गर्मियां शुरू हो गई हैं, अब तो बस लोगों को इंतज़ार है छुटियों का कि कब छुटियां शुरू हों और लोग इन गर्म थपेड़ों से निकल कर पहाड़ों की ठंडी हवाओं की तरफ़ जाएं, जहां पहाड़ों की खूबसूरती और झरने के पानी की ठंडक मिले. तो चलिए आपको बताते हैं कि इन गर्मियों की छुट्टी में आप कहां जा सकते हैं और वो भी आपके बजट में.

1. Kempty Falls, मसूरी

दिल्ली से 289 किलोमीटर दूर बसी पहाड़ों की रानी मसूरी के पास Kempty Falls देखना सिर्फ़ आंखों को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर और मन को भी ठंडक पहुंचाएगा. पहाड़ों से Trekking कर के पहुंचना और इस झरने के ठंडे पानी के छीटे आपकी छुट्टियों को लाजवाब बना देंगे.

2. Badri Waterfalls, सोलन

देश की राजधानी से 313 किलोमीटर दूर इस झरने की बात ही निराली है. झरने तक पहुंचने के लिए की जाने वाली Trek पर आपको प्रकृती के कई नज़ारे देखने को मिलेंगे. एक तरफ़ झरने से गिरता ठंडा पानी और दूसरी तरफ़ दूर दिखते बर्फ़ से ढके पहाड़ आपको वहां बार-बार जाने के लिए मजबूर कर देंगे.

3. Chadwick Falls, शिमला

6 घंटे के सफ़र के बाद जब आप दिल्ली की भीड़ से दूर शिमला की वादियों तक पहुंचते हैं, तो वो एहसास आप कभी नहीं भूल सकते. Chadwick Falls की दूरी दिल्ली से 350 किलोमीटर है. मैं यकीन से कह सकता हूं, यहां जाने के बाद वापस आने का मन नहीं होगा आपका.

4. Bhimlat Falls, बूंदी

दिल्ली से 472 किलोमीटर दूर बुंदी पर्यटकों के बीच काफ़ी मशहूर जगह है. जून से सितंबर के बीच यहां का मौसम काफ़ी सुहाना रहता है. Bhimlat Falls यहां का मुख्य आकर्षण है. अगर आप यहां नहीं गए हैं, तो इस बार की छुट्टियों में यहां जाने का प्लान कर लें.

5. Machhrial Falls, धर्मशाला

धर्मशाला की खूबसूरती किसी से नहीं छिपी. धर्मशाला से करीब 27 किलोमीटर दूर Machhrial Falls इस खूबसूरती में चार चांद लगाती है. यहां जाने के लिए करीब 10 किलोमीटर की Trekking करनी पड़ती है, लेकिन इसकी थकान इस झरने के ठंडे पानी की सिर्फ़ एक बूंद ही दूर कर देगी.

6. Birthi Falls, मूनसारी

दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर मूनसारी पहाड़ों की खूबसूरत वादियों में बसा एक छोटा सा गांव हैं, जहां प्रकृती का सौंदर्य किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है. इन हसीन वादियों के बीच Birthi Fall का बहता पानी किसी जन्नत की सैर से कम नहीं होगा.

7. Bundla Fall, पालमपुर

पालमपुर अपने चाय के बगान और Bundla Fall के लिए काफ़ी मशहूर है. Bundla Fall एक बर्साती झरना है. दिल्ली से 572 किलोमीटर दूर पालमपुर की सैर आपकी छुट्टियों का मज़ा दोगुना कर देगी.

8. Bhagsu Falls, मेकलॉडगंज

हिन्दू मान्यता के अनुसार इस झरने को नाग देवता 'भगसु' ने शिव जी के लिए बनाया था. दिल्ली से 550 किलोमीटर दूर मेकलॉडगंज के पास बने इस झरने के पानी से स्नान करने दूर-दूर से लोग आते हैं.

9. Palani Falls, कुल्लू

दिल्ली से 550 किलोमीटर का सफ़र कर के जब आप Palani Falls पहुंचते हैं, तो सफ़र की थकान वहां की खूबसूरती चुटकियों में दूर कर देती है. छुट्टियों को एक बार यहां बिता कर आईए. यहां की यादें आपके ज़हन में घर बना लेंगी.

10. Rahla Falls, मनाली

कुल्लू से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर Rahla Falls है. Rahla Falls को अपने सफ़र का आखरी पड़ाव बनाएं. दोबारा आप यहां फिर आने की चाह लिए ही वापस जाएंगे.

11. Sissu Fall, मनाली-लेह, हाई-वे

मनाली से लेह की तरफ़ बढ़ने पर Sissu Fall आपकी गाड़ियों में खुद-ब-खुद ब्रेक लगा देगा. पहाड़ों के बीच से गिरता पानी किसी हसीन सपने से कम नहीं है. दिल्ली से इस जगह की दूरी करीब 628 किलोमीटर है.

Image Source: traveltriangle