख़ुद की ओर खींचते हैं. इसके खिलाड़ी ख़ुद घोड़े पर बैठे होते हैं.

Source: kyrgyz.traveler.uz

10. सॉसर(फुटबॉल)

इस खेल में जितना ग्लैमर है उतना ही ख़तरा भी है. इस फास्टपेस्ड खेल में अब तक कितनी ही जाने जा चुकी हैं. इस खेल में घायल होने वालों की संख्या तो बहुतायत में होती है. मगर लोग फिर भी इसके दीवाने बने हुए हैं.

Source: exiledonline