हमने कल ही आपको बताया था कि Amazon भारतीय ध्वज के प्रिंट का बना डोरमेट बेच रहा था, फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाराज़गी भरे ट्वीट के बाद Amazon ने अपनी वेबसाइट से उसे हटा लिया. लेकिन अब तक Amazon ने माफ़ी नहीं मांगी है. सुषमा स्वराज ने देश की प्रतिष्ठा को लेकर जो त्वरित प्रतिक्रिया दी थी, वो तो काबिलेतारीफ़ थी. लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि Amazon की कई यूनिट्स और अन्य विदेशी वेबसाइट्स पर ऐसे-ऐसे प्रोडक्ट्स बिकते हैं, जिससे हमारे देश के राष्ट्रीय संकेतों का अपमान होता है.

Amazon को सुषमा स्वराज ने तल्ख स्वर में कहा था कि भारत के झंडे की तरह प्रिंट वाले सारे प्रोडक्ट्स हट जाने चाहिए, फिर भी यूनाइटेड स्टेट्स में Amazon जूते और उसके फीते बेच रहा है, जिसपर तिरंगे का प्रिंट बनाया गया है. इस जूते का नाम 'Chukka Canvas Shoes' है, जिसकी कीमत लगभग तीन हज़ार रुपये है. इस प्रोडक्ट को बनाया है न्यूयॉर्क की एक कंपनी NYLA ने.

Amazon के अलावा, अमेरिका का एक ऑनलाइन रिटेलर Cafe Press भी कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स बेच रहा है, जिससे हमारे देश के राष्ट्रीय प्रतीक का अपमान हो रहा है. इस ऑनलाइन वेबसाइट पर कुत्तों के लिए टी-शर्ट मिल रहा है, जिस पर भारत का राष्ट्रीय प्रतीक अंकित है. इस प्रोडक्ट को नाम दिया गया है 'Indian Coat Of Arms Seal Dog T-Shirt' और इसकी कीमत 1362 रुपये है. आपको बता दें कि इस प्रतीक को लेकर हमारे देश में एक कानून भी बनाया गया है. The State Emblem of India (Prohibition of Improper Use) Act, 2005 के अनुसार, राष्ट्रीय प्रतीक का इस्तेमाल किसी व्यवसाय, उद्योग या फिर किसी कंपनी के डिज़ाइन के तौर पर उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और अगर ऐसा होता है, तो इसे दंडनीय अपराध माना जाएगा.

पूरी दुनिया में कई जगहों पर भारतीय झंडे के प्रिंट के सामान बिक रहे हैं, पर अभी तक उनका विरोध नहीं किया गया है. इतना ही नहीं, Amazon और Ebay जैसी कंपनियां अमेरिकी झंडे के प्रिंट का डोरमेट, अंडरवियर, रुमाल और न जाने क्या-क्या बेचते हैं. अभी तक अमेरिका ने इसका विरोध नहीं किया है.

Source: HT