सोशल मीडिया पर कुछ वक़्त पहले डब्बू अंकल उर्फ़ डांसिंग अंकल उर्फ़ संजीव श्रीवास्तव का डांस वायरल हो रहा था. उनके वीडियोज़ वायरल होने का कारण गोविंदा स्टाइल में उनका बेहतरीन डांस था.

Source: tosshub

इसकी वजह थी अभिनेता गोविंदा की सुपरहिट फ़िल्म ख़ुदग़र्ज़ का गाना 'मय से मीना से ना साकी से ...'. इस गाने में गोविंदा का ज़बरदस्त डांस कोई नहीं भूल सकता.

सबसे पहले आप ये गाना ही देखिये:

गोविंदा एक ऐसे एक्टर हैं, जिनको लोगों का ख़ूब प्यार मिला, तो उनके ड्रेसिंग स्टाइल का मज़ाक भी उड़ाया गया, लोगों ने उनको कॉपी भी किया, लेकिन बॉलीवुड में गोविंदा जैसा डांसर न हुआ है और न ही होगा. तभी तो 3 दशकों के अपने शानदार फ़िल्मी करियर में गोविंदा ने अपने डांस स्टाइल का एक ब्रांड बना लिया है. यही वजह है कि गोविंदा को बॉलीवुड का डांसिंग किंग कहा जाता है.

Source: indianexpress

बॉलीवुड को पहला ब्रेकडांसर गोविंदा के रूप में ही मिला था. तब से लेकर अब तक एक से एक बेहतरीन हीरो और डांसर्स बॉलीवुड में आये, लेकिन जो बात गोविंदा के डांस में ही वो बात आज भी किसी डांसर में नहीं.

अब जब बात हो रही है गोविंदा की, तो मैं ये ज़रूर कहूंगी कि में उनके डांस और एक्सप्रेशंस की बहुत बड़ी फ़ैन हूं. जब भी कभी गोविंदा को कोई गाना चल रहा होता है, तो मेरे पैर ख़ुद-ब-ख़ुद थिरकने लगते हैं.

Source: newsspear
Source: news18

मेरा मानना है कि जिसको डांस नहीं भी आता हो वो भी गोविंदा के डांस को देखकर डांस करने लगेगा क्योंकि उनके डांस स्टेप्स होते ही इतने मज़ेदार और आसान होते हैं.

Source: ndtv

150 से ज़्यादा फ़िल्मों में एक्टिंग कर चुके गोविंदा के डांस की एक ख़ासियत ये भी है कि उनके साथ डांस करने वाली हीरोइन भी उनके रंग में रंग कर ही डांस करने लगती है.

Source: makeagif

हर हीरोइन गोविंदा के साथ डांस करते वक़्त एकदम रिलैक्स्ड लगती है. मानों उसको कोई टेंशन ही न हो.

Source: rishteycineplex

फिर चाहे 'तुझको मिर्ची लगी तो मैं क्या करूं...' की करिश्मा कपूर हो,

Source: gfycat

या फिर 'किसी डिस्को में जाएं, किसी होटल में खाएं...' की रवीना टंडन .

Source: gfycat

गोविंदा ने एक से बढ़कर एक हिट डांस नंबर्स इंडस्ट्री को दिए हैं. आज भी कई एक्टर्स जैसे वरुण धवन, कृष्णा, आदि गोविंदा को अपना आदर्श मानते हैं.

Source: gfycat

गोविंदा के लिए ये कहाना बिलकुल भी ग़लत नहीं होगा कि वो जितने बेहतरीन डांसर हैं, उतने ही उम्दा एक्टर हैं, फिर चाहे वो कॉमेडी हो, एक्शन हो या फिर सीरियस किरदार, वो अपने हर किरदार को दिल से निभाते हैं और जो थोड़ी कमी गर रह भी जाए तो वो उनका डांस पूरा कर देता है.

इसी बात पर एक नज़र डालते हैं गोविंदा के डांस सॉन्ग्स पर, और साथ ही थोड़े ठुमके भी लगाते हैं.

दूल्हे राजा

हसीना मान जायेगी

पार्टनर

हीरो नंबर 1

कुली नंबर 1

हीरो नंबर 1

जाते-जाते 'बड़े मियां छोटे मियां' का एक डायलॉग तो बनता है:

'तुम क्या अपने आप को मुग़ल-ए-आज़म, हम लोग को अनारकली समझता है बे... कितना नचा रहा है?'