शायद ही कोई होगा इस दुनिया में जिसे स्कूल के दिन न पसंद हों. सुबह-सुबह उठकर भागम-भाग में रेडी होना फिर भागते हुए स्कूल बस पकड़ने में जो मज़ा था, वो अब कहां? दोस्तों के साथ हाथ में हाथ पकड़कर मस्तियां करते हुए पैदल स्कूल जाना बहुत याद आता है. बस इन दिनों की एक ही ख़राब बात थी कि पढ़ना पड़ता था और नियमों को मानना पड़ता था. मगर वो नियम हमारे पढ़ाई के लिए होते थे, जो अजीब नहीं थे. मगर दुनिया के कुछ स्कूल हैं जहां बड़े ही अजीबो-ग़रीब नियम हैं, जिन्हें सुनने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

8 Weird School Rules From Around The World
Source: news18

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ये स्कूल भारत का ही नहीं, बल्कि दुनिया का भी सबसे बड़ा स्कूल है?

ये रहे वो नियम:

1. महिलाओं और पुरूषों को अलग-अलग बैठाना

अफ़ग़ानिस्तान के काबुल यूनिवर्सिटी में महिलाओं और पुरूषों को क्लास रूम में एक साथ नहीं, बल्कि बीच में डिवाइडर लगाकर अलग-अलग बैठाया जाता है.

Divider between male and female students
Source: twimg

2. प्रति सेमेस्टर केवल 3 बार वॉशरूम जाने की अनुमति

शिकागो के एवरग्रीन पार्क हाई स्कूल (Evergreen Park High School) के स्टूडेंट को प्रति सेमेस्टर केवल 3 बार वॉशरूम इस्तेमाल करने की अनुमति होती है. इसके पीछे की वजह ये है कि स्टूडेंट वॉशरूम जाने के बहाने से अपनी क्लास मिस न करें.

Visiting washroom only thrice per semester
Source: pinimg

3. High Fives और Hugs पर बैन

इंग्लैंड और अमेरिका के स्कूलों में स्टूडेंट को High Fives करने और एक दूसरे को गले लगाने की मनाही है. यहां के स्कूलों में ऐसा लंबे समय से चलन में है. स्कूलों के प्रतिष्ठित लोगों के अनुसार, High Fives और गले लगाने से बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: ये बस नहीं चलता-फिरता स्कूल है, जगह की कमी हुई तो पुरानी बस को स्कूल में तब्दील कर दिया

Ban on high fives and hugs
Source: squarespace-cdn

4. अच्छे से तैयार होकर आने की अनुमति नहीं

कुछ जापानी स्कूलों में स्टूडेंट को अच्छे से तैयार होकर या सुंदरता दिखाने की अमुनति नहीं है. इन्हें मेकअप करने, वैक्सिंग कराने और नेल पेंट लगाने की भी अनुमति नहीं है.

Not allowing the good appearance
Source: kabuku

5. रिलेशनशिप पर रोक

आजकल स्कूल में लड़के और लड़कियों के बीच डेंटिंग आम बात हो गई है. इसलिए जापान के कुछ स्कूलों में शिक्षाविदों ने रिलेशनशिप पर रोक लगा दी है ताकि स्टूडेंट अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें.

Banning relationships
Source: kokujap

6. दोपहर में क्लास में झपकी लेना

Gaoxin चीन के सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक स्कूलों में से एक है. यहां पर स्टूडेंट को दोपहर में थोड़ी देर सोने यानि झपकी लेने की अनुमति है. ऐसा इसलिए है कि क्योंकि यहां लंच का टाइम दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर है और क्लासेस 2 बजे से शुरू होती हैं. इसलिए लंच और क्लास के बीच जो समय बचता है उसमें बच्चों को ठीक से आराम करने दिया जाता है क्योंकि बच्चे छोटे हैं और पेरेंट्स बिज़ी होने के चलते उन्हें लेने नहीं आ पाते हैं.

Naps at noon
Source: dailymai

7. टीचर्स रेड पेन यूज़ नहीं कर सकते

भारतीय स्कूलों में तो बच्चों की कॉपी टीचर के लाल पेन से रंगी होती है. यहां पर टीचर के पास अगर लाल पेन है तो वो टीचर है, लेकिन यूके के एक स्कूल में टीचर्स को लाल पेन यूज़ करने की अनुमति नहीं है. उनका मानना है कि, लाल पेन से स्टूडेंट्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसकी जगह उन्हें ग्रीन कलर के पेन यूज़ करने के लिए कहा जाता है.

No red pens for the teachers
Source: fastcompany

8. बेस्ट फ़्रेंड बनाने की अनुमति नहीं

स्कूल के दिनों में दोस्त न हों तो कहीं वो स्कूल के दिन हुए. सारी मस्ती तो दोस्तों के साथ होती है. इसीलिए लगता है यूके के थॉमस स्कूल में स्टूडेंट्स को बेस्ट फ़्रेंड बनाने की सख़्त मनाही है ताकि बच्चों को दोस्ती टूटने के ग़म को न सहना पड़े.

Not allowing students to make best friends
Source: co

सारे नियम स्टूडेंट्स के बेहतरी के लिए हैं, लेकिन इन नियमों को मानने के बाद स्कूल के दिन फीके नहीं हो जाएंगे?