इंसान को बनानेवाले ने उसे एक बेहद ख़ूबसूरत सा तोहफ़ा दिया, 'आवाज़' का तोहफ़ा. आदी मानव ने इस तोहफ़े को पहचाना और इसका बख़ूबी इस्तेमाल करना सीखा. धीरे-धीरे शब्द बने और भाषा विकसित हुई.

हमारे चेहरे के अलावा, हमारी आवाज़ भी हमारी पहचान है. ये आवाज़ बचपन से हमारे साथ है. अगर आपसे पूछा जाए कि आप अपनी आवाज़ के बारे में कितना सोचते हैं? जवाब है ज़रा भी नहीं. थियेटर, गायन, एंकरिंग और वाद-विवाद में हिस्सा लेने वाले आवाज़ के बारे में सोचते होंगे, लेकिन ज़्यादातर लोग नहीं सोचते.

Source: Veethi

हम सब के बीच एक ऐसी शख़्सियत हैं, जो 4 साल की उम्र से ही अपनी आवाज़ के साथ Experiment करना शुरु कर दिया था. बात की जा रही है महान Voice Artist, चेतन शशितल की.

कौन हैं चेतन शशितल

फ़िल्मों और विज्ञापन की दुनिया का वो नाम, जो 1-2 नहीं बल्कि 150 फ़िल्मी एक्टर्स की आवाज़ निकाल सकते हैं. आवाज़ के एेसे जादूगर, जिनका दावा है कि 5-10 मिनट बात करके वो किसी भी इंसान की आवाज़ निकाल सकते हैं.

अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर के भी Dubbing Artist चेतन ही हैं. 'क्या आप क्लोज़अप करते हैं...' वाली आवाज़ याद है? वो चेतन की ही हैं. क्लोज़-अप के अलावा लगभग 1000 विज्ञापनों में अपनी आवाज़ दे चुके हैं चेतन.

Source: YouTube

प्रारंभिक जीवन और पढ़ाई

1968 में मुंबई में पैदा हुए चेतन. मां-पापा दोनों ही कामकाजी. Rediif को दिए साक्षात्कार में चेतन कहते हैं कि बचपन में स्कूल के बाद वो अक़सर घर पर अकेले रह जाते थे. टीवी, वीडियो-गेम्स उतने मशहूर नहीं थे. ऐसे में चेतन कौवे, कबूतरों की आवाज़ जस-की-तस निकालने की कोशिश करते थे.

Voice कॉपी करने का Talent यूं किया विकसित

पंछियों की आवाज़ डिट्टो कॉपी करना सीखने के बाद, चेतन ने इंसानों की आवाज़ Imitate करना सीखा. चेतन 5 लोगों को एक कमरे में बात-चीत करते हुए Imagine करते और अलग-अलग आवाज़ें निकालने की कोशिश करते. इसमें महारत हासिल करने के बाद, उन्होंने स्कूल के दोस्तों और शिक्षकों की आवाज़ निकालने की कोशिश की.

Source: Facebook

कॉलेज में मिली पहचान

स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद चेतन ने Father Agnel's College of Engineering में इंजीनियरिंग में दाखिला लिया. कॉलेज में वे दिन में परिक्षाएं देते और शाम में इंटर-कॉलेज प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते.

चेतन 'He-man And The Masters Of The Universe' और 'Star Wars' के सभी Characters की आवाज़ निकाल सकते हैं.

बॉलीवुड में एंट्री

1987 में अभिनेता पिंचू कपूर की मृत्यु हो गई और उनकी कई फ़िल्मों की डबिंग बाकी थी. फ़िल्म 'अफ़सर' के लिए डबिंग आर्टिस्ट की तलाश हो रही थी. कई Voice Artists ने ऑडिशन दिया लेकिन पिंचू की परफ़ेक्ट आवाज़ नहीं निकाल पा रहे थे. चेतन ने 18 वर्ष की आयु में ऑडिशन दिया और 70 साल के पिंचू कपूर की आवाज़ जस-की-तस निकाल ली. फ़िल्म से जुड़े सारे लोग अचंभित हो गए. पिंचू कपूर की मृत्यु के बाद, चेतन ने उनकी 8 फ़िल्मों की डबिंग की.

इसके बाद चेतन ने सनी देओल की 3 फ़िल्मों की भी डबिंग की

इसके अलावा चेतन ने 'दबंग 2' में प्रकाश राज की, 'बीवी नंबर 1' में सलमान ख़ान की, संजय दत्त की 6 फ़िल्मों में आवाज़ डब की है.

अमजद ख़ान, विनोद मेहरा, राजेश ख़न्ना की कई फ़िल्मों में चेतन की ही आवाज़ है.

Source: YouTube

बिना अनुमति नहीं करते डबिंग

चेतन कभी भी किसी अभिनेता की अनुमति के बिना उनकी डबिंग नहीं करते. लिखित में अनुमति मिलने के बाद ही चेतन अभिनेताओं की डबिंग करते हैं. अगर किसी अभिनेता की मृत्यु हो गई है, तो वो उनके परिवार से अनुमति मिलने के बाद डबिंग करते हैं.

कई कार्टून कैरेक्टर्स को दी है अपनी आवाज़

चेतन सिर्फ़ अभिनेताओं की ही आवाज़ नहीं निकालते. बचपन में हम 'अलादीन' में जिस 'जीनी' को सुनते थे, वो आवाज़ चेतन की ही है. इसके अलावा, 'The Jungle Book' में बलू भालू की आवाज़, Disney कैरेक्टर Goofy की आवाज़ भी चेतन ने ही दी है.

Source: Facebook

गायक भी हैं चेतन

चेतन, कल्याणजी-आनंदजी के साथ 80 के दशक से ही स्टेश शोज़ करते आए हैं. इसके अलावा उन्होंने 'शूल' के 'मैं आई हूं यू-पी बिहार लूटने' को गाया है.

'Delhi Belly' के 'Saigal Blues' गाने को चेतन ने ही लिखा और गाया है.

हॉलीवुड फ़िल्मों के हिन्दी वर्ज़न की डबिंग भी की है

चेतन ने 'The Rock' में Sean Connery की आवाज़, 'Die Hard With a Vengeance' में Bruce Willis की आवाज़, Star Wars के Darth Vader की आवाज़ भी निकाली है.

आवाज़ पर कर रहे हैं शोध

चेतन आज के अभिनेताओं की डबिंग नहीं करते. उनका कहना है कि आज के अभिनेताओं की आवाज़ उतनी Unique नहीं है और डबिंग की ज़रूरत भी नहीं पड़ती. वे अब विज्ञापन लिखते और डायरेक्ट करते हैं.

वे आवाज़ पर शोध कर रहे हैं.

चेतन की आवाज़ आप इस इंटरव्यू में सुन सकते हैं:

आवाज़ की दुनिया के बेताज बादशाह हैं चेतन.