हमारे समाज में हम किसी के चरित्र को उसके बारे में फैलाई जा रही अफवाहों से परखते हैं. ये भी होता है कि न हम कभी उससे मिले होते हैं और न ही उसके बारे में कुछ जानते हैं, पर उसके बारे में लोगों के मुंह से बस सुनकर ही हम उसे धोखेबाज़, चरित्रहीन और न जाने क्या-क्या समझ लेते हैं. आजकल देश में दो ही चीज़ें चर्चा में हैं, एक तो मोदीजी का नोटबंदी का फ़ैसला और दूसरा सोनम गुप्ता की बेवफ़ाई. किसी सिरफिरे ने एक नोट पर लिख दिया था कि सोनम गुप्ता बेवफ़ा है. इस एक वाक्य ने सोनम गुप्ता नाम की कई लड़कियों के जीवन में तूफ़ान ला दिया. सोनम गुप्ता नाम की कई लड़कियों ने शिकायत की है कि इसके बाद से उन्हें कई लोगों के मेसेज आते हैं कि तुमने बेवफ़ाई क्यों की?

Source: Patrika

करारी इलाके के एक गांव में रहने वाली लड़की सोनम गुप्ता की शादी तय हो चुकी थी. लड़का फतेहपुर जिले के एक किराना व्यापारी का बेटा था. बीते 15 नवम्बर को तिलक और 19 को बारात आनी तय थी. तिलक की रस्म तो धूम-धाम से हुई, पर बारात से पहले लड़के वालों ने 'सोनम गुप्ता बेवफ़ा है' वाली ख़बर सुनी, जिसे कई चैनल वाले चटखारे लेकर चला रहे थे. न्यूज़ सुनते ही उनको ऐसा लगा कि हो सकता है कि उनकी होने वाली बहू सोनम गुप्ता के बारे में ही किसी ने ऐसा लिखा हो, तो बिना देर किये वर-पक्ष ने शादी से इंकार कर दिया.

Source: Creativekriti

जिस घर में शहनाइयों का सुर सुनाई देना चाहिए था, वहां से आज सिसकियां सुनाई देती हैं. इसमें गलती लड़की की नहीं है. लड़की बहुत खुशकिस्मत है कि वो एक घटिया परिवार में जाने से बच गयी. पर इस घटना से हमारे अफ़वाहों के दायरे में सीमित समाज में लड़की वालों की जो बदनामी हुई होगी, उसकी भरपाई कौन करेगा, मीडिया, सोनम गुप्ता का वो सिरफिरा आशिक़ या समाज? इसमें सोशल मीडिया ने भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. बेवफाई करने वाली कोई सोनम गुप्ता है भी कि नहीं, ये कोई नहीं जानता. लोग मज़े लेने के लिए बस नोटों पर लिखा ये बेवकूफ़ाना सन्देश बेधड़क शेयर करने लगे, बिना इस बात को सोचे कि जिसका नाम सोनम गुप्ता होगा, उस पर इसका क्या असर होगा?

Source: ABPNews

देखते ही देखते रातो-रात सोनम गुप्ता के नाम से फेसबुक और ट्विटर पेज बन गये. सोनम गुप्ता ट्रेंड करने लगी. सोनम नाम की लड़कियों का सोशल मीडिया पर ऑनलाइन आना हराम हो गया. राह चलती सोनम नाम की किसी लड़की पर छींटाकशी होने लगी. ऐसी पोस्ट्स पर सोनम नाम की लड़कियों को मेंशन किया जाने लगा. अब जब कुछ वायरल हो रहा हो, तो लोग उसे बेचने में पीछे क्यों रहेंगे, तो कूद पड़े न्यूज़ वाले भी अफवाहों के इस बाज़ार में. जब तक सोनम गुप्ता के नाम को बेचना शुरू किया गया, तब तक सोनम नाम की लड़कियों की नाक में दम हो चुका था. इस पर मज़ाकिया वीडियो बनने लगे और हर जगह लोग इस वीडियो को देखते और मज़ा लेते रहे. जिन घरों में सोनम रहती हैं, वहां भी इसे देखा गया और हंसा गया.

Source: IbnLive

लेकिन अफ़वाहों और लोगों की बातों में आकर अगर तुम लड़की के चरित्र पर उंगली उठा सकते हो तो याद रखना तुम्हारे घर में भी एक लड़की होगी. भले ही उसका नाम सोनम गुप्ता न हो, पर उसका एक सिरफ़िरा आशिक़ ज़रूर होगा. अगली बार अगर नोटों पर उसकी बेवफ़ाई की खबर पढ़ो और न्यूज़ में उसके चर्चे सुनो, तो हताश मत होना. ये तुम्हारा फैलाया शनिचर होगा, जो तुम्हारे खानदान की बनावटी इज्ज़त को मटियामेट कर देगा.

एक बात हमेशा याद रखना, सोनम गुप्ता बेवफ़ा नहीं, एक मां है, एक बहन है, एक बेटी है और एक पत्नी है. देश की सारी सोनम गुप्ता को भविष्य के लिए अशेष शुभकामनाएं.