आज कल हर व्यक्ति ज़िंदगी की रेस में आगे निकलना चाहता है. ऐसे में हम ख़ुद का ख़्याल कम ही रख पाते हैं, जो अच्छा लगा खा लिया. अब ऐसे में कुछ लोग मोटापे से ग्रसित हो जाते हैं, फिर पतला होने के लिए शुरू होती है डाइटिंग. डाइटिंग की लिस्ट में सबसे पहले कट ऑफ़ की जाती हैं ऑयली चीज़ें, जिसमें सबसे ऊपर नाम आता है मक्खन का.

वैसे एक बात बता दें कि जिस मक्खन को आप अपना दुश्मन समझते हैं, असल में वो मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है. नहीं... नहीं... नहीं... हम बाज़ार में बिकने वाले बटर की बात नहीं कर रहे हैं. यहां बात हो रही है घर में बने सफ़ेद और शुद्ध मक्खन की. सेलिब्रिटी Nutritionist Rujuta Diwekar ने भी घर पर बने वाइट बटर को सेहत के लिए फ़ायदेमंद बताया है.

White Butter में मैजूद लेसिटथिन तत्व मेटाबॉलिज़्म को कंट्रोल करने में सहायक है, जिसके कारण शरीर में एक्सट्रा फ़ैट नहीं जमा हो पाता. वहीं अगर एक बार वज़न नियंत्रण में आ जाता है, तो फिर बाद में आपको दिक्कत महसूस नहीं होती.

इसके अलावा भी सफ़ेद मक्खन के कई फ़ायदे हैं:

1. सफ़ेद मक्खन में कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, विटामिन A और D जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाता है.

2. White Butter से आपकी सभी स्किन समस्याएं दूर हो सकती हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई त्वचा को कोमल व चमकदार बनाते हैं.

Source : pureessentialsupply

3. खाने में थोड़ी सी मात्रा मक्खन की शामिल करें, दिल की बीमारी से दूर रहेंगे.

4. अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं, घर का बना White Butter खाना शुरू करें राहत मिलेगी.

Source : indusinghrecipes

5. सफ़ेद मक्खन में Arachidonic Acid (AA) पाया जाता है, जिस कारण अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है, तो उसका दिमाग़ सही काम करता है. यानि वो दूसरों की अपेक्षा ज़्यादा बुद्धिमानी से काम कर सकता है.

6. यही नहीं, White Butter का सेवन आपको कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से भी दूर रखता है.

Source : simplyrecipes

तो समझ गए न अब White Butter से घबरा नहीं है, बल्कि घर पर बना कर खाना है.

Source : Indiatimes

Feature Image Source : ytimg