अगर आप खाने-पीने के शौक़ीन हैं तो आपने अलग-अलग तरह की डिशेस ज़रूर ट्राई की होंगी. लेकिन भारत का खाना बहुत अलग है. दुनिया के कई देशों में लोग ऐसी-ऐसी चीज़ें खाते हैं जिनके बारे में पढ़ कर ही आपको अजीब लगेगा. सच में कई बार मन सोचने पर मजबूर हो जाता है कि लोग ऐसी चीज़ें कैसे खा सकते हैं. आप खुद ही देखिये.

1. चिकन के पैर

ईस्ट एशिया, कैरिबियन, साउथ अमेरिका और साउथ अफ्रीका में मुर्गे के पैर खाए जाते हैं. ये डिश इतनी पसंद की जाती है कि कई देशों में ये अजीब बिलकुल नहीं है. लेकिन यार, सोचो ज़रा, हड्डियां अलग करने में जान निकल जाती होगी.

Source: shardsofchina

2. हैगिस

भेड़ के दिल, लीवर और फेफड़ों का कीमा बना कर प्याज़, ओटमील, और चर्बी के साथ मिक्स किया जाता है. नमक-मिर्च डाल कर इसे भेड़ के पेट में ही बनाया जाता है. ये डिश स्कॉटलैंड में बड़ी मशहूर है. कैसी लगी?

Source: telegraph

3. ड्रंकन श्रिम्प

झींगे की ये डिश चाइना की कुछ जगहों में फेमस है. इसमें झींगे को जीवित ही खाया जाता है लेकिन उससे पहले उसे ऐल्कहॉल के घोल में डुबा कर सुन्न कर देते हैं. अमेरिका में भी ये रेसिपी पॉपुलर है लेकिन वहां एक चीज़ और करते हैं. झींगे को पकाते हैं!

Source: dailycookingquest

4. कासु मार्ज़ु

सार्डिनिया में खायी जाने वाली ये चीज़ भेड़ के दूध से बनती है. लेकिन इसमें एक चीज़ और होती है और वो है ज़िंदा इल्लियां! क्यों? क्यों ऐसी चीज़ खानी है?

Source: viralscape

5. सूखी छिपकलियां

एशिया के कुछ देशों में छिपकली को सूप में डाल कर पीते हैं. सूखी हुए छिपकली को ऐल्कहॉल के साथ मिला कर उसको औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.

Source: tbeartravels

6. ब्लैक पुडिंग

इस पुडिंग में स्वीट कुछ भी नहीं है. कई लोग इस डिश के एकदम ख़िलाफ़ हैं. क्यों? जब रेसिपी बताऊंगा तो शायद आप भी घृणित हो जाओगे. जमे हुए खून को फल-फूल के साथ मिक्स कर के चर्बी और ब्रेड के टुकड़ों के साथ मिलाया जाता है. फिर इसे सॉसेज स्किन में डाल कर खाया जाता है. बताओ अब? ये कोई खाने की चीज़ है?

Source: organicmeat

7. कोपी लुवाक

ये दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी में से एक है और 150 अमेरिकी डॉलर में मिलती है. लेकिन पता है ये कॉफ़ी कहां से निकलती है? गंधबिलाव नाम के एक जानवर के मल से. जी हां, सिवेट्स नाम का जानवर जो ज़्यादातर साउथईस्ट एशिया में मिलता है, उसके मल से इन कॉफ़ी बीन्स को निकाला जाता है और फिर बाज़ार में बेचा जाता है.

Source: baristablahg

8. सन्नकजी

एशिया के कुछ देशों में ऑक्टोपस खाया जाता है और वो भी कच्चा. शेफ, ज़िंदा ऑक्टोपस के अंगों को आपकी आंखों के सामने अलग करेगा और उसे तिल के तेल में डुबा कर आपको देगा. कई बार, ऑक्टोपस के अंग अलग होने के बावजूद भी हिलते रहते हैं.

Source: wenitasya

9. शियोकारा

जापान में चाव से खाए जाने वाली ये डिश बहुत ही वाहियात है. अलग-अलग समुद्री जीवों के मीट को उनकी ही फर्मेन्टेड अंतड़ियों में मिला कर, उस पर नमक-मिर्ची डाल कर परोसा जाता है. और हां, वो भी कच्चा! सच में कैसे खा सकते हैं इसे?

Source: wikimedia

10. फ्राइड स्पाइडर

तली हुई मकड़ी कम्बोडिया के शहर स्कूओन में बहुत पॉपुलर है. इसे MSG, चीनी और नमक के साथ मिला कर लहसुन में फ्राई करते हैं. चलो अच्छा है, मैं नहीं खा सकता. इसमें MSG है न और MSG तो हानिकारक होता है!

Source: trekearth

11. खश

ये एक फ़ारसी डिश है जिसके नाम का मतलब होता है सर और खुर, क्योंकि इसमें गाय का सर और खुर पड़ता है. इसे कौन बैन करेगा?

Source: imbrianfellows

12. यिंग यांग मछली

खाना बनाने के कई तरीके ही इतने दर्दनाक होते हैं कि समझ नहीं आता लोग इन डिशेस को खाते कैसे हैं. ताइवान में खायी जाने वाली डिश, यिंग यांग मछली को अब बैन कर दिया है. लेकिन प्राचीन चाइना में शेफ इस मछली को डीप फ्राई करते थे और उसे ज़िंदा भी रखते थे. लेकिन ऐसा करने की ज़रुरत क्या थी? क्योंकि चाइनीज़ हर चीज़ फ्रेश चाहते हैं. हद है!

Source: thedailydrifts

13. स्टिंकबग्स

इन कीड़ों को इंडोनेशिया में बड़े मज़े से खाया जाता है. इनका स्वाद थोड़ा बहुत सेब की तरह होता है और इन्हें उबाल के खाते हैं. लेकिन कीड़े क्यों यार?

Source: thechive

14. मगरमच्छ

मगरमच्छ का मीट कई देशों में बहुत स्वादिष्ट माना जाता है. इसका स्वाद चिकन और केकड़े जैसा लगता है. लेकिन मगरमच्छ का शिकार करने कौन जाता होगा?

Source: yelp

15. हकारल

आइसलैंड में बास्किंग शार्क को खाया जाता है. इस शार्क को कुछ दिनों तक गड्ढे में दबा कर रखते हैं और उस पर पत्थर डाल देते हैं. इससे शार्क का विष निकल जाता है और खाने के लिए सुरक्षित बन जाता है. फिर इसके मीट को काट कर लटका देते हैं. इसकी दुर्गन्ध बहुत तेज़ होती है और एक मशहूर शेफ, एंथोनी बोर्डेन ने इसके मीट को सबसे बेकार स्वाद वाली डिश बताया है.

Source: minq

16. टूना की आंखें

ये सस्ती डिश किसी भी जापानी स्टोर में 1 डॉलर की मिल जाएगी. इसका स्वाद स्क्विड जैसा होता है और खाने से पहले इसे उबाला जाता है. क्राइम मास्टर गोगो के डायलाग, आंखें निकल कर गोटियां खेलूंगा भी इसके सामने फेल हो गया!

Source: randomstory

17. फूगू

जापानी में फूगू का मतलब होता है पफरफिश. ये मछलियां बहुत ज़हरीली होती हैं जिसकी वजह से जापान में सिर्फ़ कुछ ही रेस्टोरेंट्स को इसे बनाने की अनुमति मिली है. अगर इसे ठीक से नहीं बनाया जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है.

Source: allwomenstalk

18. टर्टल सूप

इस सूप को कछुए के मीट से बनाया जाता है. ये डिश चाइना में बहुत फेमस है लेकिन अगर आप होंगकोंग के मार्किट में इन्हें कटता हुआ देख लेंगे तो सच में कभी इसे खाना पसंद नहीं करेंगे.

Source: egullet

19. बलूट

बत्तख के भ्रूण को उसके अंडे में ही ज़िंदा उबाला जाता है. दिखने में ही कितना दर्दनाक लग रहा है यार, लेकिन फ़िलीपीन्स में ये स्ट्रीट फ़ूड के तौर पर बियर के साथ खाया जाता है.

Source: Flickr

20. पफिन का दिल

पफिन एक तरह की चिड़िया होती है जो सिर्फ़ आइसलैंड में पायी जाती है. इस क्यूट सी चिड़िया के दिल को निकाल कर खाया जाता है. कितना निर्दयी हो सकता है इंसान!

Source: oursideofthemtn

तो देखा, दुनिया में लोग क्या-क्या खाते हैं. अगर इनमें से कोई डिश आपको कभी ट्राई करनी हुई तो कौन सी करोगे? मैं तो एक भी नहीं कर सकता.


This article is curated from list25 & hostelworld
Feature Image Source: huffingtonpost