ट्रैवल करना इस दुनिया का सबसे मज़ेदार शौक़ है. लोग अक्सर Adventure के लिए नए-नए स्थानों पर घूमना पसंद करते हैं, जहां उन्हें एक बेहतरीन मौसम के साथ, रोमांचक समय भी बिताने को मिले. हिल स्टेशन जैसी जगहों पर घूमने पर अच्छा तो लगता है, पर उसमें Adventure जैसी Feel नहीं आती है.

इसलिए आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ख़तरनाक और ख़ूबसूरत सड़कों के बारे में बताते हैं, जिन पर सफ़र करना आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक साबित हो सकता है.

1. Baldwin Street, Dunedin, न्यूज़ीलैंड

Baldwin Street कोई आम सड़क नहीं है, बल्कि Guinness Book of World Records के अनुसार ये दुनिया की सबसे तेज़ सड़क है. ये सड़क ढलान वाली जगह पर बनी है, इसलिए कुछ लोग Baldwin Street के सबसे तेज़ सड़क होने के रिकार्ड का विरोध भी करते हैं.

2. Highway 1, ऑस्ट्रेलिया

Highway 1, दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी सड़क है. ये सड़क ऑस्ट्रेलिया के सभी प्रमुख राज्यों की राजधानियों से होकर गुजरती है. इस पर रोजाना एक लाख से अधिक लोग सफ़र करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के लगभग सभी पर्यटन स्थलों को इस सड़क से सफ़र करते हुए देखा जा सकता है.

3. Stelvio Pass, इटली

जो लोग पर्वतीय सड़कों पर ड्राइविंग का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, उनके लिए Stelvio Pass एक बेहतरीन जगह है. उत्तरी अमेरिका में स्थित ये पर्वतीय मार्ग 21.5 किमी लम्बा है. Stelvio Pass मार्ग पर 48 घुमावदार मोड़ हैं. 1808 मीटर की अविश्वसनीय ढलान वाली इस सड़क पर सफ़र करना बेहद ही रोमांचक अनुभव होता है.

4. The Atlantic Ocean Road, नार्वे

The Atlantic Ocean Road, नार्वे की ऐसी सड़क है, जो समुद्र में छोटे-छोटे द्वीपों को आपस में जोड़ती है. समुद्र में पुलों के सहारे बनी ये सड़क, नार्वे की सांस्कृतिक धरोहर भी है. The Atlantic Ocean Road को नार्वे का ‘Construction of the Century’ भी कहा जाता है. 2009 में बनने के बाद से ही ये सड़क पर्यटकों के आकर्षण का एक प्रमुख केन्द्र है.

5. Tianmen Shan Big Gate Road, चीन

चीन के Hunan राज्य में स्थित इस 11 किमी सड़क को बनाने में करीब 8 साल लग गए थे. इस सड़क का 'Tongtian Avenue' नाम के एक हिस्से में 99 घातक ढलाने हैं. इस सड़क की शुरूआत में ही एक प्राकृतिक चट्टान है, जिसे स्वर्ग का द्वार भी कहा जाता है. इस सड़क को देखना भी अपने आप में एक अद्भुत नज़ारा होता है.

6. Paso De Los Caracoles, चिली

चिली में स्थित इस सड़क में 48 घुमावदार मोड़ हैं, जो पर्यटकों को काफ़ी ज़्यादा आकर्षित करते हैं. ये सड़क देखने में काफ़ी ख़ूबसूरत लगती है. बेहतरीन रख-रखाव के कारण इस रास्ते पर दुर्घटनाएं नहीं के बराबर होती हैं.

7. Passage Du Gois, फ़्रांस

फ़्रांस की ये सड़क, समय-समय पर बाढ़ में डूब जाने के लिए मशहूर है. लेकिन ये बाढ़ बारिश की वजह से नहीं, बल्कि समुद्र की वजह से आती है. फ़्रांस के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए समुद्र के बीच में बनी ये सड़क, ज्वार की चपेट में आने की वजह अक्सर पानी में डूब जाती है.

8. Dalton Highway, Alaska

666 किमी लम्बा Alaskan Highway दुनिया की सबसे अलग सड़कों में से एक है. इस सड़क पर रोज़ाना 100 ट्रक गुजरते हैं. जिन निर्जन स्थानों से ये सड़क गुज़रती है, वहां का मौसम बेहद असमान्य रहता है. इस रास्ते से गुजरने वालों को हिमपात, बर्फ़, ओलों और लगातार तूफ़ान जैसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. स्थानीय लोगों के अलावा जिनको इस मौसम की आदत नहीं होती, उनके लिए इस सड़क पर सफर करना काफ़ी मुश्किल होता है.

9. Three Level Zigzag Road, भारत

30 किमी लम्बी इस सड़क में 100 से ज़्यादा घुमावदार मोड़ हैं. Three Level Zigzag Road दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत सड़कों में से एक है. हिमालय की ऊंचाईयों पर बनाई गई ये सड़क भारत और तिब्बत के रेशम व्यापारियों के लिए प्रमुख व्यापार मार्ग थी. समुद्र तट से 11 हज़ार मीटर ऊंचाई पर स्थित इस सड़क पर हिमपात और भूस्खलन का ख़तरा हमेशा बना रहता है.

10. North Yungas Road, Bolivia

Bolivia में ऊंचाई पर बनी सभी सड़कों पर कभी न कभी कोई ख़तरा ज़रूर आया है. लेकिन North Yungas Road हमेशा से सुरक्षित रही है. यह Chichester और Petworth के बीच में बनी ब्रिटेन की सबसे ख़तरनाक सड़क A285 की तुलना में और भी ज़्यादा घातक है. North Yungas Road को 'Death Road' के रूप में भी जाना जाता है.

Article Source: Thesun