15 वर्ष की उम्र कोई बड़ी उम्र नही हैं, इस दौरान बच्चे स्कूली पढ़ाई और खेल में व्यस्त रहते हैं. वहीं, कई बच्चों को तो पढ़ाई बोझ लगने लगती है और माता पिता उनके भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं. वैसे 15 साल की उम्र में बच्चे बोर्ड की परिक्षा की तैयारी में रहते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस उम्र में एक बच्चे ने कई डिग्रियां हासिल कर ली हैं. जी जहां, इस लेख में हमारे साथ जानिए एक ऐसे लड़के के बारे में जिसने अपनी बहन के लिए मात्र 15 वर्ष में हासिल कर ली एक नहीं, दो नहीं बल्कि 5 डिग्रियां (15 year old boy got five degrees).

आइये, अब नीचे विस्तार से जानते हैं इस भाई की पूरी कहानी (15 year old boy got five degrees). 

JACK RICO
Source: cnn

15 साल के जैक रिको  

jack rico
Source: reviewjournal

इस विलक्षण प्रतिभा के धनी बच्चे का नाम है जैक रिको. जिस उम्र में आम बच्चे बोर्ड की परिक्षा पास नहीं कर पाते उस उम्र में जैक ने ग्रेजुएशन पास कर लिया है. जैक इतने बुद्धिमान और तेज़ दिमाग़ वाले हैं कि इन्होंने मात्र 4 साल में पांच डिग्रियां हासिल कर ली हैं. इस बड़ी उपलब्धि को प्राप्त कर जैक विद्यार्थियों के लिए एक मिसाल बन गए हैं. 

अमेरिका की यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई  

जैक रिको ने अमेरिका की ‘University of Nawada’ से ग्रेजुएशन किया है. जैक कैर्लीफ़ोनिया के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा अपनी मां के घर से ही की थी. वहीं, उनके पिता का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं था कि उनका बेटा आम बच्चों से हटकर इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेगा. 

यूनिवर्सिटी ने दी जानकारी  

jack rico
Source: hashtagchatter

जैके (15 year old boy got five degrees) ने अपनी पांचवी डिग्री UNLV Department of History से प्राप्त की है. इस बात की जानकारी ख़ुद यूनिवर्सिटी ने ही दी थी. जानकारी के अनुसार, जैक ने मात्र 11 वर्ष में Fullerton College में प्लेसमेंट परीक्षा दी थी और वो इसे पास भी कर गए थे. इसके बाद जैक कॉलेज स्तर की परीक्षा देने में सक्षम हो पाए. वहीं, जैक ने 14 वर्ष में चार डिग्रियां (Art and Human Expression, Social Science, History और Social Behavior) हासिल कर ली थीं. बैचलर की डिग्रियां हासिल करने के बाद अब जैक मास्टर की डिग्रियों की तैयारी कर रहे हैं.  

ये है ख़ास वजह

jaick rico
Source: dailymail

मन में ये सवाल आ सकता है कि आख़िर जैक इतनी कम उम्र में ये सब क्यों कर रहे हैं. इसकी वजह है उनकी बहन. दरअसल, उनकी बहन ऑटिज़्म नामक मानसिक विकार से पीड़ित हैं. जैक जल्द पढ़ाई पूरी कर अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, ताकि वो अपनी बहन का ठीक से ख़्याल रख पाएं.  

क्या है ऑटिज़्म?  

autism
Source: medicalnewstoday

डब्ल्यूएचओ के अनुसार ऑटिज़्म एक विकास संबंधी ऐसा विकार है जो पीड़ित के संवाद और व्यवहार को प्रभावित करता है. ये विकार किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. माना जाता है कि इस बीमारी की पहचान बचपने में हो जाती है क्योंकि दो साल के दौरान इस बीमारी के लक्षण दिखने लग जाते हैं. हालांकि, कई मामलों में इसके लक्षण युवावस्था के दौरान भी दिखाई देते हैं.