सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा...

ये तो सभी मानते और जानते हैं कि इससे ज़्यादा ख़ूबसूरत देश और कहीं है भी नहीं. यहां ऐसे लोग रहते हैं जो किसी फ़रिश्ते से कम नहीं. इतने रहम और साफ़ दिल कि पूछिये ही मत. यहां लोग एक-दूसरे के प्रति अपनेपन और सौहार्द की भावना दिखाते हैं. आपस में इतने प्यार से बातें करते हैं कि दूसरे देश के लोग अपने और पराये में फ़र्क ही नहीं कर पाएंगे.

यहां प्यार से लोग एक-दूसरे को बिहारी, कालू, मलयाली, बंगाली आदि बुलाते हैं. ये नाम इतने क्यूट होते हैं कि बहुत से लोगों का असली नाम यही हो जाता है.

और यहां की पुलिस? भाई साहब वो तो इतनी मददगार है कि दूसरे देशों के पुलिस को यहां की पुलिस से कुछ सीखना चाहिए. वे कभी किसी को बेवजह परेशान नहीं करते. खासकर अफ़्रीकी मूल के लोगों को तो कभी नहीं.

ये सब पढ़कर मन में कई सवाल तो आ रहे होंगे? हैं ना?

Note- ऊपर लिखी गई सारी बातें काल्पनिक हैं, और ये देश की हक़ीक़त से अलग है.

The Visual Radio ने एक वीडियो में Racism के बारे में बहुत ही मज़ाकिया पर सीरियस होकर बात की है. वीडियो में नाइजीरिया का एक बंदा, भारत में अपने अनुभवों के बारे में बताता है. मज़ाक में ही सही पर वीडियो में बहुत ही गंभीर मुद्दे को उठाया गया है. अफ्रीकियों को हमारे देश में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. गोरों को तो थोड़ी बहुत इज़्ज़त मिल भी जाती है, पर अफ्रीकियों को आदमखोर और Drug Dealer घोषित कर दिया जाता है. उनके साथ मार-पीट की जाती है.

भारतीय और Racism की हक़ीक़त दिखाता है ये वीडियो-