अभी तक आपने सुना होगा कि शादी और पढ़ाई सही उम्र में हो जाए तो अच्छा, वरना देर हो जाती है. अब मैं बताने जा रही हूं कि इनके अलावा घूमना-फ़िरना भी सही टाइम पर हो तभी अच्छा, वो भी कुछ ख़ास जगहों पर. ऐसा नहीं है कि आप इससे पहले नहीं जा सकते. मगर ये जगह 30 की उम्र से पहले घूमी जाएं तो ज़्यादा बढ़िया हैं.

Source: mehtakyakehta

आइए जानते हैं कौन-कौन सी वो जगह हैं, जो इस लिस्ट में आती हैं...

1. श्रीनगर

Source: india

अगर आपको धरती पर जन्नत देखनी है, तो श्रीनगर ज़रूर जाना चाहिए. यहां आप इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन, निशांत बाग, दाचीगम नेशनल पार्क जैसी जगहों पर जा सकते हैं.

2. गोवा

Source: thewallpaper

गोवा एक ऐसी जगह हैं, जहां के लिए कहा जाता है कि 30 की उम्र तक गोवा ज़रूर घूम लेना चाहिए, क्‍योंकि यहां की नाइट लाइफ़ और समुद्र की लहरों का लुत्फ़ यहीं मिलेगा और कहीं नहीं.

3. अंडमान-निकोबार

Source: wallpaperstudio10

इसके अलावा अंडमान-निकोबार है. यहां की शांति, हरियाली और सफ़ेद रेतीले समुद्र तट आकर्षण का केंद्र हैं. विश्व धरोहर स्थल ‘सेलुलर जेल’ भी यहां के मुख्य आकर्षण क्षेत्रों में से एक है.

4. बिनसर, उत्तराखंड

Source: mouthshut

उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा से तीस किलोमीटर दूर बिनसर में एक Zoo है, जो Animal Lovers के लिए बहुत अच्छी जगह है. यहां पर तेंदुआ, गोरा, जंगली बिल्ली, भालू, लोमड़ी, कस्तूरी हिरण देखने को मिल सकते हैं. साथ ही यहां पक्षियों की 200 प्रजातियां भी हैं.

5. कनातल

Source: delhipedia
Source: plushescapes

उत्तराखंड के टेहरी गढ़वाल जिले में चंबा-मसूरी हाइवे पर स्‍थित कनातल एक छोटा-सा गांव है. मगर यहां की सुंदरता कहीं से कम नहीं है. ये सुंदर गांव समुद्र तल से 8500 फ़ुट की ऊंचाई पर स्थित है. हरा-भरा वातावरण, बर्फ़ से ढके पहाड़, नदियां और जंगल इस स्थान की सुंदरता को बढ़ाते हैं.

6. लेह-लद्दाख

Source: medium

बर्फ़ से ढकी ऊंची चोटियां, हिमनदी, रेत के टीले, चमकती सुबह के साथ घने बादल, दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर स्थित लेह-लद्दाख का ये सीन आपको अपनी ओर खींचता है. लेह-लद्दाख उत्तर की तरफ से काराकोरम और दक्षिण की तरफ़ हिमालय से घिरा है.

7. कूर्ग

Source: coorgtour

कर्नाटक में स्थित कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहते हैं. पहाड़ियों के बीच बसा कूर्ग आउटडोर एक्टिविटीज़ और कॉफ़ी के लिए बेहतरीन जगह है. यहां पर आप ट्रैकिंग, फ़िशिंग और वाइट वॉटर राफ़्टिंग का मज़ा ले सकते हैं. यहां पर आकर आप भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी से अलग कुछ शांति के पल बिता सकते हैं.

8. केरल

Source: tripsavvy

रिलैक्सिंग और एडवेंचर के लिए केरल हमेशा से ही ट्रैवलर्स की पसंदीदा जगह है. मॉनसून के बाद यहां की ख़ूबसूरती और भी ज़्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान यहां आकर आप काफ़ी एन्जॉय कर सकते हैं.

9. कसोल

Source: gambar-pemandangan

इनमें से एक हिमाचल प्रदेश में स्थित कसोल है. जहां आप हरियाली और नदियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

10. असम

Source: thetrainline

इनमें से एक असम भी है, यहां पर आप घने जंगल, ब्रह्पुत्र नदी, बोट राइड को एंजॉय कर सकते हैं.

11. ऋषिकेश

Source: hpssociety

धर्मस्थली होने के अलावा यहां घूमने की बहुत सुंदर-सुंदर जगह हैं. यहां पर आप एंडवेचर के साथ-साथ अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं.

12. शिमला

Source: pinterest

ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और हरियाली का कॉम्बिनेशन है शिमला. 30 की उम्र से पहले एक बार तो यहां भी होकर आइए.

इस लिस्ट को फ़ॉलो करिेए और अगले वेकेशन पर निकल जाइए, इससे पहले की देर हो जाए.